एंटी मलेरिया माह के तहत सभी जिलों में किया जा रहा लोगों को जागरूकः मंगल पांडेय

66 0

अति प्रभावित जिलों में विशेष जोर

पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के प्रयासों के कारण बिहार में मलेरिया पीड़ितों की संख्या में काफी कमी आई है। मलेरिया को जड़ से खत्म करने लिए विभाग द्वरा निरंतर जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। इस मुहिम को आगे बढ़ाते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी जून माह को एंटी मलेरिया माह के रूप में मनाया जा रहा है। ‘मलेरिया रोग के बोझ को कम करने और जीवन बचाने के लिए नवाचार का उपयोग करें’ को मलेरिया माह की थीम बनायी गयी है। जून माह में मलेरिया जागरुकता पर होने वाली गतिविधियों के विषय में सभी जिलों के वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारियों को विभाग द्वारा पत्र लिखकर सूचित किया गया है।

श्री पांडेय ने कहा कि एंटी मलेरिया माह के दौरान राज्य के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर मलेरिया संबंधी पोस्टर बनाकर, स्लोगन लिखकर और खुली प्रतियोगिता के माध्यम से प्रचार-प्रसार कर आमजनों को जागरूक करने पर जोर दिया जा रहा है। इसके अलावा विभाग द्वारा राज्य के मलेरिया से अति प्रभावित जिलों व उसके सीमावर्ती क्षेत्रों, जनजातीय एवं प्रवासी लोगों में जागरुकता बढ़ाने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। इस दौरान मलेरिया पर जन-जागरुकता को बढ़ाने के लिए पंचायती राज, अन्य सरकारी विभाग एवं स्टेकहोल्डर्स के सहयोग से कार्यशाला का आयोजन भी किया जाएगा।

श्री पांडेय ने कहा कि मलेरिया से बचाव के लिए आमजनों को अपने घरों में तथा घर के चारों तरफ जलजमाव को रोकने के लिए जागरूक किया जा रहा है। साथ ही राज्य के विभिन्न समुदायों, सभी सरकारी विद्यालयों एवं कार्यालयों में मलेरिया से रोकथाम के लिए शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन भी होगा। मलेरिया पर प्रभावी रोकथाम के लिए अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण को सुदृढ़ किया जा रहा है। इसके अलावा राष्ट्रीय स्तर पर पोस्टर मेकिंग, स्लोगन राइटिंग और खुली प्रतियोगिता का आयोजन माय गवर्मेंट पोर्टल  पर किया जाएगा। प्रतियोगिता में विजेता प्रतिभागी को प्रशस्ति पत्र राष्ट्रीय, राज्य, जिला और प्रखंड स्तर पर दिया जाएगा।

Related Post

कोरोना काल में बेहतरीन कार्य के लिए सीएचओ, एएनएम व आशा को मिलेगी अतिरिक्त राशिः मंगल पांडेय

Posted by - जनवरी 29, 2022 0
पटना । स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि कोविड काल में स्वास्थ्य उपकेंद्रों एवं हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर…

आजादी के अमृत महोत्सव पर प्रखंड स्तर तक लगेगा स्वास्थ्य मेलाः मंगल पांडेय

Posted by - अप्रैल 17, 2022 0
आज से 22 अप्रैल के बीच प्रत्येक प्रखंडों में किसी एक दिन होगा आयोजन पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय…

पल्स पोलियो की तर्ज पर कोरोना टीकाकरण को लेकर दिया जा रहा हर घर दस्तकः मंगल पांडेय

Posted by - नवम्बर 20, 2021 0
27 नवंबर तक 15365956 घरों में दस्तक देने का लक्ष्य पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि टीकाकरण…

पैंक्रियाज से जुड़ी है ये गंभीर बीमारी, लक्षण दिखते ही तुरंत हो जाएं सावधान,डॉ संजीव कुमार(वरिष्ठ गैस्ट्रो सर्जन)

Posted by - दिसम्बर 16, 2023 0
पैंक्रियाज हमारे शरीर का एक मुख्य अंग है. पैंक्रियाज कुछ ऐसे एंजाइम का उत्पादन करता है जिससे भोजन आसानी से…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp