कोरोना की रोकथाम के लिए आवश्यक सामग्रियों, सेवाओं और मानवबल की होगी अधिप्राप्तिः मंगल पांडेय

66 0

सिविल सर्जन एवं मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक प्राधिकृत

पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग हर स्तर पर कार्य कर रहा है। कोरोना संक्रमण की प्रभावी रोकथाम तथा बचाव के लिए आवश्यक सामाग्रियों, सेवाओं तथा मानवबल की अधिप्राप्ति के लिए जिला एवं मेडिकल कॉलेज स्तर पर समिति को प्राधिकृत किया गया है। राज्य कार्यकारिणी समिति द्वारा जिला स्तर पर तथा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल स्तर पर कोविड 19 संक्रमण की रोकथाम तथा बचाव के लिए सामग्रियों, सेवाओं एवं मानवबल की अधिप्राप्ति करने के लिए प्राधिकृत समिति द्वारा आवश्यक सामग्रियों, सेवाओं एवं मानवबल को चिह्नित किया जाएगा।

 जिला स्तर पर इसके नामित पदाधिकारी सिविल सर्जन, अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी और जिला पदाधिकारी द्वारा नामित एक पदाधिकारी होंगे। वहीं मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल स्तर पर प्रचार्य, अधीक्षक एवं मेडिसीन विभाग के अध्यक्ष शामिल रहेंगे। आवश्यक सामाग्रियों, सेवाओं तथा मानवबल की अधिप्राप्ति के लिए सविल सर्जन एवं अधीक्षक को दो माह तक के लिए विभाग द्वारा प्राधिकृत किया गया है। सेवाओं एवं मानवबल की अगले दो माह की आवश्यकता को ध्यान में रखकर अधिप्राप्ति की जाएगी। मानवबल की सेवा प्राप्ति आउटसोर्सिंग के माध्यम से की जाएगी।

श्री पांडेय ने कहा कि इन कार्यों में होने वाली जो मद ईसीआरपी के तहत प्राप्त राशि से अनुमान्य है, उन्हें तदनुसार व्यय किया जाएगा। अन्य मदों के व्यय का वहन स्वास्थ्य विभाग, बिहार द्वारा संबंधित मद में निर्गत आवंटन से किया जायेगा। जिन सामग्रियों, उपकरणों एवं सेवाओं के लिए बिहार चिकित्सा सेवाएं एवं आधारभूत संरचना निगम लिमटेड, पटना द्वारा दर अनुबंध है एवं वर्तमान में आपूर्ति की जा सकती है, उन सामग्रियों, उपकरणों एवं सेवाओं की अधिप्राप्ति के लिए यह प्रावधान लागू नहीं है सामग्रियों का आकलन एक माह की आवश्यकता को ध्यान में रखकर होगा।

Related Post

स्वास्थ्य क्षेत्र के विकास के लिए तकनीकी शिक्षा अहम : मंगल पांडेय

Posted by - दिसम्बर 13, 2021 0
पारा मेडिकल संस्थानों में कई सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स की होगी पढ़ाई 2135 सीटें आवंटित, अगले शैक्षिक सत्र से शुरू…

राज्य के 11 जिलों में आज से टीबी प्रीवेन्टिव ट्रीटमेंट होगा आरंभः मंगल पांडेय

Posted by - फ़रवरी 8, 2022 0
टीबी रोगियों के संपर्क में रहने वालों के लिए बचाव जरूरी ,पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि…

होर्डिंग्स के जरिये युवाओं को दिया जायेगा एचआईवी व एड्स के प्रति जागरूकता का संदेशः मंगल पांडेय

Posted by - फ़रवरी 11, 2022 0
प्रचार-प्रसार के लिए राजधानी के 30 कॉलेजों में लगेंगे स्थायी होर्डिंग्स पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि…

आरसीएच पोर्टल पर आंकडा अपलोड करने से मातृ-शिशु मृत्यु दर में आयेगी कमीः मंगल पांडेय

Posted by - मई 22, 2022 0
लाभार्थियों को ससमय मिलेंगी बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा राज्य…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp