खगेश्वरनाथ महादेव मंदिर के जीर्णोधार कार्य का हुआ शुभारंभ, पशुपतिनाथ मंदिर के तर्ज पर होगा नवनिर्माण

44 0

मुजफ्फरपुर : जिले के बंदरा प्रखंड के मतलुपुर में स्थित अति प्राचीन खगेश्वरनाथ महादेव मन्दिर अब नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर के समरूप दिखेगा। करोड़ों रुपये की लागत से होने वाले खगेश्वरनाथ मंदिर के जीर्णोद्वार (नवनिर्माण) कार्य का शुभारंभ सोमवार को सैकड़ों श्रद्धालुओं की उपस्तिथि में विधिवत पूजा – अर्चना एवं समारोह पूर्वक किया गया। आचार्य परमानन्द पाठक ने मुख्य यजमान जिलापार्षद फणीश कुमार चुन्नू और नेपाल के वंदना पांडेय के साथ विशेष अनुष्ठान कराया। मंदिर के पुजारियों ने महाआरती की। तत्पश्चात हर हर महादेव के जयघोष के साथ कलश स्थापित कर नवनिर्माण की नींव रखी गई।

इस एतिहासिक अवसर पर मंदिर न्यास समिति के तत्वावधान में भारत – नेपाल किसान सहयोग केंद्र के बैनर तले “नेपाल के शरीर में भारत की आत्मा” कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलित कर किया गया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता मन्दिर न्यास समिति के अध्यक्ष पूर्व कुलपति डॉ गोपालजी त्रिवेदी और संचालन सचिव बैद्यनाथ पाठक ने किया। उन्होंने बताया कि नेपाल और भारत के सहयोग से इस मंदिर का नवनिर्माण हो रहा है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गायघाट विधायक निरंजन राय ने कहा की बाबा खगेश्वरनाथ महादेव से लोगों का अटूट आस्था और विश्वास जुड़ा है। दिन प्रतिदिन लोगों का आस्था इस मंदिर से बढ़ता हीं जा रहा है। ऐसे में मन्दिर के नवनिर्माण हो जाने से क्षेत्र का भी विकास होगा। यहां आवागमन के रास्ते को सुगम किया जाएगा। इस ऐतिहासिक मन्दिर को पर्यटन स्थल घोषित कराने की मांग की जाएगी।

पूर्व मंत्री सुरेश शर्मा ने कहा की हमारी आस्था महादेव से है और महादेव पर हमारा विश्वास और उनका आशीर्वाद होगा तो यह पंचायत, जिला, बिहार सहित पूरा भारतवर्ष खुशहाल होगा। उन्होंने उपस्थित लोगों से तन, मन और धन से इस पुनीत कार्य में अपना योगदान देने की अपील की। पूर्व मंत्री ने मंदिर न्यास समिति एवं मंदिर नवनिर्माण समिति के लोगों को शुभकामनाएं दी।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नेपाल भारत भ्रातृ मंच के अध्यक्ष डॉ नवल किशोर सिंह ने कहा कि यह मंदिर नवनिर्माण धर्म, संस्कृति के साथ साथ भारत और नेपाल के मैत्री संबंध को प्रगाढ़ कर बेटी रोटी की रिश्ता मजबूत करेगा। उन्होंने कहा की नेपाल के शरीर में भारत की आत्मा बसती है। कार्यक्रम को भाजपा नेत्री रानी सिंह, किसान नेता रघुनंदन प्रसाद सिंह उर्फ अमर बाबू, सीनियर सिटीजन के श्यामनंदन प्रसाद ठाकुर आदि ने संबोधित किया।
मौके पर नेपाल के चीफ इंजीनियर भगवान झा, धीरज कुमार सिंह, रंजन कुमार यादव, गणेश ठाकुर, टुल्लू सिंह, दीपक झा, आचार्य राजन झा, ललन त्रिवेदी, रामसकल कुमार इत्यादि थे।

Related Post

प्रेम नाथ खन्ना आदि शक्ति नाट्य महोत्सव 2022 के उपलक्ष मे संस्था रंग गुरुकुल के द्वारा  जुर्म नाटक का मंचन किया गया.       

Posted by - जुलाई 27, 2022 0
लेखिका :- ममता मेहरोत्रा नाट्य रूपांतरण :- ब्राहमानंद पाण्डेय परिकल्पना और निर्देशन  :- राजवीर गुंजन संस्था :- रंग गुरुकुल                 …

‘जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में शामिल हुए मुख्यमंत्री,

Posted by - अक्टूबर 16, 2023 0
117 लोगों की सुनी समस्यायें, अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश पटना, 16 अक्टूबर 2023 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार आज…

वन नेशन वन इलेक्शन’ पर CM नीतीश की आई पहली प्रतिक्रिया, कहा- हम तो पहले से ही कह रहे थे कि.

Posted by - सितम्बर 3, 2023 0
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज स्वर्गीय दरोगा प्रसाद राय के जन्मदिवस के अवसर पर उनकी मूर्ति पर माल्यार्पण…

सात निश्चय-2 के तहत शिवहर नगर क्षेत्र अन्तर्गत स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज के निर्माण कार्य का भी किया शिलान्यास

Posted by - दिसम्बर 13, 2023 0
मुख्यमंत्री ने देकुली धाम के विकासात्मक कार्यों का किया शिलान्यास, बस स्टैंड निर्माण पटना, 13 दिसम्बर 2023 : मुख्यमंत्री श्री…

गया लोकसभा सीट को लेकर बड़ा ऐलान पिता-पुत्र के खिलाफ मैदान में उतरेंगे हम गुट के नेता :-रामेश्वर यादव

Posted by - दिसम्बर 11, 2023 0
पटना 11 दिसंबर 2023हम (से०) के पूर्व नेताओं की आज पटना में बैठक हुई । जिसकी अध्यक्षता रामेश्वर प्रसाद यादव…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp