अस्पतालों में आयुष्मान भारत के लाभार्थियों को मदद करेंगे समर्पित आरोग्य मित्रः मंगल पांडेय

51 0

पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य में आयुष्मान भारत योजना का लाभ सुलभ तरीके से लाभुकों तक पहुंचाने के लिए अब समर्पित प्रधानमंत्री जन-आरोग्य मित्र अपनी सेवा प्रदान कर रहे हैं। वर्तमान में राज्य के सभी जिला अस्पताल एवं चिकित्सा महाविद्यालयों में समर्पित आरोग्य मित्र सेवा प्रदान कर रहे हैं। अब इसे चरणबद्ध तरीके से राज्य के अन्य सरकारी अस्पतालों में आरोग्य मित्रों की सेवा उपलब्ध करायी जाएगी। सभी आरोग्य मित्र आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी को मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं के दौरान आने वाले विषम परिस्थितियों को सुगमता पूर्वक समाधान करने में उनकी मदद करेंगे।

श्री पांडेय ने कहा कि आरोग्य मित्र अस्पताल में आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थियों की पात्रता की जांच करेंगे। मरीजों की पात्रता जांचोपरांत योजना के लाभार्थी हैं अथवा नही इसके संबंध में संबंधित कागजात पर मुहर लगाएंगे। पात्र लाभार्थी के खाते में निधि की उपलब्धता की जांच  के साथ चिकित्सा के लिए उनसे अनुरोध एवं  लाभार्थी के इलाज के उपरांत क्लेम समर्पित करेंगे। आरोग्य मित्र उपचार के उपरांत लाभार्थियों का अनुभव (प्रतिक्रिया) लेंगे तथा उसे टीएमएस(ट्रांजेक्शन मैनेजमेंट सिस्टम) पोर्टल पर अपलोड करने और मरीजों को योजना के संबंध में आवश्यक जानकारी देंगे। यह सभी आरोग्य मित्र सेवा प्रदाता एजेंसी के तहत स्वास्थ्य संस्थानों में कार्य करेंगे।

श्री पांडेय ने कहा आरोग्य मित्रों की अस्पतालों में उपस्थिति की जांच करने की जिम्मेदारी डीपीसी या प्रभारी डीपीसी की होगी। साथ ही इनके कार्यों की समीक्षा की जिम्मेदारी भी इनके उपर होगी। सभी सरकारी अस्पतालों में आयुष्मान मित्र सहायता केंद्र के नाम से हेल्पडेस्क की स्थापना की जाएगी। साथ ही प्रचार-प्रसार के लिए अस्पताल के द्वारा ही बैनर-पोस्टर भी लगाए जाएंगे।

Related Post

बिहार में शिशु मृत्यु दर राष्ट्रीय औसत से भी हुयी कम: मंगल पाण्डेय

Posted by - अक्टूबर 26, 2021 0
•सैंपल रजिस्ट्रेशन सर्वे के मुताबिक बिहार में शिशु मृत्यु दर 29 प्रति एक हजार जीवित जन्म •विगत वर्ष भी शिशु…

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की चिकित्सकीय व्यवस्था की जा रही सुदृढ़ः मंगल पांडेय

Posted by - दिसम्बर 19, 2021 0
डॉक्टरों और कर्मियों की संख्या बढ़ेगी, आधारभूत संरचना होंगे मजबूत संविदा के आधार पर 89 मेडिकल ऑफिसर किए गए नियुक्त…

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में त्वरित प्राथमिक उपचार की सुविधा, नियमित एवं कोविड टीकाकरण का हो रहा निर्बाध गति से संचालन: मंगल पांडेय

Posted by - सितम्बर 5, 2021 0
पटना, 5 सितंबर। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जलजमाव से प्रभावित…

आजकल पथरी की वजह से पित्ताशय की सर्जरी सामान्य हो गई है-डॉ.संजीव कुमार

Posted by - मार्च 1, 2022 0
पटना के मेडीमैक्स हॉस्पिटल के सीनियर गैस्ट्रो सर्जन डॉ संजीव कुमार ने बताया की आजकल पथरी की वजह से पित्ताशय की…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp