मिशन60 का पहला भाग पूरा किये बिना दूसरा भाग लॉन्च करने की घोषणा हास्यास्पद.विजय कुमार सिन्हा

32 0

सरकारी अस्पतालो में सुबिधा का घोर अभाव चिंताजनक,

*महालेखाकार द्वारा राज्य की वदतर स्वास्थ्य सेवा का खुलासा

26 मार्च2023
पटना

विहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष श्री विजय कुमार सिन्हा ने स्वास्थ्य विभाग के मिसन60 भाग 2 के जल्द लॉन्च करने की घोषणा को हास्यास्पद बताया है।

श्री सिन्हा ने कहा कि मिशन60 भाग 1जब शुरू किया गया तो कहा गया कि 60 दिनों में राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था में आमूल चूल परिवर्तन होगा।लेकिन 227 दिन वीत जाने के बाद भी सरकारी अस्पतालों की दुर्दशा जस की तस बनी हुई है।
श्री सिन्हा ने कहा कि प्रस्तावित मिशन60 भाग 2 में रंग रोगन से लेकर चमक दमक की सभी वात की गई है लेकिन दवा की उपलब्धता, ऑपरेशन थिएटर, आई सी यू एवम गंदगी हटाने को लेकर कोई प्रावधान नहीं किया गया है।

श्री सिन्हा ने कहा कि वर्ष2022 मार्च में प्रधान महालेखाकार, बिहार द्वारा राज्य की वदतर स्वास्थ्य सेवा की स्थिति पर प्रतिवेदन जारी किया गया था।रिपोर्ट में कहा गया कि सरकार के भारी निवेश के बाबजूद लोगों को वुनियादी चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने में राज्य की स्वास्थ्य सेवाएं कामयाब नहीं हो रही हैं।देश के स्टैंडर्ड की तुलना में राज्य के अस्पतालों में 52% से 92%तक की कमी है।जनसंख्या की तुलना में बेड कम है औऱ10 साल पूर्व बढ़ोतरी की स्वीकृति के बावजूद नही बढ़ाई गईं है।जिला अस्पतालों में ऑपरेशन थिअटर नहीं है।हृदय, लिवर जैसे 12 प्रमुख विमारियों की व्यवस्था उन अस्पतालों में नहीं है।38 जिला में से मात्र जहानाबाद जिला में आई सी यू है।

श्री सिन्हा ने कहा कि राज्य सरकार के लिए यह लज्जा की वात है कि 18 वर्षों में स्वास्थ्य सेवा में सुधार नहीं हुआ है।अब सरकार को सचेत होकर प्रयास करना चाहिए ताकि स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार हो सके।

श्री सिन्हा ने कहा कि बिहारियों की जिंदगी से खिलवाड़ न करे पांच विभाग रखकर मुख्यमंत्री की लाचारी बेबसी से पांच विभाग में मेवा प्राप्त कर सकते है सेवा नहीं हो सकता हैं।इसलिए 60 दिन की मिशन की बात करना बेईमानी है ।

Related Post

नीतीश ने राजद के मंत्रियों की हैसियत नौकरों-जैसी बनाई, सुशील मोदी का हमला

Posted by - जुलाई 9, 2023 0
बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर और…

विपक्षी एकता की बैठक में नेताओं के उदास और भयभीत चेहरें भविष्य की विफलता के संकेत- विजय कुमार सिन्हा

Posted by - जून 23, 2023 0
व्यक्तिगत स्वार्थ और महात्वकांक्षा के कारण ही नीतीश कुमार द्वारा बैठक की कवायद, परिवारवादी एवं भ्रष्ट्राचारियों में मोदी के नाम…

शराबबंदी पर बीजेपी का सवाल- क्या पीड़ित परिवार को जेल भेजेंगे नीतीश कुमार?

Posted by - जनवरी 16, 2022 0
संजय जायसवाल का कहना है कि प्रशासन, पुलिस और माफिया की तिकड़ी को समाप्त करना होगा. प्रशासन स्वयं शराब माफिया…

सुशील मोदी से बोले ललन सिंह- ‘बोलने से पहले थोड़ी तो शर्मिंदगी का अहसास कीजिए’

Posted by - सितम्बर 1, 2022 0
सुशील मोदी पर ललन सिंह ने हमला बोला है. उन्होंने कहा कि चिंतन मनन कीजिए तब बोलिए. दरअसल सुशील मोदी…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp