एस.टी.कॉलेज ऑफ एजुकेशन के द्वारा मौलाना मजहरूल हक अरबी एवं फारसी विश्वविद्यालय कैंपस में स्वच्छता अभियान चलाया गया एवं पर्यावरण अनुकूल बैग वितरित किए गए।

191 0

आज दिनांक 30 सितंबर 2023 दिन शनिवार को एस.टी. कॉलेज ऑफ एजुकेशन ने एक समर्पित स्वच्छता अभियान शुरू करके पर्यावरणीय जिम्मेदारी की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। यह अभियान, जो पॉलिथीन-मुक्त शहर और समग्र स्वच्छता पर जोर देता है, महाविद्यालय के प्रशिक्षुओं के द्वारा कार्यक्रम की श्रृंखला के रूप में मौलाना मजहरूल हक अरबी एवं फारसी विश्वविद्यालय कैंपस में स्वच्छता अभियान चलाया गया। इसके अंतर्गत सफाई , पौधों का संरक्षण, पॉलिथीन मुक्त शहर आदि को लेकर उपस्थित लोगों को आगाह किया एवं श्रमदान किया गया।

पर्यावरणीय स्थिरता और स्वच्छ एवं हरित परिवेश की आवश्यकता के बारे में बढ़ती चिंताओं के बीच, एस.टी. कॉलेज ऑफ एजुकेशन ने भारत सरकार, एनसीटीई की पहल पर जिम्मेदार प्रथाओं और नागरिक भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए इस महत्वाकांक्षी अभियान की शुरुआत की।
अभियान का मुख्य आकर्षण एक गंभीर शपथ का आयोजन था जिसमें प्रशिक्षुओं, सहायक प्राध्यापक और कर्मचारियों ने स्वच्छ और पॉलिथीन मुक्त वातावरण बनाए रखने एवं इस अभियान में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने में अपनी प्रतिबद्धता जताई। एनसीटीई द्वारा निर्देशित पंच प्राण को लेकर भी एक शपथ दिलाई गई। कुल मिलाकर यह कार्यक्रम प्रतीकात्मक इशारा, एक स्थायी और पारिस्थितिक रूप से जिम्मेदार समुदाय के निर्माण में अपनी भूमिका के प्रति एस.टी. कॉलेज ऑफ एजुकेशन की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

प्रमुख अभियान गतिविधियाँ:
पॉलिथीन-मुक्त शहर अभियान: इस अभियान में एस. टी. कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन के द्वारा मौलाना मजहरूल हक अरबी एवं फारसी विश्वविद्यालय परिसर और आसपास के इलाके में पॉलिथीन के उपयोग को कम करने के लिए एक ठोस प्रयास किया गया है। प्रशिक्षुओं और सहायक प्राध्यापकों ने जागरूकता अभियान में भाग लिया, पर्यावरण-अनुकूल बैग वितरित किए।
महाविद्यालय के द्वारा सक्रिय रूप से शामिल जिम्मेदारी की भावना को बढ़ावा देने के लिए, आस-पास के सार्वजनिक क्षेत्रों में सफाई अभियान आयोजित किए गए।

विशेषज्ञ वक्ताओं और प्रशिक्षुओं ने पॉलिथीन के उपयोग के हानिकारक प्रभावों और स्वच्छता बनाए रखने के महत्व पर जानकारीपूर्ण परिचर्चा आयोजित की। इन सत्रों का उद्देश्य जागरूकता बढ़ाना और प्रतिभागियों को और अधिक जागरुक करना था।
एस.टी. कॉलेज ऑफ एजुकेशन की सचिव सह निदेशक डॉ शाहिना खान ने कहा कि कॉलेज का लक्ष्य न केवल अपने प्रशिक्षुओं को बल्कि व्यापक समाज को स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण बनाने में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रेरित करना है। इस अभियान को सफलतापूर्वक संपन्न कराने में संस्थान के अध्यक्ष तारिक़ रज़ा खान, सीएओ तनु सिन्हा, प्राचार्या डॉ संजीता कुमारी, एकेडमिक कोऑर्डिनेटर शिलनिधी, सहायक प्राध्यापक एवं बीएड सत्र 2022-24, बीएड सत्र 2023-25 एवं डीएलएड सत्र 2022-24 ने अपनी सहभागिता दी।

Related Post

कृषि को आमदनी का स्थिर और स्थाई जरिया बनाने के लिए इसे उद्योग के रूप में विकसित करना जरूरी है: डॉ० ममतामयी प्रियदर्शिनी

Posted by - मार्च 26, 2022 0
दिनांक 25/03/2022 को बिक्रम विधानसभा के खजुरी पंचायत के खजुरी गांव और देवरा पंचायत के सोना गांव में “यू –…

जनता के दरबार कार्यक्रम में शामिल हुए मुख्यमंत्री, 153 फरियादियों की सुनी फरियाद, अधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा निर्देश

Posted by - दिसम्बर 13, 2021 0
पटना, 13 दिसम्बर 2021 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार आज 4 देशरत्न मार्ग स्थित मुख्यमंत्री सचिवालय परिसर में आयोजित ‘जनता…

मानसिक रोगों के इलाज के लिए स्वास्थ्य विभाग कर रहा आनलाइन काउंसेलिंगः मंगल पांडेय कोरोना काल में अब तक 7,566 लोगों ने करवाया उपचार.

Posted by - सितम्बर 1, 2021 0
पटना, 01 सितंबर। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि मानसिक रोगों के उचित इलाज के लिए स्वास्थ्य   विभाग दृढ़संकल्पित…

रामलीला मैदान में आयोजित विपक्ष की रैली पर जदयू प्रदेश अध्यक्ष ने कसा तंज

Posted by - मार्च 31, 2024 0
एक भ्रष्टाचारी के संरक्षण में सारे भ्रष्टाचारी रामलीला मैदान में एकजुट हुए: उमेश सिंह कुशवाहा 31 मार्च 2024 बिहार जदयू…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp