दाखिल खारिज के मामले में सरकार संवेदनहीन – विजय कुमार सिन्हा

38 0

विना लेन देन दाखिल खारिज कराना नामुमकिन- विजय कुमार सिन्हा
दाखिल खारिज का 35 दिन और 75 दिन की समय सीमा मात्र दिखावा – विजय कुमार सिन्हा

पटना 23 मार्च 2023

बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष श्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा है कि सरकार दाखिल खारिज के मामलों में संवेदनहीन है। बिना लेन-देन का दाखिल खारिज नहीं किया जाता है।

      आज बिहार विधानसभा में प्रश्ननोत्तर काल में दाखिल खारिज लंबित रहने के मामले पर मंत्री के जवाब पर असंतोष व्यक्त करते हुए श्री सिन्हा ने कहा कि 99 लाख 54 हजार 2 सौ 97 आवेदन में से सरकार द्वारा 89 लाख 95 हजार 9 सौ 32 आवेदन को निष्पादित दिखाया जाना हास्यास्पद है। निष्पादित आवेदनों का कुल 40% आवेदन जिसकी संख्या 36 लाख 37 हजार 1 सौ 77 है, को खारिज कर दिया गया है। 

श्री सिन्हा ने कहा कि सरकार ने दाखिल खारिज की समय सीमा तय की है जिसमें बिना आपत्ति का 35 दिनों में और आपत्ति वाले मामलों में 75 दिन के अंदर दाखिल खारिज आवेदन के निष्पादन का प्रावधान है। यह प्रावधान मात्र दिखावा है और जो आवेदक लेन देन नहीं करते है उस आवेदन को अस्वीकृत कर दिया जाता है।
श्री सिन्हा ने कहा कि राज्य में राजस्व विभाग के अधिकारियों की मनमानी एवं प्रचलित नियमों की अनदेखी के कारण लोगों में अफरा तफरी मची है।
दाखिल खारिज अब इनके लिए कमाई का जरिया बन गया है।
नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि विधानसभा सत्र शुरू होते ही दाखिल खारिज के मामलों से संबंधित प्रश्नों का अंबार लग जाता है। लेकिन सरकार रटा – रटाया जवाब देती है और समस्या जस की तस बनी रहती है।

Related Post

मुख्यमंत्री ने राज्य की सुख, शांति एवं समृद्धि के लिए माँ दुर्गा की पूजा अर्चना की

Posted by - अक्टूबर 22, 2023 0
पटना, 22 अक्टूबर 2023 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज महाअष्टमी के अवसर पर गर्दनीबाग ठाकुरबाड़ी प्रबंध न्यास समिति…

मुख्यमंत्री ने बोधगया में बौद्ध धर्म गुरु परम पावन दलाई लामा जी से मुलाकात की

Posted by - दिसम्बर 30, 2022 0
पटना, 30 दिसम्बर 2022 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज बोधगया स्थित तिब्बतियन मोनेस्टी में बौद्ध धर्म गुरु परम…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp