जीएनएम कॉलेज अनिश्चितकाल के लिए बंद, वैशाली के राजापाकड़ जाने को तैयार नहीं नर्सिंग की छात्राएं

160 0

पीएमसीएच जीएनएम नर्सिंग की छात्राओं का स्कूल वैशाली जिले के राजापाकड़ में शिफ्ट करने का निर्णय लिया गया है. लेकिन उनकी मांग है कि इसे पटना में ही रहने दिया जाये और प्रैक्टिकल पीएमसीएच में ही हो.

पटना. पीएमसीएच जीएनएम कॉलेज को वैशाली जिले के राजापाकड़ में शिफ्ट करने का विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. बुधवार को छात्राओं ने प्रदर्शन किया. जीएनएम की छात्राओं ने पीएमसीएच से लेकर अशोक राजपथ पर पैदल मार्च निकालते हुए नारेबाजी की. सैकड़ों की संख्या में छात्राओं ने क्लास बंद कर अधिकारियों के चेंबर का घेराव किया. दरअसल पीएमसीएच जीएनएम नर्सिंग की छात्राओं का स्कूल वैशाली जिले के राजापाकड़ में शिफ्ट करने का निर्णय लिया गया है. लेकिन उनकी मांग है कि इसे पटना में ही रहने दिया जाये और प्रैक्टिकल पीएमसीएच में ही हो.

इधर, हंगामे के बाद पीएमसीएच के जीएनएम कॉलेज को अनिश्चितकाल के लिए बंद करा दिया गया है. कॉलेज में सेनडाय लगा दिया गया है. स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर अस्पताल के अधीक्षक डॉ आइएस ठाकुर ने आदेश जारी किया है. साथ ही 24 घंटे के अंदर हॉस्टल खाली करने का आदेश जारी कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि कॉलेज की कुछ टीचर को भी चिह्नित किया गया है जिन्होंने छात्राओं को उकसाने का काम किया है. उनके खिलाफ भी नियमानुसार कार्रवाई होगी.

मेन गेट कराया बंद

पीएमसीएच की जीएनएम छात्राओं के समर्थन में बुधवार को अस्पताल की सीनियर नर्स व पारा मेडिकल छात्रों ने भी साथ दिया. छात्राएं सुबह नौ बजे मेन गेट को बंद कर दिया. इससे इमरजेंसी में आने वाले करीब दर्जनों मरीज गेट पर ही रुक गये. इतना ही नहीं ओपीडी में आने वाले करीब आधा दर्जन डॉक्टरों की गाड़ी भी मेन गेट पर ही रुकी रही. यहां तक कि पोस्टमार्टम के लिए लायी जा रही एक डेड बॉडी वाहन को भी एक घंटे तक गेट पर ही इंतजार करना पड़ा. मामले की जैसे ही जानकारी अस्पताल के अधीक्षक को हुई, उन्होंने मजिस्ट्रेट को सूचना दी. जिसके बाद पीरबहोर थाने की महिला पुलिस व अस्पताल की सुरक्षा कर्मियों की टीम ने गेट खुलवाया तो मरीज, एंबुलेंस, डॉक्टर व डेड बॉडी वाहन को प्रवेश मिला.

दो मई को भी सड़क पर उतरी थीं छात्राएं

हाथ में बैनर पोस्टर लेकर हंगामा कर रहीं छात्राओं ने कहा कि दो मई को अधीक्षक आवास का घेराव करते हुए अशोक राजपथ व कारगिल चौक तक पैदल मार्च निकाला था. उस समय पीएमसीएच के डिप्टी सुपरिटेंडेंट ने आश्वासन दिया था कि स्वास्थ्य विभाग को पत्र लिख कर समस्या का निदान किया जायेगा. लेकिन कोई निदान नहीं हुआ और क्लास को शिफ्ट करने की बात कही गयी है.

ऐसे में अगर शिफ्टिंग का फैसला वापस नहीं लिया गया तो छात्राओं का आंदोलन जारी रहेगा. छात्राओं का कहना है कि राजापाकड़ में प्रैक्टिकल व मरीजों के साथ पढ़ाई करने आदि सीखने की व्यवस्था नहीं है. यहां तक कि शौचालय आदि की भी व्यवस्था सही तरीके से नहीं है. वहां छात्राएं सुरक्षित भी नहीं हैं, ऐसे में पढ़ाई करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

Related Post

दिवंगत विधायक मुसाफिर पासवान के पार्थिव शरीर पर मुख्यमंत्री ने पुष्प-चक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दी

Posted by - नवम्बर 25, 2021 0
पटना, 25 नवम्बर 2021 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने दिवंगत विधायक मुसाफिर पासवान के पार्थिव शरीर पर पुष्प-चक्र अर्पित…

बिहार में नीतीश और बीजेपी के बीच बढ़ रही दरार, नीति आयोग की बैठक से सीएम नीतीश कुमार ने बनाई दूरी

Posted by - अगस्त 7, 2022 0
बिहार में इन दिनों राजनीतिक मंथन चल रहा है। सूत्रों ने बताया कि जेडीयू ने कोई बड़ा फैसला लेने के…

बीकानेर गुवाहटी एक्सप्रेस की कई बोगियां पटरी से उतरी, 4 की मौत, कई घायल

Posted by - जनवरी 13, 2022 0
पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में बीकानेर गुवाहटी एक्सप्रेस 15633 (अप लाइन) की कई बोगियां पटरी से उतर गई हैं। हादसे…

मुख्यमंत्री ने नेपाल में हुये लैंडस्लाइड में बिहार के किशनगंज के 04 लोगों की मौत पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की

Posted by - मई 6, 2023 0
मृतकों के आश्रितों को दो-दो लाख रूपये अनुदान देने का दिया निर्देश पटना, 06 मई 2023 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp