एलएनजेपी अस्पताल होगा विस्तारित, बढ़ेगी 400 बेड की क्षमताः मंगल पांडेय

43 0

ट्रॉमा सेंटर में स्वास्थ्य मंत्री ने किया अत्याधुनिक प्रयोगशाला का उद्घाटन

पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने गुरुवार को पटना के लोकनायक जयप्रकाश नरायण अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर में दो करोड़ की लागत से एक अत्याधुनिक प्रयोगशाला का उद्घाटन किया। इस प्रयोगशाला का निर्माण स्टैडर्ड चार्टड बैंक एंव केयर इंडिया के सहयोग से किया गया है। इस अवसर पर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक सह बीएमएसआईसीएल के प्रबंध निदेशक संजय कुमार सिंह, एलएनजेपी अस्पताल के निदेशक सुभाष चन्द्रा एवं संबंधित संस्थाओं के वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

मौके पर उपस्थ्ति चिकित्सकों और कर्मियों को अपने संबोधन में श्री पांडेय ने कहा कि राज्य की जनता को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार कार्य कर रहा है। राज्य के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में उपचार से जुड़ी जितनी प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएं होती हैं, उसका लाभ आम लोगों को प्राप्त हो एवं लोगों इलाज के लिए बाहर नहीं जाना पड़ें, इसके लिए बिहार सरकार दिन-रात कार्य कर रही है। एलएनजेपी अस्पताल में पहले जहां 10 बेड की व्यवस्था थी, उसका कायाकल्प कर विभाग ने आज यहां 104 बेड एवं ट्रामा सेंटर में 30 बेड की व्यव्स्था कर दी है, जो पहले की तुलना में तेरह गुणा अधिक है। इस अस्पताल को विस्तारित कर 400 बेड की क्षमता बढ़ायी जायेगी। पहले यहां मात्र 4 डाक्टर कार्यरत थे, जिसकी संख्या आज दस गुणा बढ़कर 43 हो गयी है। इस अस्पताल में पहले सामान्य ओटी भी नहीं थी, पर आज यह अस्पताल अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस विश्व के मॉड्यूलर ओटी में शामिल हैं।

श्री पांडेय ने कहा कि आज उदघाटित पैथोलॉजी लैब से यहां मरीजों को नये तरीके से अत्याधुनिक उपकरणों द्वारा गुंणवत्तापूर्ण जांच रिपोर्ट प्राप्त हो सकेगा। लोकनायक जयप्रकाश नरायण अस्पताल परिसर में गंभीर मरीजों के लिए 12 सौ लीटर प्रति मिनट क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की गयी है। इसक अलावे इस अस्पताल में ब्रेन सर्जरी की भी व्यवस्था होने से लोगों को काफी सहुलियत हो रहा है।

Related Post

11 से 13 दिसंबर तक नालंदा में मनेगा आयुर्वेद पर्वः मंगल पांडेय

Posted by - दिसम्बर 6, 2021 0
देश के आयुर्वेद, होमियोपैथ व यूनानी चिकित्सा के विशेषज्ञ लेंगे भाग,माननीय मुख्यमंत्री करेंगे तीन दिवसीय आयुर्वेद पर्व का उद्घाटन पटना।…

नियमित टीकाकरण की शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति हेतु तीन चक्र में चलेगा मिशन इंद्रधनुष अभियानः मंगल पांडेय

Posted by - फ़रवरी 9, 2022 0
पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि नियमित टीकाकरण की गतिविधियों को और भी सुदृढ़ करने के लिए…

राज्य में आईसीयू सेवा को उन्नत बनाने हेतु सरकारी अस्पतालों में वेंटिलेटर आवंटितः मंगल पांडेय

Posted by - जुलाई 22, 2022 0
आईसीयू की क्षमता बढ़ाने से मरीजों को बेहतर इलाज में सुविधा मिलेगी  पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा…

लोगों को नया जीवन दे रही पीएम जन आरोग्य योजनाः मंगल पांडेय.

Posted by - सितम्बर 23, 2021 0
आयुष्मान भारत के तहत 30 फीसदी परिवारों के बीच बंटे गोल्डन कार्ड पटना। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन…

कोविड के पहचान एवं प्रबंधन के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया हैंड बुकः मंगल पांडेय

Posted by - जनवरी 10, 2022 0
विभिन्न स्तर पर लोगों को किया जा रहा जागरुक पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि कोरोना के…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp