एंटी मलेरिया माह के तहत सभी जिलों में किया जा रहा लोगों को जागरूकः मंगल पांडेय

65 0

अति प्रभावित जिलों में विशेष जोर

पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के प्रयासों के कारण बिहार में मलेरिया पीड़ितों की संख्या में काफी कमी आई है। मलेरिया को जड़ से खत्म करने लिए विभाग द्वरा निरंतर जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। इस मुहिम को आगे बढ़ाते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी जून माह को एंटी मलेरिया माह के रूप में मनाया जा रहा है। ‘मलेरिया रोग के बोझ को कम करने और जीवन बचाने के लिए नवाचार का उपयोग करें’ को मलेरिया माह की थीम बनायी गयी है। जून माह में मलेरिया जागरुकता पर होने वाली गतिविधियों के विषय में सभी जिलों के वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारियों को विभाग द्वारा पत्र लिखकर सूचित किया गया है।

श्री पांडेय ने कहा कि एंटी मलेरिया माह के दौरान राज्य के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर मलेरिया संबंधी पोस्टर बनाकर, स्लोगन लिखकर और खुली प्रतियोगिता के माध्यम से प्रचार-प्रसार कर आमजनों को जागरूक करने पर जोर दिया जा रहा है। इसके अलावा विभाग द्वारा राज्य के मलेरिया से अति प्रभावित जिलों व उसके सीमावर्ती क्षेत्रों, जनजातीय एवं प्रवासी लोगों में जागरुकता बढ़ाने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। इस दौरान मलेरिया पर जन-जागरुकता को बढ़ाने के लिए पंचायती राज, अन्य सरकारी विभाग एवं स्टेकहोल्डर्स के सहयोग से कार्यशाला का आयोजन भी किया जाएगा।

श्री पांडेय ने कहा कि मलेरिया से बचाव के लिए आमजनों को अपने घरों में तथा घर के चारों तरफ जलजमाव को रोकने के लिए जागरूक किया जा रहा है। साथ ही राज्य के विभिन्न समुदायों, सभी सरकारी विद्यालयों एवं कार्यालयों में मलेरिया से रोकथाम के लिए शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन भी होगा। मलेरिया पर प्रभावी रोकथाम के लिए अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण को सुदृढ़ किया जा रहा है। इसके अलावा राष्ट्रीय स्तर पर पोस्टर मेकिंग, स्लोगन राइटिंग और खुली प्रतियोगिता का आयोजन माय गवर्मेंट पोर्टल  पर किया जाएगा। प्रतियोगिता में विजेता प्रतिभागी को प्रशस्ति पत्र राष्ट्रीय, राज्य, जिला और प्रखंड स्तर पर दिया जाएगा।

Related Post

मंगल पांडेय ने किया स्वास्थ्य विभाग का पदभार ग्रहण

Posted by - मार्च 19, 2024 0
दवा आपूर्ति बेहतर करने एवं सभी अस्पतालों में ओपीडी सुविधाओं का अनुश्रवण करने का अधिकारियों को दिया निर्देश पटना। स्वास्थ्य…

कोरोना टीका की एहतियाती खुराक के लिए स्वास्थ्य विभाग ने पूरी की आवश्यक तैयारियां,मंगल पांडेय

Posted by - जनवरी 9, 2022 0
हेल्थ व फ्रंटलाइन वर्कर समेत 60 वर्ष के लाभार्थियों को सोमवार से लगेगी डोज पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय…

एलएनजेपी अस्पताल होगा विस्तारित, बढ़ेगी 400 बेड की क्षमताः मंगल पांडेय

Posted by - मार्च 3, 2022 0
ट्रॉमा सेंटर में स्वास्थ्य मंत्री ने किया अत्याधुनिक प्रयोगशाला का उद्घाटन पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने गुरुवार को…

समय पर इलाज कराइए, जोड़ों के दर्द को दूर भगाइए-डॉ. निहारिका सिन्हा – (जोड़ों का दर्द एवं गठिया रोग विशेषज्ञ)

Posted by - फ़रवरी 21, 2022 0
डॉक्टर निहारिका सिन्हा (जोड़ो का दर्द  गठिया रोग विशेषज्ञ),13 साल का experience का मक़सद है की लोगों को गठिया के …
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp