अंधा मानव नाटक का मंचन

77 0

पटना

महिला एवं बाल सेवा मंच द्वारा संगीत नाटक एकेडमी नई दिल्ली के सौजन्य से दीपक श्रीवास्तव लिखित तथा कृष्णा जी शर्मा एवं कुमार मानव निर्देशित हास्य व्यंगय नाटक अंधा मानव का मंचन पूर्वी गांधी मैदान स्थित पटना के कालिदास रंगाले में किया ।

आरंभ में उद्घाटन बिहार आर्ट थियेटर के महासचिव कुमार अभिषेक रंजन एवं अतिथि सेवानिवृत्त सहायक जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी सतनारायण प्रसाद के कर कमलों में हुआ ।

विशिष्ट अतिथि कला सांस्कृतिक पुरुष वरिष्ठ पत्रकार विश्वमोहन चौधरी संत ने अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा की कला के विकास और संवर्धन के लिए सभी रंगकर्मी एक होकर इसकी ज्योति को जलाए रखें ताकि देश में व्याप्त कुर्तियां अंधविश्वासों को दूर किया जा सके। उन्होंने आगे कहा कि देश के विकास में कला संस्कृति का बड़ा महत्व है इससे स्वस्थ समाज की संरचना बनती है ।सभी लोग एक दूसरे से वसुदेव कुटुंबकम को चित्रार्थ करेंगे।

नाटक में बेरोजगारी भूखमरी भ्रष्टाचार एवं घूसखोरी जैसे मुद्दों को बड़ी बेबाकी से उठाया गया है। नाटक में रिसर्चर की भूमिका में  कुमारी राधा नेता के भूमिका में नाटक के खुद निर्देशक कुमार मानव ,पागल की भूमिका में भुवनेश्वर कुमार ,अधिकारी की भूमिका में मंतोष कुमार, बाल भीखारी मयंक कुमार ,हवलदार विजय कुमार चौधरी ,मद्रासी अरविंद कुमार ,सेठ पृथ्वीराज पासवान एवं कार्यकर्ता की भूमिका में राजकिशोर ने अपनी जीवंत भूमिकाओं को बखूबी निभाया।

इस अवसर पर संस्था की ओर से नाटक के लेखक दीपक श्रीवास्तव, निर्देशक कुमार मानव, आर के विद्यार्थी, अभिनेत्री अंशिका सिंह, रंगकर्मी विजय कुमार चौधरी ,आशीष कुमार, जोगिंदर प्रसाद और विदेश के आये रंगकर्मी जैकसन कंपेन एवं कला प्रेमी सत्यनारायण प्रसाद को अंगवस्त्रम एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित भी किया गया। आरंभ में स्वागत भाषण पत्रकार आकाश कुमार एवं मंच संचालन शिल्पी मित्राने बखूबी किया।

Related Post

(गीत नारी जब सबला बनकर)

Posted by - सितम्बर 4, 2021 0
नारी जब सबला बनकर  दुष्टों का संहार करें, दूर क्षितिज में खड़े देवता उसकी जय जयकार करें। नहीं डरो तुम…

बिहार में एक ऐसा मेला…जहां आज भी होता है ‘स्‍वयंवर’, लड़के करते हैं पान ऑफर और लड़की के पान खाते ही शादी फिक्स

Posted by - अप्रैल 16, 2023 0
जानकारी के मुताबिक, यह मेला पूर्णिया के बनमनखी प्रखंड के कोसी शरण देबोतर पंचायत के मलिनिया दियारा गांव में 15…

साहित्योत्सव जश्न-ए-अदब कल्चरल कारवाँ विरासत पटना में आयोजित किया जाएगा।

Posted by - अप्रैल 3, 2024 0
~ साहित्योत्सव जश्न-ए-अदब कल्चरल कारवां विरासत भारत के सबसे लोकप्रिय और सबसे मुख्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों में से एक है, जो…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp