प्रेम में वासना का अस्तित्व ही नहीं ।

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वासना के भिक्षा पात्र में कभी प्रेम का धन नहीं डाला जाता, इसीलिए तो स्त्री खोजती है, उस पुरुष को जो प्रेम धन के योग्य है। उसे वासना का भिक्षुक नहीं चाहिए। वासना का भिक्षुक उसके प्रेम की नहीं, उसके शरीर की मांग करता है।

विफलता पुरुष की, प्रश्न चिन्ह स्त्री पर।

स्त्री, पुरुष में वासना नहीं, प्रेम खोजती है इसीलिए तो कभी-कभी ही कोई एक संयोग होता है

जब कोई स्त्री-पुरुष प्रेम कहानी बनते हैं, प्रेम ग्रंथ बनते हैं।,

उसे शुद्ध प्रेम, वह भी गहराई से करने वाला चाहिए ।

वासना के सतह पर उलझा मनुष्य प्रेम की नहीं शरीर की मांग करता है । वासना प्रेम को कभी भी नहीं समझ सकता और ना कभी समझेगा । इसलिए स्त्री हमेशा कहती रहती है कि उसने कभी उसे समझा नहीं है । स्त्री कि यह बात अर्थात आरोप सत्य है । वासना कभी भी पूर्ण नहीं होता । वासना तो बढ़ती रहती है । वह कभी भी पूर्ण नहीं होता है ।

वासना से भरा पुरुष हमेशा स्त्री को वासना का एक साधन ही समझता है । वह उसे पुज्या नहीं भोग्या ही समझता है । वह हर पल वासना की दृष्टि से देखते रहता है । वह उसे प्रेम कि नजर से नहीं देखता है । जबकि स्त्री सदैव प्रेम से भरी रहती है । वह सदैव पूर्ण रहती है ।

 स्त्री की निरंतर एक ही खोज चलती रहती है । वह सुन्दर पुरुष को खोज नहीं करती है । वह एक प्रेम करने वाला और उसे समझने वाला पुरूष की खोज करती है । स्त्री की खोज कभी भी नहीं रुकती है । वह सदैव उसे ही खोजती है । जिस पर वह अपने प्रेम की वर्षा करे । स्त्री की इसी निरंतर खोज पर पुरुष उसके चरित्र पर प्रश्न चिन्ह लगा देता है । एक विफल पुरुष और कर भी क्या सकता है । केवल स्त्री पर प्रश्न चिन्ह लगाने के सिवाय ।

स्त्री, पुरुष में वासना नहीं, वह सदैव प्रेम खोजती रहती है । वह प्रेम के गहनता तक उतरना चहाती है । वह रुह तक प्रेम का स्पर्श करना चहाती है । वह अमर प्रेम खोजती है जो एकरुपता से उसे प्रेम करें । प्रेम की बरखा में रंग जाना चहाती है । वह प्रेम से रंगने वाला रंगरेज खोजती है ।और शायद इसीलिए स्त्री प्रेम की चाह में अपना देह सौपती है और पुरुष देह की लालसा में प्रेम करता है:

इसलिए स्त्री की एक निरंतर खोज है – सुपात्र पुरुष।

स्त्री की खोज कभी नहीं रुकती

कनक लता चौधरी

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