भव्य होगा तिरंगा यात्रा, विहंगम होगा दृश्य , जुटेंगे पाँच हजार लोग

62 0

पटना में पहली बार निकल रहे 75 मीटर तिरंगा यात्रा से सम्बन्धित बिहार एक्युप्रेशर योग काॅलेज में आयोजित प्रेस वार्ता को सम्बोधित करते हुए संयोजक डा. अजय प्रकाश ने बताया कि आजादी के 75वें वर्ष के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। स्वास्थ्य जागरूकता मिशन एवं गायघाट सेवा समिति के संयुक्त तत्वावधान में हमारे सेना के शहीदों के प्रतीक कारगिल चैक से गाय घाट तक भव्य तिरंगा पद यात्रा आयोजित किया गया है। 75 मीटर का तिरंगा 12 ट्राॅली पर रहेगा जिसे सैकड़ों लोगो द्वारा उठाया जाएगा तथा हजारो देशभक्त हमारे देश की शान , तिरंगा झंडा भी लेकर पैदल पाँच किलोमीटर की यात्रा करेंगे। डा. अजय प्रकाश ने बताया कि तिरंगा यात्रा की दृश्य  विहंगम होगा, भारत माता की प्रतिरूप एक रथ पर सवार होगी स्वतंत्रता संग्राम के प्रमुख सेनानी रानी लक्ष्मीबाई, शिवाजी  आदि की प्रतिरूप घोड़े एवं ऊँट पर सवार होंगे। कानपुर के कलाकारों द्वारा झांकी की अद्भूत प्रस्तुति दी जाएगी। बैंड बाजा, आकेस्ट्रा, डीजे आदि द्वारा देशभक्ति गीत संगीत का आनंद पटनावासी ले सकेंगे।

गायघाट सेवा समिति अध्यक्ष गंगाधर गिरि ने बताया कि यात्रा में पाँच हजार से अधिक लोग षामिल होंगे। रास्ते मे 19 सामाजिक एवं सांस्कृतिक संगठनों द्वारा यात्रा का स्वागत पुष्प वर्षा, माला, अंगवस्त्र आदि तरीको से किया जाएगा। इस अद्भूत यात्रा के संचालन हेतु 51 सदस्सीय समिति का गठन किया गया है जो सभी स्थिति पर निगरानी रखेंगे।

स्वास्थ्य जागरूकता मिशन के अध्यक्ष प्रसिद्ध चिकित्सक डा. सर्वदेव प्रसाद गुप्त ने बताया कि तिरंगा यात्रा राष्ट्र के प्रति समर्पण की भावना को बल देने का कार्य करेगा। निष्चित रूप से स्वाधिनता संग्राम के सेनानियों के अथक परिश्रम से आज हम आजाद देश मे धरती पर श्वास  ले रहे हैं । तिरंगे के सम्मान में यह यात्रा एक मिशाल  बनेगा। डा. गुप्त ने जनमानस को भारी संख्या में शामिल  होने का अहवान किया है। यात्रा में शामिल  सभी पुरूष एवं महिला को गायघाट में सहभगिता प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा तथा सभी स्वागतकर्ताओं को सम्मानित भी किया जाएगा। भोजन की व्यवस्था भी गायघाट में रहेगी।

कार्यक्रम में सांसद एवं कई विधायकगण ने आने की स्वीकृति दी है। यात्रा के दौरान देशभक्ति से सम्बंधित आलेख का वितरण भी हजारों की संख्या में कार्यकर्ता करेंगे।

आज जनमानस को आमंत्रित करने हेतु प्रचार गाड़ी को हरी झंडी दिखाकर संयोजक डा. अजय प्रकाश सहित समिति के अध्यक्ष डा. सर्वदेव प्रसाद गुप्त, गंगाधर गिरी एवं पदाधिकारियों ने रवाना किया जो शहर के विभिन्न स्थानों पर नुक्कड सभा के माध्यम से आमंत्रित करेगी तथा आमंत्रण पर्चा भी बांटेगी।

प्रेस वार्ता मे डा. अजय प्रकाश, गंगाधर गिरी, डा. सर्वदेव प्रसाद गुप्त, विजय कुमार, गोपाल कुमार गोल्डेन, राजनाथ सिंह, नितिन अभिषेक, राजेष पाण्डेय, डा. अभिषेक कुमार, छोटू गिरी आदि ने भाग लिया।

Related Post

मुख्यमंत्री ने अस्ताचलगामी भगवान भास्कर को किया अर्ध्य अर्पित, पटना के विभिन्न छठ घाटों का भी भ्रमण किया

Posted by - नवम्बर 10, 2021 0
मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज 1 अणे मार्ग स्थित आवास में अपने परिवार के निकट सदस्यों के साथ अस्ताचलगामी…

विकास के झूठे वादे और जीत के खोखले दावे करने वालों के झांसे में नही आएगी हथियाकान्ध पंचायत की जनता:अंजन कुमार

Posted by - नवम्बर 25, 2021 0
( सिद्धार्थ मिश्रा ) पटना : बिहार में पंचायत चुनाव के अंतिम चरण में होनेवाले मतदान को लेकर सभी पंचायतों…

मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना – 2 के अंतर्गत “मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाईट योजना” की प्रगति की समीक्षा की

Posted by - फ़रवरी 10, 2022 0
सात निश्चय – 2 के अंतर्गत “मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाईट योजना का क्रियान्वयन 15 अप्रैल से शुरू करें। •…

इटाढ़ी गुमटी पर रेल उपरगामी पुल का निर्माण बक्सर के विकास में नए आयाम जोड़ेगा: अश्विनी चौबे

Posted by - फ़रवरी 16, 2022 0
इटाढ़ी पर आरओबी, एफओबी व एप्रोच रोड निर्माण का हुआ भूमि पूजन। चौसा में भी एप्रोच रोड का किया गया…

असंख्य कला साधकों के प्रेरणास्रोत थे पद्मश्री बाबा योगेंद्र उनके निधन से कला जगत को अपूरणीय क्षति

Posted by - जून 10, 2022 0
पटना, 10 जून 2022 केंद्रीय पर्यावरण, वन व जलवायु परिवर्तन तथा उपभोक्ता मामले, खाद्य व सार्वजनिक वितरण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp