पटना में 17 जून को होगी पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की स्थायी समिति की बैठक, झारखंड सहित 4 राज्यों के प्रतिनिधि लेंगे हिस्सा

61 0

अधिकारी ने बताया कि बिहार सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) ने बिहार प्रशासनिक सेवा (बीएएस) के 20 अधिकारियों का चयन किया है, जो संपर्क अधिकारियों के रूप में कार्य करेंगे और बैठक में भाग लेने वाले अन्य राज्यों के अधिकारियों के साथ समन्वय करेंगे।…

पटना: बिहार की राजधानी पटना में 17 जून को आयोजित होने वाले पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की स्थायी समिति की बैठक की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। पूर्वी क्षेत्रीय परिषद में बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा और सिक्किम शामिल हैं।

अधिकारी ने बताया कि बिहार सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) ने बिहार प्रशासनिक सेवा (बीएएस) के 20 अधिकारियों का चयन किया है, जो संपर्क अधिकारियों के रूप में कार्य करेंगे और बैठक में भाग लेने वाले अन्य राज्यों के अधिकारियों के साथ समन्वय करेंगे। उन्होंने बताया कि बैठक का एजेंडा अभी तैयार किया जा रहा है, हालांकि क्षेत्र से संबंधित सभी मुद्दों को बैठक में शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है। जीएडी द्वारा जारी एक परिपत्र के मुताबिक, “बीएएस के सभी 20 अधिकारियों का प्रशिक्षण सोमवार से शुरू होगा और वे राज्य के गृह विभाग को रिपोर्ट करेंगे।”

इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पिछले साल 17 दिसंबर को आयोजित 25वीं पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक की अध्यक्षता की थी। अंतर-राज्य सहयोग और समन्वय को बढ़ावा देने के लिए राज्य पुनर्गठन अधिनियम, 1956 के तहत पश्चिमी, पूर्वी, उत्तरी, दक्षिणी और मध्य जैसे पांच क्षेत्रीय परिषदों की स्थापना की गई थी। इसके तहत, उन्हें आर्थिक और सामाजिक योजना, सीमा विवाद, भाषाई अल्पसंख्यकों या अंतर-राज्यीय परिवहन सहित क्षेत्र में आम हित के किसी भी मामले पर चर्चा करने और सिफारिशें करने का अधिकार है।

Related Post

मुजफ्फरपुर आई अस्पताल (गैर सरकारी) हादसे में अपनी आंखों की रौशनी गंवाने वाले 19 पीड़ितों को मुख्यमंत्री राहत कोष से एक- एक लाख रूपये की सहायता राशि देने का मुख्यमंत्री का निर्देश

Posted by - मार्च 4, 2022 0
• जिलाधिकारियों को उपलब्ध करायी गयी राशि | • पीड़ितों को सहायता राशि अविलम्ब भुगतान करने का मुख्यमंत्री का निर्देश…

मुख्यमंत्री ने बसंत पंचमी एवं सरस्वती पूजा के अवसर पर बधाई एवं शुभकामनायें दीं

Posted by - फ़रवरी 4, 2022 0
पटना, 04 फरवरी 2022 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने बसंत पंचमी और सरस्वती पूजा अवसर पर प्रदेश एवं देशवासियों…

बिहार के प्रथम गणतंत्र वैशाली के विशालगढ़,बालाजी मंदिर परिसर में डॉ.ममतामयी प्रियदर्शिनी ने झंडोत्तोलन की.

Posted by - जनवरी 26, 2022 0
वैशाली – देश आज अपना 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। वैशाली में गणतंत्र दिवस समारोह का मुख्य कार्यक्रम विशालगढ़,बालाजी…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp