परीक्षाओं में धांधली और कदाचार बना बिहार सरकार की पहचान——विजय कुमार सिन्हा

42 0

धांधली के जिम्मेदारउच्च पदस्थ लोग कार्रवाई के दायरे से बाहर,

बी पी एस सी, बी एस एस सी सहित बहाली हेतु प्राधिकृत संस्थानों का रिमोट कंट्रोल सरकार के हाथ,

पेपर लीक औऱ धांधलियों से सरकार नहीं ले रही कोई सबक।

पटना,17 अगस्त 2023

बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष श्री विजय कुमार सिन्हा ने अमीन पद की परीक्षा में प्रश्न पत्र वायरल होने पर तंज कसते हुए कहा है कि सरकारी नौकरी हेतु परीक्षाओं में धांधली औऱ कदाचार बिहार सरकार की पहचान बन गई है।

श्री सिन्हा ने कहा कि घमण्डी, जुल्मी, वंशवादी और जमींदारी मानसिकता की भरस्टाचारी सरकार परीक्षाओं में पेपर लीक, धांधली औऱ कदाचार रोकने में असफल हो गई है।पिछले वर्ष बी पी एस सी की67वी परीक्षा में पेपर लीक में छोटे छोटे लोगों पर कार्रवाई की गई।इसमें शामिल उच्च पदस्थ लोगों का वाल बांका नहीं हुआ।एक चर्चित आई ए एस पदाधिकारी को मुक्त कर उनके गृह कैडर राज्य में वापस भेज दिया गया।

श्री सिन्हा ने कहा कि पुलिस, शिक्षक, अभियंता, डाटा ऑपरेटर सहित संबैधानिक संस्थाओं में विभिन्न पदों पर हो रही नियुक्तियों में पैसे का खेल हो रहा है।काली सूची में दर्ज प्राधिकृत एजेंसियां, दलाल और उच्च पदस्थ लोग इस कार्य में सक्रिय हैं।राज्य के युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है।मेधावी छात्रों को भी नौकरी नहीं मिल रही है।भाई भतीजावाद भी चरम पर है।

श्री सिन्हा ने कहा कि बहाली हेतु प्राधिकृत संस्थाओं का रिमोट कंट्रोल सरकार के हाथ में है।सरकार संस्थाओं को बैकडोर से सूची भेजती है।चर्चा है कि आगामी लोकसभा चुनाव के लिए फण्ड इकट्ठा करने का काम किया जा रहा है।

श्री सिन्हा ने कहा कि परीक्षाओं में पेपर लीक और धांधलियों से सरकार कोई सबक नहीं ले रही है।उल्टे इन घोटालेबाजों के लिये अनुकूल परिस्थितियों को वनाया जा रहा है।

श्री सिन्हा ने सरकार से माँग की है कि सरकारी नौकरी की परीक्षाओं में व्याप्त भ्रष्टाचार, धांधली औऱ कदाचार की जाँच हाई कोर्ट के सिटिंग जज से कराई जाय ताकि इस काम में लगे छोटे वड़े अपराधी,षड्यंत्रकारी औऱ संरक्षकों का भंडाफोड़ हो सके।साथ ही सरकार बिहार पुलिस और आर्थिक अपराध इकाई द्वारा पूर्व में इन धांधलियों की जाँच रिपोर्ट को सार्वजनिक करे।बिहार की जनता को भी पता चलना चाहिए कि किस प्रकार सरकार के द्वारा अपराधियों को वचाने हेतु जाँच रिपोर्ट की लीपापोती की जाती है।

उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के द्वारा भाजपा पर परिवारवाद के आरोप पर श्री सिन्हा ने कहा कि उनके मुंह से यह शोभा नहीं देता है।पिता, पुत्र औऱ समस्त परिवार भरस्टाचार के मुकदमों का सामना कर रहे हैं।कानून के द्वारा इन्हें सजा मिलना भी अबश्यम्भावी है।फिर भी लोक लाज का परित्याग कर ये दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं।

श्री सिन्हा ने कहा कि एक वार फिर नियोजित शिक्षकों को लॉलीपॉप दिखाया जा रहा है।उन्हें राज्यकर्मी का दर्जा और नियमित शिक्षकों के समान वेतन, भत्ता औऱ सुबिधा के नाम पर मात्र आश्वाशन दिया जा रहा है।

Related Post

28 जनवरी को बिहार बंद, छात्र संगठन के आह्वान के बाद दिया महागठबंधन ने समर्थन, RJD ने दी चेतावनी

Posted by - जनवरी 27, 2022 0
आरआरबी-एनटीपीसी रिजल्ट को लेकर अभ्यर्थियों के आंदोलन के बाद छात्र संगठनों ने 28 जनवरी को बिहार बंद का आह्वान किया.…

अपनी अब तक की सभी यात्राओं पर श्वेत पत्र जारी कर उसका औचित्य बताएं मुख्यमंत्री- विजय सिन्हा

Posted by - जनवरी 19, 2023 0
* जनता की गाढ़ी कमाई के  करोड़ों खर्च कर किया जा रहा सरकारी मशीनरी और संसाधनों का दुरुपयोग पटना, 19-01-2023…

जुल्मी सरकार महिलाओं की आवाज दबाने के लिए करवाती है, बल का प्रयोगः डॉ मनोज कुमार

Posted by - नवम्बर 7, 2023 0
पटना।भारतीय जनता पार्टी के मीडिया पैनलिस्ट डॉक्टर मनोज कुमार ने आंगनबाड़ी सेविकाओं पर किए गए लाठीचार्ज व वाटर कैनन के…

हम तो पहले ही कार्रवाई कर देते’, तेज प्रताप के ‘एलान’ पर जगदानंद सिंह का बड़ा बयान,

Posted by - अप्रैल 26, 2022 0
जगदानंद सिंह ने कहा, ” तेज प्रताप विधायक हैं. मैं उनका सम्मान करता हूं. वे कोई कार्यकर्ता नहीं, निर्वाचित सदस्य…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp