राजद संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद लालू करेंगे राज्यसभा के उम्मीदवारों का फैसला

121 0

पटना. राज्यसभा चुनाव के मद्देनजर प्रत्याशी चयन के संदर्भ में राजद के संसदीय बोर्ड की बैठक मंगलवार को होगी. बोर्ड की बैठक में प्रत्याशी चयन के संदर्भ में औपचारिकता होगी. हालांकि, राजद प्रत्याशी की घोषणा चुनावी अधिसूचना जारी करने के बाद ही करेगा. राजद की राष्ट्रीय संसदीय बोर्ड की बैठक पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी की अध्यक्षता में संभव है. राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद के नहीं आने से ऐसा किया जायेगा.

अंतिम फैसला लालू प्रसाद यादव लेंगे

वहीं, राजद के राज्य संसदीय बोर्ड की बैठक वरिष्ठ नेता अवध नारायण चौधरी की अध्यक्षता में होगी. प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने बताया कि प्रत्याशी चयन के संदर्भ में मंगलवार को बैठक होगी. प्रत्याशी के संदर्भ में संसदीय बोर्ड ही निर्णय लेता है. वैसे बताया जा रहा है कि राज्यसभा के उम्मीदवारों पर अंतिम फैसला लालू प्रसाद यादव लेंगे.

पहले प्रदेश संसदीय बोर्ड की बैठक होगी

मंगलवार को सबसे पहले प्रदेश संसदीय बोर्ड की बैठक होगी और उसके बाद केंद्रीय संसदीय बोर्ड की. पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के 10 सर्कुलर आवास पर दोपहर बाद यह बैठक बुलाई गयी है. प्रदेश संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी की अध्यक्षता में राज्यसभा चुनाव को लेकर बैठक होगी और प्रदेश संसदीय बोर्ड अपनी तरफ से एक प्रस्ताव केंद्रीय संसदीय बोर्ड को भेजेगा, इसके तुरंत बाद केंद्रीय संसदीय बोर्ड की बैठक आयोजित होगी. इस बैठक में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव शामिल नहीं हो पाएंगे, ऐसे में राबड़ी देवी की मौजूदगी में केंद्रीय संसदीय बोर्ड राज्यसभा उम्मीदवार तय करने के लिए पार्टी सुप्रीमो लालू यादव को अधिकृत करेगा.

कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे

राबड़ी आवास पर आज होने वाली दोनों बैठकों में पार्टी के कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे. राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव के अलावे शिवानंद तिवारी, जगदानंद सिंह, अब्दुल बारी सिद्दीकी, अवध बिहारी चौधरी जैसे नेताओं की मौजूदगी में संसदीय बोर्ड इस बात को लेकर फैसला लेगा कि लालू यादव राज्यसभा उम्मीदवारों का चयन करें. राजद में पहले से ही यह सिस्टम चलते रहा है. राज्यसभा जैसे मामलों में फैसला लालू यादव करते हैं, लेकिन संसदीय बोर्ड एक प्रस्ताव पारित कर उन्हें अधिकृत करता है.

राज्यसभा की 5 सीटों पर होना है चुनाव

बिहार से राज्यसभा की 5 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं. इन 5 सीटों में से 2 सीट पर राजद के उम्मीदवारों का राज्यसभा जाना तय है. विधानसभा में संख्या गणित को देखते हुए राजद के पाले में 2 सीटें आयी हैं. एक सीट पर लालू यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती का दूसरी बार राज्यसभा जाना तय माना जा रहा है, जबकि दूसरी सीट पर उम्मीदवार कौन होगा इस से लेकर अब तक स्थिति स्पष्ट नहीं है.

Related Post

राष्ट्रीय लोक जनता दल ने राष्ट्रीय समिति का किया विस्तार, छह उपाध्यक्ष और छह महासचिव बनाए गए

Posted by - मई 16, 2023 0
पटना, 16 मई. राष्ट्रीय लोक जनता दल (रालोजद) ने सोमवार को राष्ट्रीय कमेटी का विस्तार किया है. पार्टी के राष्ट्रीय…

CM की रैली पर चिराग पासवान का तंज,नीतीश को बिहार में कोई सुनता नहीं और वह बनारस जाएंगे

Posted by - दिसम्बर 10, 2023 0
पटना: लोक जनशक्ति पार्टी रामविलास के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर एक बार फिर हमला बोला है।…

भाजपा का CM नीतीश पर निशाना- PM बनने का ‘दिवास्वप्न’ देखना बंद करके बिहार पर दें ध्यान

Posted by - मई 22, 2023 0
भाजपा (BJP) के राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रेम शुक्ला (Prem Shukla) ने कहा कि अन्य नेताओं से मिलना नीतीश कुमार का अधिकार…

महंगाई को देखते हुए मनरेगा कर्मियों के मानदेय में होगी वृद्धि-आलमगीर

Posted by - दिसम्बर 22, 2021 0
रांची- झारखंड विधानसभा के शीतकालीन सत्र के अंतिम दिन विधायक राजेश कश्यप ने मनरेगा के तहत कार्यरत रोजगार सेवक, लेखा सहायक,…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp