गांधी के सिद्धांतों को दीवार पर मढ़ने से नहीं खुद पालन करने से ही बढ़ेगी राजनीति विश्वसनीयता : विजय सिन्हा

87 0

पटना, 1 अक्टूबर । बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता विजय कुमार सिन्हा ने गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर बिहारवासियों को शुभकामनाएं दीं और बापू को नमन किया। उन्होंने महात्मा गांधी के सपनों का देश बनाने का संकल्प लेने और आने वाली पीढ़ियों को बापू के सात सिद्धांतों को अपनाते हुए उस पर चलने की अपील की। 

पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्री सिन्हा ने  कहा कि गांधी जयंती सभी भारतीयों के लिये विशेष दिन है। उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि  गांधी के सिद्धांतों को केवल दीवार पर मढ़वाने से नहीं खुद पालन करने से ही राजनीति विश्वसनीयता बढ़ेगी।

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ सालों से बिहार में महात्मा गांधी के सिद्धांतों की चर्चा खूब  हो रही है। इसे अमल में लाने के लिए बापू के बताए 7 सामाजिक पाप के बारे में सरकारी स्कूल और प्रत्येक सरकारी विभाग के कार्यालय में लिखवाया गया।

सरकार की ओर से सचिवालय से लेकर कई स्कूल तक गांधी जी के बताएं सामाजिक पापकर्म को लिखवा भी दिया गया है, लेकिन  सही अर्थों में इसकी चर्चा करने वाले की सिद्धांत विहीन राजनीति के कारण आज बिहार में राजनीतिक अस्थिरता की स्थिति उत्पन्न हो गई। चर्चा करने वाले लोग भ्रष्टाचारी और अपराध को प्रश्रय देने वालों के साथ राजनीति कर बापू के सिद्धांतों का पालन नहीं कर रहे, जिससे उनकी राजनीतिक विश्वनीयता ही समाप्त हो रही। 

उन्होंने बापू के सात सिद्धांतों,  सिद्धांत के बिना राजनीति, काम के बिना धन, विवेक के बिना सुख, चरित्र के बिना ज्ञान, नैतिकता के बिना व्यापार, मानवता के बिना विज्ञान और  त्याग के बिना पूजा की चर्चा करते हुए कहा कि क्या भ्रष्टाचारियों के साथ सिद्धांत की राजनीति हो सकती है?

उन्होंने कहा कि चाचा भतीजा अपनी पार्टी के नेताओ से प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री बनाने के नाम पर खुद की ब्रांडिंग करवा रहे लेकिन बिना सिद्धांत की राजनीति कर रहे।

उन्होंने कहा कि जिस जंगलराज को बिहार से हटाने के लिए जिसका उदय हुआ वही आज जंगलराज के संस्थापक के साथ गलबहियां दे रहे और गुंडाराज स्थापित करने में मददगार बन रहे।

गांधी जी ने बिना काम के धन को महापाप बताया था, लेकिन गांधी जी के सिद्धांतों पर चलने का दंभ भरने वाले भ्रष्टाचार की ‘ गंगोत्री’ राजद के साथ गठबंधन निभा रहे तथा बालू और शराब के अवैध व्यापार से नए अपराधी गिरोह को  पैदा करने में सहभागिता निभा रहे।

उन्होंने कहा कि  सचिवालय से लेकर स्कूलों की दीवारों पर गांधी जी सिद्धांतों को लिखवाकर मढ़वाकर रखना अलग है और उनके सिद्धांतों पर चलना और बात है।

भाजपा नेता ने गांधी जी की जयंती पर ऐसे नेताओं को कहा कि इस विशेष दिन में वे संकल्प लें कि वे बापू के सिद्धांतों का पालन करेंगे।

Related Post

जल जीवन मिशन के तहत मोदी सरकार देश में हर घर नल से शुद्ध जल सुनिश्चित कर रही है : अरविन्द सिंह

Posted by - अप्रैल 11, 2022 0
पटना,  11 अप्रैल : भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता अरविन्द कुमार सिंह ने कहा कि जल जीवन मिशन से…

CM नीतीश के मंत्री ने कहा राबड़ी, कहा ‘अनपढ़’ राबड़ी देवी तो भड़कीं पूरी बिहार की महिलाओं का हुआ अपमान

Posted by - मार्च 17, 2022 0
पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने कहा कि सदन में महिलाओं को बोलने का समय नहीं दिया जा रहा है. सत्ता…

राबड़ी ने नीतीश सरकार पर लगाया गंभीर आरोप, रिमांड होम में यौन शोषण मामले पर भड़कीं राबड़ी

Posted by - फ़रवरी 4, 2022 0
राबड़ी ने कहा, ” इस मामले में पटना हाई कोर्ट ने सरकार को फटकार लगाई है, लेकिन ये सरकार कोर्ट…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp