भीषण गर्मी से निपटने के लिए स्वास्थ्य महकमा अलर्ट मोड परः मंगल पांडेय

90 0

अस्पतालों में 24 घंटे डॉक्टर रहेंगे तैनात, सभी जरूरी दवाइयां रहेंगी उपलब्ध

पटना।  स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य में बढ़ते भीषण गर्मी को देखते पूरे राज्य में स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है। इस गर्मी से आमजनों को स्वास्थ्य संबंधी गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसे देखते हुए राज्य के सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर चिकित्सकीय इलाज के लिए अस्पतालों में डेडिकेटेड वार्ड की  व्यवस्था की जा रही है। साथ ही झुलसाती गर्मी व लू से होने वाली बीमारियों जैसे डायरिया एवं अतिसार से संबंधित ओआरएस पाउडर समेत सभी प्रकार की आवश्यक दवाओं की उपलब्धता अस्पतालों में सुनिश्चित की जा रही है।

श्री पांडेय ने कहा कि राज्य के सभी सदर अस्पताल के अलावा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र,  सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, रेफरल अस्पताल और अनुमंडलीय अस्पताल में मौजूद एंबुलेंसों में लगे एसी, आक्सीजन एवं अन्य उपकरण दुरुस्त स्थिति में है, ताकि संबंधित मरीजों का अविलंब उपचार हो सके। सभी सिविल सर्जनों को सदर अस्पताल, अनुमंडलीय अस्पताल तथा जिला के प्रभावित क्षेत्रों के निकटतम सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में रोस्टर संधारित कर अतिरिक्त चिकित्सकों एवं पारा चिकित्साकर्मियों की 24 घंटे तैनाती तथा आवश्यक चिकित्सा उपकरण एवं मेडिकल डिवाइस उपलब्धता सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है।

श्री पांडेय ने कहा कि सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों एवं चिकित्सा महाविद्यालयों में अतिरिक्त विशेषज्ञ चिकित्सक आनकाल ड्यूटी पर 24 घंटे मौजूद रहेंगे, ताकि आपातकालीन स्थिति में सूचित किए जाने पर वे शीघ्र संबंधित अस्पताल में उपस्थित हो सकें। भीषण गर्मी के मद्देनजर सभी सरकारी अस्पतालों के सामान्य वार्ड में एसी, कूलर और पंखा समेत अन्य जरूरी सुविधाओं को भी दुरूस्त करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही गर्म हवा और लू से बचाव की जानकारी आम जनमानस को उपलब्ध कराने हेतु जिलास्तरीय आपदा प्रबंधन शाखा से समन्वय बना प्रचार-प्रसार कराने पर विशेष जोर देने को कहा गया है।

Related Post

पल्स पोलियो की तर्ज पर कोरोना टीकाकरण को लेकर दिया जा रहा हर घर दस्तकः मंगल पांडेय

Posted by - नवम्बर 20, 2021 0
27 नवंबर तक 15365956 घरों में दस्तक देने का लक्ष्य पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि टीकाकरण…

आयुष चिकित्सा प्राचीन पद्धति, इसमें असीम संभावनाएं: आयुष मंत्री

Posted by - फ़रवरी 5, 2022 0
बिहार के कार्यों की प्रशंसा कर केंद्रीय मंत्री ने हरसंभव सहयोग का भरोसा दिया पटना। राज्य आयुष समिति के कार्यालय…

पटना में खुला बिहार के निजी क्षेत्र का पहला फिजियोलॉजी लैब

Posted by - मई 7, 2023 0
बिहार के निजी स्वास्थ्य सेवा में डॉक्टर प्रभात रंजन डायग्नोस्टिक एंड रिसर्च सेंटर का अहम योगदान: देवेश चंद्र ठाकुर निजी…

सूबे में आठ करोड़ के पार हुआ कोरोना टीकाकरण का आंकड़ाः मंगल पांडेय

Posted by - नवम्बर 28, 2021 0
देश के सर्वाधिक टीका लगाने वाले पांच राज्यों में शामिल हुआ बिहार पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने रविवार…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp