लैंड फॉर जॉब्स केस: ED ने कहा- 600 करोड़ का घोटाला, 24 जगह छापे में 1 करोड़ कैश मिले

40 0

नौकरी के बदले जमीन केस में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कहा कि यह 600 करोड़ का घोटाला है। 24 जगह छापे मारे गए हैं। इसमें एक करोड़ कैश मिले हैं। तलाशी के परिणामस्वरूप 1 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी, 1900 अमेरिकी डॉलर सहित विदेशी मुद्रा, 540 ग्राम सोना…

पटना: नौकरी के बदले जमीन केस में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कहा कि यह 600 करोड़ का घोटाला है। 24 जगह छापे मारे गए हैं। इसमें एक करोड़ कैश मिले हैं। तलाशी के परिणामस्वरूप 1 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी, 1900 अमेरिकी डॉलर सहित विदेशी मुद्रा, 540 ग्राम सोना बुलियन और 1.5 किलोग्राम से अधिक सोने के आभूषण (लगभग 1.25 करोड़ रुपये मूल्य), विभिन्न संपत्ति दस्तावेजों, बिक्री कार्यों आदि सहित कई अन्य आपत्तिजनक दस्तावेजों की बरामदगी हुई। विशाल भूमि बैंक और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की अवैध अभिवृद्धि का संकेत देते हुए परिवार के सदस्यों और बेनामीदारों के नाम पर आयोजित किया गया।

खोजों के परिणामस्वरूप इस समय लगभग 600 करोड़ रुपये की अपराध की आय का पता चला है जो 350 करोड़ रुपये की अचल संपत्तियों के रूप में है और विभिन्न बेनामीदारों के माध्यम से 250 करोड़ रुपये के लेनदेन किए गए हैं। ईडी के अनुसार अब तक की गई पीएमएलए जांच से पता चला है कि तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव के परिवार द्वारा रेलवे में नौकरी दिलाने के एवज में पटना और अन्य क्षेत्रों में प्रमुख स्थानों पर कई जमीनों का अवैध रूप से अधिग्रहण किया गया था। इन भूमि पार्सलों का वर्तमान बाजार मूल्य ₹ 200 करोड़ से अधिक है। इस संबंध में, इन जमीनों के लिए कई बेनामीदारों, फर्जी संस्थाओं और लाभकारी मालिकों की पहचान की गई है।

इसके अलावा, पीएमएलए के तहत जांच से पता चला कि डी-1088, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, दिल्ली में स्थित संपत्ति (स्वतंत्र 4 मंजिला बंगला, मैसर्स ए बी एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर पंजीकृत है, जो तेजस्वी प्रसाद यादव के स्वामित्व वाली और नियंत्रित कंपनी है। और परिवार) को मात्र 4 लाख रुपये के मूल्य पर अधिग्रहित किया गया दिखाया गया था, जिसका वर्तमान बाजार मूल्य लगभग ₹ 150 करोड़ है। यह संदेह है कि इस संपत्ति को खरीदने में बड़ी मात्रा में नकदी/अपराध की आय का उपयोग किया गया है और रत्न और आभूषण क्षेत्र में काम करने वाली मुंबई स्थित कुछ संस्थाओं का उपयोग इस संबंध में अपराध की अवैध आय को प्रसारित करने के लिए किया गया था। हालांकि संपत्ति को मैसर्स ए बी एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड और मैसर्स एके इंफोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड के कार्यालय के रूप में घोषित किया गया है, इसका उपयोग विशेष रूप से लालू प्रसाद यादव के पुत्र तेजस्वी प्रसाद यादव द्वारा आवासीय परिसर के रूप में किया जा रहा है। तलाशी के दौरान तेजस्वी प्रसाद यादव इसी मकान में ठहरे हुए पाए गए और इस मकान को अपनी आवासीय संपत्ति के तौर पर इस्तेमाल करते पाए गए।

ईडी की जांच में पाया गया है कि लालू यादव के परिवार द्वारा गरीब ग्रुप-डी आवेदकों से महज 7.5 लाख रुपये में अधिग्रहीत भूमि के 4 पार्सल श्रीमती राबड़ी देवी द्वारा सैयद अबू दोजाना, पूर्व-राजद विधायक को भारी लाभ के साथ ₹ 10 में बेचे गए थे। मिलीभगत से 3.5 करोड़ रु. ईडी की जांच में आगे पता चला कि इस प्रकार प्राप्त राशि का एक बड़ा हिस्सा श्री के खाते में स्थानांतरित कर दिया गया था। तेजस्वी प्रसाद यादव। जांच में खुलासा हुआ कि इसी तरह रेलवे में ग्रुप डी की नौकरी के एवज में कई गरीब माता-पिता और उम्मीदवारों की जमीनें ली गईं। जांच के दौरान खुलासा हुआ है कि कई रेलवे जोन में भर्ती किए गए उम्मीदवारों में 50 फीसदी से ज्यादा लालू यादव परिवार के विधानसभा क्षेत्र से थे. इस संबंध में आगे की जांच जारी है।

 ED ने कहा है कि लालू यादव के परिवार और उनके सहयोगियों की ओर से विभिन्न स्थानों पर रियल एस्टेट सहित विभिन्न क्षेत्रों में किए गए निवेश का पता लगाने के लिए जांच चल रही है। तलाशी लेते समय, सभी कानूनी औपचारिकताओं का पूरी तरह से पालन किया गया और तलाशी परिसर में मौजूद महिलाओं, बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों के साथ उचित शिष्टाचार का व्यवहार किया गया।

Related Post

JMM का ऐलान,बाबूलाल मरांडी के दिमाग का इलाज करने वाले चिकित्सक को 11 लाख का इनाम दिया

Posted by - जनवरी 31, 2024 0
बाबूलाल मरांडी (Babulal Marandi) ने बीते मंगलवार को झारखंड के लोगों से मार्मिक अपील की। साथ ही मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन…

पद्मश्री से सम्मानित कपिलदेव प्रसाद के निधन पर मुख्यमंत्री ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की

Posted by - मार्च 13, 2024 0
पटना, 13 मार्च 2024 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने पद्मश्री कपिलदेव प्रसाद के निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त…

इंडी गठबंधन के लोग किसान और दलित विरोधी” मिमिक्री विवाद पर बोले सम्राट चौधरी

Posted by - दिसम्बर 21, 2023 0
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री किए जाने के बाद भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) ने पूरे देश में विरोध प्रदर्शन किया। वहीं…

लालू परिवार के परिसरों पर छापे से नीतीश हैं खुश, तेजस्वी को CM बनाने का दबाव जो टला: सुशील मोदी

Posted by - मार्च 13, 2023 0
पटनाः बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने कहा कि ‘नौकरी…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp