ट्रांसजेंडर समुदाय के कोविड-19 वैक्सिनेशन की रिपोर्ट दोस्ताना सफर के द्वारा जारी

72 0

पटना। राज्य स्वास्थ्य समिति के सभागार में स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय की अध्यक्षता में तीन विभिन्न कार्यक्रमों यथा ट्रांसजेंडर समुदाय के कोविड-19 वैक्सिनेशन की रिपोर्ट दोस्ताना सफर के द्वारा जारी किया गया, ग्लोबल यूथ टोबैको सर्वे (जीभीटीएस-4) स्टेट फैक्ट शीट बिहार 2019 का विमोचन किया गया तथा व्हाट्सअप चैटबॉट-वैक्सिन मित्र की शुरूआत की गई। इस अवसर पर श्री प्रत्यय अमृत, अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य, राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार के कार्यपालक निदेशक, श्री संजय कुमार सिंह, अपर कार्यपालक निदेशक, श्री अनिमेष कुमार पराशर एवं सभी उप सचिव और राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी, सीड्स संस्था के श्री दीपक मिश्रा, दोस्तानासफर की सचिव रेशमा प्रसाद, अनुप्रिया सिंह इत्यादि उपस्थित थे।

    सरकार के द्वारा 17 मई, 2021 को दिशा-निर्देश जारी किए गए थे कि ट्रांसजेंडर समुदाय का आसानी से टीकाकरण हो। इस पर द्रुत गति से स्वास्थ्य विभाग द्वारा कार्य करते हुए ट्रांसजेंडर वैक्सीनेशन को सफल बनाया गया। राज्य में 15497 ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को कोविड-19 का वैक्सीनेशन किया गया। पूरे बिहार में पटना जिला में 1302 ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को टीकाकृत किया गया, जो राज्य में शीर्ष स्थान पर है।

           जिला पदाधिकारी, पटना द्वारा ट्रांसजेंडर के लिए चार विशेष शिविर आयोजित किए गए।  जिला पदाधिकारी की उपस्थिति में गरिमा गृह कैंपस, जो कि गांधी उच्च विद्यालय कैंपस खगौल में अवस्थित है, स्वयं उपस्थित होकर टीकाकरण की शुरूआत करवाई गई और उसे सफल बनाया गया। इसके लिए पूरे बिहार में गूंज, नई दिल्ली नामक संस्था के द्वारा 14000 राशन वितरित किया गया, जिसके लिए गूंज के साथी श्री अरूण उपाध्याय को माननीय मंत्री,स्वास्थ्य द्वारा सम्मानित किया गया। वरिष्ठ समाजसेवी श्री कमल नोपानी को भी गरिमा गृह के संचालन में सहयोग प्रदान करने हेतु सम्मानित किया गया। माननीय मंत्री, स्वास्थ्य द्वारा इस आशय का आश्वासन भी दिया गया कि जिन स्थलों पर ट्रांसजेंडर की संख्या अधिक होगी, वहां कोविड वैक्सीनेशन वाहन टीम अथवा वैक्सीनेशन टीम के माध्यम से सहजतापूर्वक टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी, इससे टीकाकरण में भी वृद्धि होगी।

Related Post

अब प्रत्येक महीने 21 को मनेगा परिवार नियोजन दिवसः मंगल पांडेय

Posted by - सितम्बर 19, 2021 0
तारीख को स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रसुता की काउंसिलिग का इंतजाम पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने बताया कि समुदाय…

टेलीमेडिसीन की सुविधा उपलब्ध कराने में बिहार देश में दूसरे स्थान परः मंगल पांडेय

Posted by - अप्रैल 19, 2022 0
16 अप्रैल को करीब 53 हजार लोगों ने ली टेलीमेडिसीन की सेवा पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा…

कोरोना टीकाकरण अभियान के एक वर्ष पूरे होने पर स्वास्थ्य मंत्री ने बधाई

Posted by - जनवरी 16, 2022 0
कहा-पीएम व सीएम के कुशल मार्गदर्शन में लक्ष्य के अनुरूप लगाये जा रहे टीके पटना। कोरोना टीकाकरण अभियान के सफल…

मंगल पांडेय ने किया स्वास्थ्य विभाग का पदभार ग्रहण

Posted by - मार्च 19, 2024 0
दवा आपूर्ति बेहतर करने एवं सभी अस्पतालों में ओपीडी सुविधाओं का अनुश्रवण करने का अधिकारियों को दिया निर्देश पटना। स्वास्थ्य…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp