जातीय गणना-सर्वे रिपोर्ट पर सभी आपत्तियों का निष्पादन के बाद ही हो आगे की कार्रवाई,विजय कुमार सिन्हा,

51 0

वोट की राजनीति औऱ मुस्लिम तुष्टीकरण का साधन बन रहा है जातीय गणना रिपोर्ट,

अतिपिछड़ों -दलितों की हकमारी औऱ उन्हें केंद्रीय योजनाओं से बंचित रखने के लिये गरीबी रेखा में हेराफेरी का सड़क से सदन तक भाजपा करेगी विरोध,

चल-चलन्ति बेला में मुख्यमंत्री द्वारा राज्य को झमेला में डालने की नीयत अशोभनीय।

पटना, 8 अक्टूबर 2023

बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष श्री विजय कुमार सिन्हा ने जातीय गणना रिपोर्ट पर अगले सत्र में बड़े फैसले संबंधी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि रिपोर्ट पर सभी आपत्तियों का निष्पादन करने के वाद ही नियमानुसार आगे की कार्रवाई हो।

श्री सिन्हा ने कहा कि सरकार हड़बड़ी में है।इन्हें राजनीतिक फायदा नजर आ रहा है।तेली, धानुक, चन्द्रवंशी कहार, कुशवाहा, कायस्थ, नोनियाँ सहित पिछड़े, अतिपिछड़े औऱ अन्य कोटियों के आपत्ति को अनदेखा किया जा रहा है।इन वर्गों के सत्ता पक्ष औऱ विपक्ष के नेताओं ने सार्बजनिक रूप से इसे पब्लिक डोमेन में रखा है।यदि इनके आपत्तियों का निराकरण कर सुधार नहीं होगा तो ये सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित हो जाएंगे।

श्री सिन्हा ने कहा कि सरकार के द्वारा अति पिछड़े औऱ दलितों की हकमारी कर मुस्लिम तुष्टिकरण की साजिश की जा रही है।आंकड़ों में हेराफेरी कर उन्हें ग़रीबी रेखा से उपर दिखाने का प्रयास हो रहा है ताकि वे केंद्रीय योजनाओं के लाभ से वंचित हो जाएं। संख्या के आधार पर अतिपछड़े , दलित समुदाय का हक मुख्यमंत्री पद पर बनता है।उसी क्रम में उपमुख्यमंत्री पद पर अल्पसंख्यक समाज की दाबेदारी होती है। क्या मुख्यमंत्री-उपमुख्यमंत्री इस सिद्धांत के तहत अपने अपने लाभ का पद छोडेंगे? राज्य की जनता जानती है कि आप अपना पद किसी भी हालत में नहीं छोड़ेंगे।फिर वोट के खातिर हिंदुओं के हिस्से में कटौती करना गलत परम्परा की शुरुआत होगी।

श्री सिन्हा ने कहा कि जाति आधारित सर्वे में सरकार की मंशा साफ नहीं है।उपजातियों की गणना में त्रुटि, गृहस्वामी के हस्ताक्षर के बिना आँकड़ा, गनकों द्वारा छिटपुट घरों में जाना और किसी अन्य स्रोतों से आँकड़ा जुटाना यह दर्शाता है कि इसके नाम पर खाना पुरी की गई है।

श्री सिन्हा ने कहा कि अब मुख्यमंत्री के गद्दी छोड़ने की घड़ी निकट है।उन्होंने कुछ दिन पूर्ब स्वयं यह बात कही है।अब चलने की घड़ी में समाज और राज्य में झमेला खड़ा करा देना अशोभनीय है।जंगलराजवालों के साथ आकर पहले ही इन्होंने बिहार को बेहाल करा दिया है।समाज में विभाजन का बीज बोया जा रहा है।ईश्वर से मुख्यमंत्री जी के सद्बुद्धि की मैं कामना करता हूँ।

Related Post

विश्वकर्मा समाज की प्रलय एवं निर्माण युवा के हाथो में है : मुकुल आनंद

Posted by - जुलाई 9, 2023 0
खगड़िया : रविवार को खगड़िया स्थित रेड क्रॉस सोसायटी सभागार में भारतीय विश्वकर्मा महासंघ की तत्वाधान में विश्वकर्मा समाज की…

बोचहां के विधायक मुसाफिर पासवान के निधन पर मुख्यमंत्री ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की

Posted by - नवम्बर 25, 2021 0
राजकीय सम्मान के साथ किया जायेगा अंतिम संस्कार पटना, 25 नवम्बर 2021 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने मुजफ्फरपुर जिला…

 मुख्यमंत्री ने पूर्व मंत्री स्व० उदय नारायण राय उर्फ भोला राय के शोक संतप्त परिजनों से की मुलाकात

Posted by - अगस्त 29, 2022 0
पटना, 29 अगस्त 2022 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार कच्ची दरगाह से मोटर वोट के माध्यम से वैशाली जिला के…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp