सामूहिक सहभागिता से टीबी उन्मूलन के सपने को किया जायेगा साकारः मंगल पांडेय

55 0

24 मार्च तक सभी जिलों में चलेगा जागरुकता अभियान

पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि टीबी उन्मूलन को लेकर राज्य के विभिन्न जिलों में जागरुकता कार्यक्रम जारी है। सामुदायिक स्तर पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इस कैंपेन की शुरुआत निक्षय दिवस ( 24 फरवरी 2022) से की गयी एवं इसे बर्ल्ड टीबी डे ( 24 मार्च 2022) तक चलाया जाएगा। इस दौरान सभी जिले में एक माह तक टीबी के प्रति जन-जन को जागरूक किया जाएगा। 24 फरवरी से 24 मार्च तक टीबी हारेगा, देश जीतेगा कैंपेन के तहत राज्य से लेकर जिला स्तर तक विभिन्न गतिविधियां संचालित हैं। इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, सेंट्रल टीबी डिविजन ने पत्र जारी कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है।

श्री पांडेय ने कहा कि राज्यभर में एक महीने का अभियान पूर्ण संकल्प, संयुक्त प्रयास शुरू है। पूरे माह तक विभिन्न आयोजनों में प्रमुख तौर पर महिलाओं, धर्म गुरुओं, एनजीओ पार्टनर एवं चुने हुये जन प्रतिनिधियों के सहयोग एवं सामूहिक सहभागिता से टीबी उन्मूलन के सपने को साकार करने का प्रयास है। इस दौरान टीबी चैंपियनों  को भी प्रचार-प्रसार में लगाया गया है।

साथ ही प्रत्येक मंगलवार को प्रखंड स्तर पर टीबी ट्यूज डे  का आयोजन हो रहा है। इस हैसटैग के माध्यम से सोशल मीडिया पर टीबी के प्रति आमजनों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। जिले के एक-एक गांव में यह गतिविधि आयोजित की जायेगी। इस पूरे अभियान को सफल बनाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया जा रहा है। टीबी मुक्त भारत का संकल्प भी दिलाया जायेगा। साथ ही हस्ताक्षर अभियान भी चलेगा। टीबी प्रकोष्ठों के सभी अधिकारियों और सलाहकारों को जमीनी स्तर और सोशल मीडिया पर आबादी तक पहुंचने के लिए अपने प्रयासों को करना है।

श्री पांडेय ने कहा कि टीबी उन्मूलन अभियान में महिलाओं की सहभागिता को सुनिश्चित करने पर विशेष जोर है। टीबी के प्रति महिलाओं को संवेदनशील बनाने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा। सभी प्रखंडों में उच्च विद्यालय स्तर पर क्वीज प्रतियोगिताएं, निबंध लेखन, श्लोगन व पेंटिंग प्रतियोगिताएं भी करवायी जा रही हैं। इसमें भाग लेने वाले प्रतिभागिओं को वर्ल्ड टीबी डे के दिन पुरस्कृत भी किया जाएगा। सभी प्रखंडों में स्वास्थ्यकर्मी, टीबी चैंपियान, एनजीओ पार्टनर के सहयोग से प्रभातफेरी भी निकाली जाएगी।

Related Post

दिसंबर तक सूबे में सभी लोगों को लगेगा कोरोना टीका का पहला डोजः मंगल पांडेय

Posted by - अक्टूबर 28, 2021 0
संक्रमण से बचाव को लेकर त्योहार एवं अन्य कार्यक्रमों में सावधानी बरतने पर जोर पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय…

टीकाकरण हेतु वार्ड स्तर पर आम सभा कर लाभार्थियों को किया जाएगा प्रेरितः मंगल पांडेय

Posted by - फ़रवरी 20, 2022 0
पटना।  स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु स्वास्थ्य विभाग का प्रयास…

वायरल बुखार से पीड़ित बच्चों के बेहतर उपचार हेतु सभी सीएस को किया गया अलर्टः स्वास्थ्य मंत्री

Posted by - सितम्बर 13, 2021 0
पटना, 13 सितंबर। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा है कि राज्य में वायरल बुखार से पीड़ित बच्चों के बेहतर…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp