उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं की  होगी अब तीन अतिरिक्त जांचः मंगल पांडेय

61 0

अतिरिक्त विजिट की जिम्मेवारी आशा वर्कर्स को

पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय राज्य में मातृत्व-मृत्यु दर में कमी लाने के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) चलाया जाएगा। अब हाई रिस्क प्रसूती वाली महिलाओं को स्वास्थ्य विभाग पहले के मुकाबले और अधिक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराते हुए प्रसव के पूर्व और बाद में जच्चा-बच्चा के स्वास्थ्य की लगातार देखरेख करने के लिए आशा की कार्यकर्ता को लगाया जायेगा। आशा मॉनिटरिंग कर ऐसी महिलाओं को इलाज में अधिक सहयोग प्रदान करेगी। 9 फरवरी से नई योजना को और प्रभावी बनाया जा रहा है। 

श्री पांडेय ने कहा कि अब ऐसी हाईरिस्क वाली प्रसूता की पहचान होने के बाद आशा वर्कर्स को इन गर्भवती महिलाओं को निकटतम स्वास्थ्य केंद्रों पर अतिरिक्त 3 विजिट करवाना आवश्यक होगा। इसके लिए प्रति विजिट पर मरीज और आशा को 100-100 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसके अलावे आशा कार्यकर्ता प्रसव के बाद 45 वें दिन उनके घर जाकर यह सुनिश्चित करेंगी कि जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। इसके उपरांत आशा को 500 रुपये की प्रोत्साहन राशि विभाग की ओर से दी जाएगी।

श्री पांडेय ने कहा कि केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन के अनुसार राज्य में भी इसे 9 फरवरी से लागू कर दिया जाएगा। उसके बाद प्रसव पूर्व जांच व इलाज में विशेषज्ञ चिकित्सकों के सहयोग से मरीजों को इलाज के दौरान पूरी मदद मिलेगी। उचित चिकित्सीय देखभाल से मातृ-मृत्यु दर में भी कमी लाने का विभाग का प्रयास निरंतर जारी है। विभाग इस दिशा में आशा को प्रोत्साहित कर जन-जागरुकता लाने का प्रयास कर रहा है।

Related Post

सूबे के तीन और जिला अस्पतालों में शुरू की गई उच्चस्तरीय इमरजेंसी सेवाः मंगल पांडेय

Posted by - अप्रैल 11, 2022 0
विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानक कार्यप्रणाली के अनुसार मिलेगी इमरजेंसी सेवाएं पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने सोमवार को…

स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी: एक ऐसी जानलेवा बीमारी, जिसके सिर्फ एक इंजेक्शन की कीमत है करोड़ रुपये

Posted by - दिसम्बर 28, 2021 0
रिपोटर पटना से निरंजन कुमार दुनिया में ऐसी कई बीमारियां हैं, जिनके बारे में अधिकतर लोगों को पता भी नहीं…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp