आरोग्य दिवस सत्रों पर लोगों को शीघ्र मिलेगी टेलीमेडिसीन से चिकित्सकीय सुविधाः मंगल पांडेय

87 0

बुधवार तथा शुक्रवार को मिल सकेगी टेलीमेडिसीन सलाह

पटना। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य के ग्रामीण एवं दूर-दराज क्षेत्रों के व्यक्तियों को चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराने के प्रयास किए जा रहे हैं। इस हेतु राज्य में ई.संजीवनी के माध्यम से टेलीमेडिसीन से चिकित्सकीय परामर्श प्रदान किया जा रहा है। अब 18 फरवरी से ई-संजीवनी के माध्यम से सभी आरोग्य सत्र दिवसों (विलेज हेल्थ सेनिटेशन एंड न्यूट्रीशन डे) पर पूर्व से दिए जाने वाले सेवाओं के अतिरिक्त चिकित्सकीय परामर्श की सुविधा उपलब्ध होगी।

श्री पांडेय ने कहा कि इसके लिए सभी आरोग्य दिवस सत्रों को चिन्हित कर जिला स्तरीय हब के साथ संबद्ध किया जा रहा है।  स्पोक के रूप में यह सेवा प्रत्येक आरोग्य दिवस के सत्रों अर्थात बुधवार और शुक्रवार को दिए जाएगें, जो जिलास्तरीय हब से संबद्ध होंगे।  आरोग्य दिवस सत्रों पर चिकित्सकीय परामर्श सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक लिया जा सकेगा।  इस कार्यक्रम के संचालन के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसमें प्रखंड स्तर पर टेलीमेडिसीन हेतु चिह्नित चिकित्सा पदाधिकारी, एएनएम, जीएनएम, सीएचओ, बीएम एंड ई, बीएचएम, बीसीएम और हेल्थ एडुकेटर्स को प्रशिक्षित प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

 श्री पांडेय ने बताया कि टेलीमेडिसीन के माध्यम से उपचारित मरीजों को चिकित्सकीय परामर्श के अनुरूप निशुल्क दवा उपलब्ध करायी जाएगी। ई-संजीवनी के तहत 37 तरह की जरूरत की दवा उपलब्ध है। यह दवा आरोग्य सत्र दिवसों पर नियमित टीकाकरण के अंतर्गत कार्यरत अल्टरनेट वैक्सीन डिलीवरी के द्वारा भेजा जाएगा। वहीं इस सेवा के शुभारंभ के लिए व्यापक रूप से प्रचार .प्रसार भी होगा। दूसरी ओर आरोग्य दिवस सत्रों पर टेलीकाउंसलिंग के दौरान उच्च जोखिम वाले केसेस जैसे गर्भवती महिलाएं एवं अतिकुपोषित बच्चों इत्यादि के लिए उपर्युक्त रेफरल व्यवस्था कराया जाना है। आवश्यकतानुसार पैथेलॉजिकल सुविधाएं तथा एम्बुलेंस की सुविधा भी उपलब्ध करायी जाएगी।

Related Post

कोविन पोर्टल पर लाभार्थी भी दर्ज करा सकेंगे कोविड टीकाकरण के पश्चात प्रतिकूल प्रभावः मंगल पांडेय

Posted by - अगस्त 1, 2022 0
जानकारी के आधार पर स्वास्थ्य अधिकारी करेंगे लाभार्थियों की निगरानी पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि कोविड…

पटना के इन 12 इलाकों में कोरोना का खतरा अधिक, लापरवाही के कारण फैल सकता है संक्रमण

Posted by - दिसम्बर 28, 2021 0
बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 100 के पार जा चुकी है. पटना में 12 ऐसे इलाके चिन्हित किये…

मंगल पांडेय ने किया स्वास्थ्य विभाग का पदभार ग्रहण

Posted by - मार्च 19, 2024 0
दवा आपूर्ति बेहतर करने एवं सभी अस्पतालों में ओपीडी सुविधाओं का अनुश्रवण करने का अधिकारियों को दिया निर्देश पटना। स्वास्थ्य…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp