हम सोने की तैयारी में थे तभी जोर का झटका लगा और फिर ट्रेन हादसे की शिकार महिला यात्री की आपबीती

134 0

एक बार फिर रेल हादसा हुआ, फिर से जानें गईं। वहीं इसे लेकर सियासत भी गरमाने लगी है। हालांकि, ट्रेन हादसे का शिकार बने लोग इसे कैसे देख रहे। दानापुर की एक महिला यात्री ने बताया कि लोग सोने की तैयारी कर रहे थे। तभी जोरदार झटका लगा और फिर चीख-पुकार ही मच गई।

बक्सर : रात धीरे-धीरे गहरी होती जा रही थी और आनंद विहार टर्मिनल से चली नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस तेज गति से अपने गंतव्य की ओर आगे बढ़ रही थी। कुछ यात्री रात में भोजन कर चादर तान सो रहे थे, तो कुछ सोने की तैयारी में थे। इसी बीच, अचानक पहले तेज झटका लगा और फिर चीख पुकार के बाद अफरा-तफरी मच गई। लोग कुछ समझ नहीं पाते तब तक ट्रेन बेपटरी हो चुकी थी। हादसे वाली जगह पर यात्री डिब्बे से बाहर निकलने की चेष्टा में थे। दानापुर की रहने वाली अंजु बुधवार की रात में नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस से सफर कर रही थीं। जब उस मंजर के विषय में पूछा गया तो उन्होंने कुछ ऐसा ही हाल बयां किया।

स्थानीय लोग बने यात्रियों के लिए फरिश्ते’

रेल यात्री अंजू बताती हैं कि लोग मदद की आस में इधर-उधर देख ही रहे थे कि तेज आवाज सुनकर बड़ी संख्या में ग्रामीण पहुंचे और मददगार बन गए। उस समय ये ग्रामीण उन यात्रियों के लिए फरिश्ते से कम नहीं थे। स्थानीय दुकानें बंद हो गई थी, सभी लोग बाजार से घर जा चुके थे, लेकिन व्हाट्सएप ग्रुप पर मैसेज बढ़ता गया और लोग घटनास्थल पर पहुंचते गए।

रेल हादसे के बाद कैसे चला रेस्क्यू ऑपरेशन

स्थानीय बाजार के युवा और सामाजिक कार्यकर्ता यात्रियों की मदद कार्य में जुट गए। जिस जगह ये हादसा हुआ, वहां रघुनाथपुर बाजार स्थित है। यहां के लोगों ने जब हादसे के बारे में सुना तो वो तुरंत मौके पर पहुंचे। कुछ इलाके के दूसरे गांवों से भी पहुंचे लोगों की मदद ली और अपनी गाड़ी से घायलों को अस्पताल पहुंचाना शुरू किया। ग्रामीण हर सहायता पहुंचाना चाहते थे। साधन उपलब्ध नहीं था तो जुगाड़ के जरिए लोगों को मदद पहुंचाना शुरू कर दिया। भरखर, कांट, कैथी, रहथुआ, शाहपुर, बाबूडेरा सहित कई गांव के लोग पहुंच गए।

ऐसे घायल यात्रियों को किया गया रेस्क्यू

रोहिल छपरा गांव के रहने वाले समाजसेवी आनंद कुमार तत्काल पहुंचने वाले लोगों में से एक थे। वे बताते हैं, घुप्प अंधेरे में कुछ दिखाई नहीं दे रहा था। इसके बाद मोटर साइकिल की लाइट की सहायता से खिड़कियों के कांच तोड़े गए और लोगों को बाहर निकालने का काम शुरू किया। वे कहते हैं कि इसके बाद पुलिस और जिला प्रशासन की टीम भी पहुंच गई।

जो यात्री बोगी से निकाले जा रहे थे, उन्हें भी सहसा जिंदा रहने पर विश्वास नहीं हो रहा था। महिला यात्रियों के निकलने के बाद भी पांव कांप रहे थे। वे बताते हैं कि इसके बाद गांव से रोशनी के लिए जेनरेटर की व्यवस्था कराई गई। बच्चो के लिए दूध उपलब्ध करवाया गया।

इस दुर्घटना में बचने वाले भगवान को याद कर रहे थे और उसे धन्यवाद दे रहे थे। बक्सर के रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन के पास नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस हादसे में चार लोगों की मौत हो गई जबकि 30 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। इस हादसे में 23 डब्बे बेपटरी हुए है। लेकिन हादसे के बाद जिस तरह का मंजर दिखा और जब लोग डरे सहमे थे वैसी स्थिति में ग्रामीणों ने जिस तरह पहुंचकर मदद की, वो मानवता का एक मिसाल पेश कर गए।

Related Post

मुख्यमंत्री ने सेन डॉयग्नोस्टिक के निदेशक डॉ० संदीप सेन के निधन पर गहरी शोक संवदेना व्यक्त

Posted by - दिसम्बर 4, 2022 0
पटना, 04 दिसम्बर 2022 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने सेन डॉयग्नोस्टिक के निदेशक एवं प्रख्यात पैथोलॉजिस्ट डॉ० संदीप सेन…

तेजस्वी ने बिजली संकट को लेकर नीतीश सरकार को घेरा, जेडीयू का पलटवार- जनता को गुमराह करने की कोशिश न करें

Posted by - अक्टूबर 9, 2021 0
भारत इस समय अभूतपूर्व बिजली संकट के मुहाने पर खड़ा है। वजह है कोयले की कमी। कोयले से चलने वाले…

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नक्सलवाद पे कहा-स्थिति में आया सुधार पर इसे और जड़ से खत्म करने की जरूरत है

Posted by - सितम्बर 26, 2021 0
पटना । नई दिल्ली के विज्ञान भवन में रविवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में देश के 10…

पूर्व विधायक संत रामाश्रय ईश्वर के निधन पर मुख्यमंत्री ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की

Posted by - मार्च 21, 2022 0
पटना 21 मार्च 2022 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने सरायरंजन विधानसभा क्षेत्र से पूर्व विधायक संत रामाश्रय ईश्वर के…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp