कानों की उचित देखभाल के लिए विश्व श्रवण दिवस पर किया जाएगा जागरूकः मंगल पांडेय

39 0

आज राज्य के 12 जिलों में चलेगा जागरूकता कार्यक्रम

पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि बहरापन को रोकने के लिए खुद को जागरूक रखना बेहद आवश्यक है। कान हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग होता है। इसके प्रति लोगों को सचेत रहने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तीन मार्च को विश्व श्रवण दिवस के अवसर पर जागरुकता कार्यक्रम रखा है, जो राज्य के 12 जिलों में संचालित होगा।

श्री पांडेय ने कहा कि राष्ट्रीय बहरापन नियंत्रण एवं रोकथाम कार्यक्रम (एनपीपीसीडी) के तहत पूर्व की तरह इस साल भी तीन मार्च को विश्व श्रवण दिवस के अवसर पर कई जिलों में बचाव एवं देखभाल के लिए आमजन को जागरूक किया जाएगा। पोस्टर, बैनर व माइकिंग कर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में आकर ऐसे मरीज से जांच करवाने की अपील की जाएगी। इस संदर्भ में बताया जाएगा कि हमें तेज ध्वनि से कैसे कानों को सुरक्षित रखा जाए। अगर आपके कान में दर्द या संक्रमण के कोई लक्षण है तो जांच करायें। यह भी बताया जाएगा कि जो दवाइयां आप ले रहे हैं, कहीं वह आपके सुनने की क्षमता को प्रभावित तो नहीं कर रहा है। इस संदर्भ में अपने डॉक्टर से सलाह लें। अपने कान की जांच नियमित करायें। सुनने के लिए किन-किन उपकरणों का प्रयोग करें इसकी जानकारी भी दी जायेगी।

श्री पांडेय ने कहा कि श्रवण दिवस पर बहरापन के मुख्य कारणों के प्रति भी जागरूक करने का प्रयास किया जाएगा, उनमें कान का मैल और निरंतर मवाद का बहाव, कान के अंदुरुनी भाग में सूखा घाव, अनुवांशिक बहरापन, कान के नजदीक अचानक तेज ध्वनि जैसे लक्षण हो सकते हैं। लोगों को जागरूक कर सलाह दी जाएगी कि वो अपने नजदीकी अस्पताल में आकर इस संदर्भ में जानकारी लें। जिन जिलों में विभिन्न प्रचार माध्यमों से लोगों को जागरूक करने की योजना है, उनमें बांका, बक्सर, गया, गोपालगंज, जमुई, कैमूर, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, पूर्वी चंपारण, रोहतास, पश्चिमी चंपारण एवं वैशाली जिले हैं।

Related Post

वट वृक्ष का स्वरूप ले चुका महावीर कैंसर संस्थानः तारकिशोर प्रसाद,कैंसर का इलाज राज्य के अंदर हो, इसके लिए सरकार सजगः मंगल पांडेय

Posted by - सितम्बर 10, 2021 0
महावीर कैंसर संस्थान में 30 बेड के अत्याधुनिक आईसीयू का हुआ लोकार्पण       पटना, 10 सितंबर। पटना के…

उत्कृष्ट कार्य व सर्वाधिक टीकाकरण करने वाली महिला टीकाकर्मी जश्न-ए-टीका समारोह में होंगी सम्मानितः मंगल पांडेय

Posted by - मार्च 7, 2022 0
महिला दिवस पर राज्य और जिला स्तर पर महिला स्वास्यकर्मी होंगीं सम्मानित पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा…

लोगों को नया जीवन दे रही पीएम जन आरोग्य योजनाः मंगल पांडेय.

Posted by - सितम्बर 23, 2021 0
आयुष्मान भारत के तहत 30 फीसदी परिवारों के बीच बंटे गोल्डन कार्ड पटना। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन…

राज्य में पल्स पोलियो अभियान 27 फरवरी से होगा संचालितः मंगल पांडेय

Posted by - जनवरी 22, 2022 0
पटना।  स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि कोरोना प्रोटोकॉल के तहत राज्य में पांच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp