यूरोप में तनाव से भारत सतर्क, भारतीयों को अस्थायी रूप से यूक्रेन छोड़ने की दी सलाह

141 0

NATO ने खारिज किया रूसी सेना को लेकर वापसी का दावा

सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि रूस महज कुछ घंटों में यूक्रेन पर हमला कर सकता है. वहीं NATO ने भी रूसी सेना को लेकर वापसी का दावा किया खारिज कर दिया है.

यूक्रेन पर हमले से पहले रूस ने तेज की तैयारी

यूक्रेन पर हमले से पहले रूस ने अपनी तैयारी तेज कर दी है. रूस की सेना ने सैन्‍य युद्धाभ्‍यास शुरू कर दिया है.

रूस के निशाने पर पहला शहर मरियापोल- सूत्र

रिपोर्ट्स की मानें तो रूस के निशाने पर पहला शहर मरियापोल होगा. यह शहर रूस से सिर्फ 48 किलोमीटर दूर है.

यूक्रेन पर कल हमला करेगा रूस- सूत्र

अमेरिकी रक्षा सूत्रों के हवाले से बड़ी खबर सामने आ रही है. इस खबर के मुताबिक रूस बुधवार को यूक्रेन पर हमला करेगा. रिपोर्ट की मानें तो रूस यूक्रेन पर सुबह 5.30 बजे हमला करेगा. बताया जा रहा है कि सुबह तीन बजे राष्ट्रपति पुतिन अटैक का ऑर्डर देंगे.

रूस-यूक्रेन युद्ध की तैयारी दिखा रहीं सैटेलाइट तस्वीरें

यूक्रेन की सीमाओं के आसपास रूस के हथियारों और सैनिकों की तैनाती की नई सैटेलाइट तस्वीरों सामने आई हैं. इसमें पिछले 48 घंटे में सीमा पर हुई सैन्य गतिविधि में वृद्धि देखने को मिली है. रूस द्वारा यूक्रे पर हमला करने की आशंका के बीच बड़े पैमाने पर यहां पर हथियारों की तैनाती की गई है. पिछले 48 घंटों में फिल्माए गए MAXAR के हाई-रिजॉल्यूशन सैटेलाइट तस्वीरों में बेलारूस, क्रीमिया और पश्चिमी रूस में रूसी सैनिकों का एक विशाल जमावड़ा देखने को मिला है

रूस ने पश्चिमी मुल्कों को चेताया

यूरोपियन यूनियन के लिए रूस के राजदूत ने कहा है कि अगर उनके देश को पूर्वी यूक्रेन  में रहने वाले रूसी नागरिकों की रक्षा करने की जरूरत महसूस होती है, तो उसके पास जवाबी हमला करने का अधिकार होगा. ब्रिटिश अखबार गार्जियन को दिए एक इंटरव्यू में रूसी राजदूत ने ये बात की है. रूस के राजदूत व्लादिमीर चिझोव ने कहा कि हम तब तक हमला नहीं करेंगे, जब तक हमें ऐसा करने के लिए उकसाया नहीं जाता है. उन्होंने कहा, अगर यूक्रेनी रूस के खिलाफ हमला करते हैं. अगर वे रूसी नागरिकों को कहीं भी फिर वो डोनबास ही क्यों न हो, तो आपको हमारे पलटवार को देखकर आश्चर्य नहीं होना चाहिए.

यूक्रेन में इजरायली दूतावास छोड़ रहा इजरायल

यूक्रेन संकट पर भारत में इजरायल के दूत नाओर गिलोन ने कहा कि हम अपने दूतावास छोड़ रहे हैं. हमने दूतावास के अंदर अपनी राजनयिक ताकतें बढ़ा दी हैं. हमें यूक्रेन और यहूदी समुदाय में रहने वाले लगभग 15000 इजरायली लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करनी है. हम लोग सभी को देश छोड़ने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं, लेकिन सभी लोग देश नहीं छोड़ रहे हैं.

बातचीत के लिए तैयार है रूस

‘एपी’ की खबर के अनुसार क्रेमलिन (रूस के राष्ट्रपति कार्यालय) ने सोमवार को संकेत दिया कि वह सुरक्षा शिकायतों को लेकर पश्चिमी देशों के साथ बातचीत के लिए तैयार है, जिससे यह उम्मीद जगी है कि रूस यूक्रेन पर फिलहाल आक्रमण नहीं करेगा. हालांकि, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मंशा पर सवाल बना हुआ है और शीत युद्ध के बाद से सबसे खराब तनाव के बीच देश अपने राजनयिकों को वापस बुला रहे हैं और संभावित आसन्न युद्ध को लेकर सतर्क हैं.

जर्मन चांसलर पहुंचे मॉस्को

जर्मन चांसलर ओलाफ शॉल्त्स रूसी हमले के बढ़ते डर के बीच अब मॉस्को पहुंच गए हैं. इससे पहले वह यूक्रेन गए थे. यहां वह राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को इस मामले में पीछे हटने के लिए समझाने का प्रयास करेंगे.

यूक्रेन सीमा से रूस की कुछ सेना वापस लौट रही

यूक्रेन की सीमा के पास तैनात रूसी सैनिक पीछे की ओर लौटने लगे हैं. ये सैनिक अपने सैन्य अड्डों पर वापस जा रहे हैं. मॉस्को ने कहा है कि दक्षिणी और पश्चिमी मिलिट्री डिस्ट्रिक्ट की यूनिट सैन्य अड्डे पर वापस लौट रही है. रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि युद्ध ट्रेनिंग एक्टिविटी पूरी होने के बाद रूसी सैनिक अपने स्थायी तैनाती बिंदुओं पर लौट आएंगे. कुछ सैनिकों ने अपने टास्ट को पूरा कर लिया है और अब वे ट्रेनों और कारों के जरिए लौटने लगे हैं.

अमेरिका की गंभीर परिणाम की चेतावनी

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने रूस को यूक्रेन पर आक्रमण करने की स्थिति में ‘‘गंभीर परिणाम’’ भुगतने की चेतावनी दी है और इस मुद्दे के कूटनीतिक समाधान पर जोर दिया है. व्हाइट हाउस की प्रधान उप प्रेस सचिव कैरीन जीन पियरे ने संवाददाताओं से कहा, ‘हम संकट को कम करने के लिए एक राजनयिक समाधान तक पहुंचने की दिशा में सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं. सप्ताहांत में बाइडन ने राष्ट्रपति पुतिन के साथ बात की और हम अपने सहयोगियों तथा भागीदारों के साथ पूर्ण समन्वय में रूस की सरकार के साथ जुड़े हुए हैं.’

Related Post

9 साल में बिहार के लगभग 4 करोड़ लोगों को बहुआयामी गरीबी से बाहर लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद और आभार-विजय कुमार सिन्हा।

Posted by - जनवरी 16, 2024 0
एन डी ए के समय की उपलब्धि, प्रधानमंत्री की योजना औऱ विशेष पैकेज से हटकर राजद के साथ की अवधि…

नहीं रहीं हीराबा, पीएम मोदी ने कहा- ‘शानदार शताब्दी का ईश्वर चरणों में विराम’

Posted by - दिसम्बर 30, 2022 0
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबा नहीं रही। शुक्रवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए यह…

सीडीएस बिपिन रावत के निधन से शोक, नीलोत्पल मृणाल के नन्ही गूंज फाउंडेशन मोमबत्ती जलाकर दी श्रद्धांजलि और पुष्पांजलि अर्पित किया गया

Posted by - दिसम्बर 9, 2021 0
देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर हादसे में निधन के बाद से देश में…

डॉ अजय प्रकाश की पत्नी वीणा कुमारी ने पटना नगर निगम के मेयर पद हेतु अपनी दावेदारी पेश की है

Posted by - सितम्बर 10, 2022 0
आज डॉ अजय प्रकाश की धर्मपत्नी, बिहार एक्युप्रेशर योग कॉलेज की कोषाध्यक्ष, प्रसिद्ध समाजसेवी,सशक्त व्यक्तित्व श्रीमती वीणा कुमारी जी पटना…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp