मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का किया उद्घाटन

189 0

पटना, 14 दिसम्बर 2021 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज विकास भवन में स्वास्थ्य विभाग के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन किया। उद्घाटन के पश्चात् मुख्यमंत्री ने कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण भी किया। निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि स्वास्थ्य विभाग का यह देश में पहला कमांड एंड कंट्रोल सेंटर है।

 इसके माध्यम से सभी स्वास्थ्य केंद्रों की मॉनिटरिंग, मेडिकल उपकरणों सहित डाटा की निगरानी एवं उनके विश्लेषण किये जायेंगे। पायलट प्रोजेक्ट के रुप में मुजफ्फरपुर एवं नालंदा में इसकी शुरुआत की गई है। मुख्यमंत्री ने कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जिला अस्पताल मुजफ्फरपुर के ओ0पी0डी0 में डॉक्टर और मरीज से वार्ता कर वहां इलाज और सुविधाओं के संबंध में जानकारी ली। साथ ही नालंदा अस्पताल के ओ0पी0डी0 का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2006 से स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई काम किए गए हैं।

पहले लैंडलाइन टेलीफोन के माध्यम से मुख्यमंत्री सचिवालय एवं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा अस्पतालों में चिकित्सकों से बातकर जानकारी ली जाती थी। खुशी की बात है कि आज कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की शुरुआत की गई है।

अब नई तकनीक के माध्यम से स्वास्थ्य के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों को और प्रभावी ढंग से क्रियान्वित एवं नियंत्रित किया जा सकेगा। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पाण्डे, भवन निर्माण मंत्री श्री अशोक चौधरी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री दीपक कुमार, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री प्रत्यय अमृत, मुख्यमंत्री के सचिव श्री अनुपम कुमार, बिल एंड गेट्स मिलिंडा फाउंडेशन के कंट्री हेड श्री हरि मेनन, अपर कार्यपालक निदेशक, राज्य स्वास्थ्य समिति श्री अनिमेश कुमार पराशर सहित अन्य स्वास्थ्य विभाग के अधिकारीगण एवं कर्मी मौजूद थे।

Related Post

मुख्यमंत्री ने बिहार विधानमंडल के विस्तारित भवन स्थित सेंट्रल हॉल में प्रबोधन कार्यक्रम को किया संबोधित

Posted by - फ़रवरी 17, 2022 0
पटना, 17 फरवरी 2022 – लोकसभा अध्यक्ष श्री ओम बिरला एवं बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज बिहार…

मुख्यमंत्री ने नशामुक्ति दिवस कार्यक्रम का किया उद्धघाटन

Posted by - नवम्बर 26, 2022 0
पटना, 26 नवम्बर 2022 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने सम्राट अशोक कन्वेंशन केन्द्र स्थित ज्ञान भवन में नशामुक्ति दिवस…

मुख्यमंत्री ने सड़क मार्ग से आरा एवं सारण जिले के बाढ़ प्रभावित इलाकों का लिया जायजा

Posted by - अगस्त 13, 2021 0
पटना, 13 अगस्त 2021:- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने सड़क मार्ग से आरा एवं सारण जिले के बाढ़ से प्रभावित…

पूर्ण विराम के कगार पर पहुंचने के बाद जेडीयू को पुनौरा धाम की याद आई है – अरविन्द सिंह

Posted by - दिसम्बर 19, 2023 0
पटना, 19 दिसम्बर : भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता अरविन्द सिंह ने कहा है कि जब 500 सालों के…

रंग निदेशक योगेश चन्द्र श्रीवास्तव सम्मान-2023, प्रख्यात रंगकर्मी ‘श्री राजेश राजा’ को मिला

Posted by - नवम्बर 7, 2023 0
पटना,आज दिनांक 7 नवंबर 2023(मंगलवार) को, संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार के सौजन्य से, नाट्य संस्था, “प्रयास” द्वारा आयोजित,पांच दिवसीय,11 वां…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp