तमिलनाडु में पूर्व मुख्यमंत्री स्व० एम० करूणानिधि के जन्म शताब्दी समारोह में CM नीतीश के अभिभाषण को तमिल में पढ़ा गया

31 0

तमिलनाडु के तिरुवरूर में पूर्व मुख्यमंत्री स्व० एम० करूणानिधि के जन्म शताब्दी समारोह के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार स्वास्थ्य कारणों से शामिल नहीं हो सके। आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अभिभाषण को तमिल.

पटना: तमिलनाडु के तिरुवरूर में पूर्व मुख्यमंत्री स्व० एम० करूणानिधि के जन्म शताब्दी समारोह के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार स्वास्थ्य कारणों से शामिल नहीं हो सके। आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अभिभाषण को तमिल भाषा में पढ़ा गया। इस अवसर पर बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव और बिहार के जल संसाधन तथा सूचना एवं जन सम्पर्क मंत्री संजय कुमार झा उपस्थित थे।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अभिभाषण का हिन्दी अंश
आज स्व० कलईग्नर एम० करूणानिधि जी की जन्म शताब्दी समारोह का आयोजन किया गया है और इस अवसर पर कलईग्नर कोट्टम” का उद्घाटन का कार्यक्रम रखा गया है। सबसे पहले मैं स्व० एम० करुणानिधि जी को नमन करता हूँ और उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूँ। मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि मुझे इस कार्यक्रम में शामिल होने का मौका मिला है। इस कार्यक्रम में मुझे आमंत्रित करने के लिए मार्च में टी० आर० बालू साहब तथा हाल ही में ए० राजा साहब पटना आये थे। स्व० करूणानिधि जी के जन्म शताब्दी समारोह के अवसर पर मुझे आमंत्रित किया इसके लिए आप सबको मैं हृदय से धन्यवाद देता हूँ। श्रद्धेय करुणानिधि जी मात्र 14 वर्ष की आयु में द्रविडियन आंदोलन से जुड़ गये थे और उसके बाद लगभग 8 दशकों तक सक्रिय राजनीति में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। साथ ही 50 वर्षों तक वे डी०एम०के० (द्रविडियन मुनेत्र कड़गम) के अध्यक्ष रहे, यह उपलब्धि किसी भी राष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय पार्टियों के नेता के लिए संभव नहीं है।

PunjabKesari

श्रद्धेय करुणानिधि जी तमिलनाडु में सामाजिक न्याय एवं समानता के लिए हमेशा प्रयत्नशील रहे। उन्होंने जीवन भर गरीब एवं पिछड़ों के हक की लड़ाई लड़ी और महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी। गरीब, वंचित तथा पिछड़ों के हित में उनके द्वारा किए गए प्रयासों ने उन्हें लोकप्रिय बनाया। वे उन करोड़ों लोगों की यादों में बसते रहेंगे जिनके जीवन में उन्होंने बदलाव लाया। सेल्फ रेसपेक्ट आंदोलन से जुड़े नेता के रूप में वर्ष 1989 में मुख्यमंत्री रहते हुये श्रद्धेय करुणानिधि जी ने सबसे पहले संपत्ति में महिलाओं के समानाधिकार के लिए कानून बनाया तथा सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 30 प्रतिशत आरक्षण दिया। इसी वर्ष उन्होंने पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की एवं महिलाओं के आर्थिक सशक्तीकरण हेतु पहली बार तमिलनाडु में स्वयं सहायता समूहों के गठन में अपनी अहम भूमिका निभाई।

हम उनको कभी भुला नहीं पायेंगे
युवावस्था में श्रद्धेय करुणानिधि जी तमिल फिल्मों में पटकथा लेखक के तौर पर कार्य करते थे। तमिल साहित्य एवं संस्कृति में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए उन्हें हमेशा याद रखा जायेगा। उनके लेख एवं कहानियों ने द्रविडियन आंदोलन से जुड़ी विचारधारा को विस्तार दिया। श्रद्धेय करुणानिधि जी के आदर्श एवं उनके द्वारा समाज हित में किए गए काम राजनैतिक व सामाजिक कार्यकर्ताओं एवं नेताओं को हमेशा प्रेरणा देते रहेंगे। हम उनको कभी भुला नहीं पायेंगे। मेरी उनसे अंतिम मुलाकात वर्ष 2017 में उनके जन्म दिवस पर हुई थी। हमारा श्रद्धेय करुणानिधि जी के प्रति बहुत सम्मान है एवं उनकी पार्टी डी०एम०के० से हमारा पुराना लगाव है। वर्ष 1991 में जब लोकसभा में डी०एम०के० के एक भी सांसद नहीं थे और हम जनता दल पार्टी से सांसद थे। जब भी लोकसभा में इनकी पार्टी डी०एम०के० के खिलाफ कोई बात उठती थी तो हम डी०एम०के० पक्ष का समर्थन करते थे।

तमिलनाडु में बिहारी लोगों के साथ बहुत अच्छा व्यवहार रहा है: CM
वर्ष 2017 में श्रद्धेय करुणानिधि जी के जन्म दिवस पर चेन्नई आये थे तो उससे कुछ दिन पहले विधान सभा के चुनाव हुये थे जिसमें डी०एम०के० चुनाव हार गयी थी। उस समय हमने कहा था कि अगली बार डी०एम०के० सत्ता में आयेगी और स्टालिन साहब यहाँ के मुख्यमंत्री बनेंगे। पुनः वर्ष 2018 में जब हम श्रद्धेय करुणानिधि जी को श्रद्धांजलि देने के लिए उपस्थित हुए थे तो हमने फिर दोहराया था कि एम० के० स्टालिन साहब ही अगले मुख्यमंत्री बनेंगे तो बहुत अच्छा रहेगा। बहुत खुशी की बात है कि अब आप मुख्यमंत्री बने हैं और राज्य को बहुत अच्छे तरह से चला रहे हैं। कुछ दिन पूर्व तमिलनाडु में रह रहे बिहार के मजदूरों पर हमले की झूठी घटना सामने आयी थी और उस समय फर्जी वीडियो पोस्ट किया गया था कि तमिलनाडु के स्थानीय लोगों द्वारा बिहार के प्रवासी मजदूरों पर हमला किया गया है। यह बात हमें न्यूज से पता चला एवं इस संबंध में कुछ लोग हमसे मिलने भी आये। हमने तुरंत माननीय मुख्यमंत्री स्टालिन साहब से बात की। तमिलनाडु सरकार ने तुरंत इसकी जाँच की और बताया कि स्थानीय लोगों द्वारा बिहारी मजदूरों की हमले की कोई बात नहीं है ये मात्र अफवाह है। बिहार से भी एक टीम तमिलनाडु भेजा गया था इस टीम ने पाया कि बिहार के मजदूरों पर हमले जैसी कोई बात नहीं है। तमिलनाडु के मुख्य सचिव एवं डी०जी०पी० द्वारा प्रवासी मजदूरों को हर संभव सहायता एवं सुरक्षा उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया गया। हम जानते हैं कि तमिलनाडु में बिहारी मजदूर एवं अन्य लोग अनेक वर्षों से रह रहे हैं और तमिलनाडु के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं और हमेशा यहाँ पर बिहारी लोगों के साथ बहुत अच्छा व्यवहार रहा हैं।

‘विपक्षी दलों को एकजुट करना हमारा लक्ष्य’
आज हम यहाँ आये हैं और कार्यक्रम में शामिल हुये हैं यह मेरे लिए गर्व की बात है। आप सब अवगत हैं कि 23 जून को पटना में विपक्षी दलों की बैठक आयोजित की गयी है जिसमें डी०एम०के० के अध्यक्ष एवं तमिलनाडु के मुख्यमंत्री स्टालिन साहब भाग ले रहे हैं। हम विपक्षी दलों को एकजुट करना चाहते हैं। हमारा मानना है कि अगर अधिकांश विपक्षी दल एकजुट होंगे और मिलकर चुनाव लड़ेंगे तो अगले लोकसभा में बीजेपी को सत्ता से बाहर कर सकेंगे।

Related Post

कांग्रेस और राजद को भयभीत करना चाहते हैं नीतीश कुमार,बीजेपी से दोस्ती के बयान पर बोले सुशील कुमार मोदी

Posted by - अक्टूबर 21, 2023 0
पटना: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने शुक्रवार को दावा किया कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश…

गुदड़ी के लाल जननायक कर्पूरी ठाकुर के भारत रत्न सम्मान से बिहार के करोड़ों पिछड़ा, अतिपिछड़ा सम्मानित : सम्राट

Posted by - मार्च 30, 2024 0
*राजद ने केवल कर्पूरी का उपहास ही नहीं उड़ाया, बिहार के पिछड़ों, अतिपिछड़ों को भी ठगा नरेन्द्र मोदी की वजह…

नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने सुपौल जिला के वीरपुर में मृतकों के परिवार से आज मुलाकात कर शोक संवेदना व्यक्त की।

Posted by - सितम्बर 19, 2022 0
 श्री सिन्हा ने कहा कि पीड़ित परिवार के लोग इसे हत्या की घटना बता रहे हैं और जाॅंच की माॅंग…

यू.के. सेवा दल के जत्थेदार बाबा मोहिंदर सिंह ने मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार से मुलाकात कर उन्हें धन्यवाद दिया।

Posted by - मार्च 10, 2024 0
पटना 10 मार्च 2024यू.के. सेवा दल के जत्थेदार बाबा मोहिंदर सिंह ने मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार से उनकी लंदन यात्रा…

KIIT को टाइम्स हायर एजुकेशन यंग यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 में मिली एक और अंतर्राष्ट्रीय उपलब्धि

Posted by - फ़रवरी 18, 2022 0
भुवनेश्वर: कलिंग इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी (KIIT) डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी को टाइम्स हायर एजुकेशन (THE) यंग यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp