खुशखबरी, राजस्व विभाग में बहाली निकालने की तैयारी:2500 सर्वेक्षण कर्मियों की बहाली करेगा विभाग,

79 0

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग का भू अभिलेख एवं परिमाप निदेशालय विशेष सर्वेक्षण के काम के लिए जल्द ही 2500 सर्वेक्षण कर्मियों की बहाली करेगा। यह बहाली पूर्व की तरह भू अभिलेख एवं परिमाप निदेशालय द्वारा की जाएगी। ये सारे पद संविदा वाले होंगे। सभी आवेदन ऑन लाइन मंगाए जाएंगे। सभी को कंप्यूटर के सहारे छांटा जाएगा। बहाली अंको के आधार पर की जाएगी। इसकी पूरी प्रक्रिया इसी साल पूरी कर ली जाएगी। भू अभिलेख एवं परिमाप निदेशालय के निदेशक जय सिंह ने यह जानकारी दी है।

स्वीकृत पद 6875 हैं, जबकि बहाली 4628 की हुई है

उन्होंने बताया कि पहल चरण में 4628 कर्मियों की बहाली की गई थी जबकि स्वीकृत पद पर 6875 है। इसमें कई अब सेवा में नहीं हैं, कई पद रिक्त भी हैं। उन्हीं पदों को भरने के लिए नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत कुमार ने कहा कि कर्मियों की कमी से दूसरे चरण के सर्वेक्षण का काम शुरू नहीं हो पा रहा है, इसीलिए बहाली का निर्णय लिया गया है। हाल ही में 409 राजस्व अधिकारियों समेत कई कर्मियों को अंचलों और दूसरे राजस्व कार्यालय में तैनात किया है। विशेष सर्वेक्षण कर्मियों का चयन होने से भूमि सर्वेक्षण का काम तेज रफ्तार से किया जा सकेगा।


फर्जी डिग्री के आधार पर नौकरी पाने वाले 200 अमीन हटाए जा चुके हैं

भूमि सर्वेक्षण के लिए सरकार द्वारा संविदा आधारित 6875 पद सृजित किए गए थे। इसमें विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी के 275, कानूनगो के 550 पद, विशेष सर्वेक्षण अमीन के 4950 पद और लिपिक के 550 पद हैं। इसके अतिरिक्त अलग से 550 संविदा अमीन की रिक्त भी वर्ष 2019 में निकाली गई थी। चयन के बाद वर्ष 2020 के जुलाई माह में सभी विशेष सर्वेक्षण कर्मियों की फील्ड में तैनाती कर दी गई।

तैनाती के बाद से कई कर्मियों की सेवा कई कारणों से समाप्त हो गई है। कुछ ने दूसरी जगह बेहतर मौका पाकर पदत्याग कर दिया। हाल ही में विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारियो में से 65 का चयन बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा सहायक अभियंता के नियमित पद पर हो गया है। फरवरी तक इनके पदत्याग करने से 65 पद रिक्त होने वाले हैं। इसी तरह फर्जी डिग्री के आधार पर नौकरी पाने वाले करीब 200 अमीन को पिछले माह ही सेवा मुक्त कर दिया गया है।

कहां कितने कार्यरत हैं

विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी के 275 पद के विरूद्ध मात्र 211, कानूनगो के 550 पद के विरूद्ध 336, विशेष सर्वेक्षण अमीन के 4950 पद के विरूद्ध 3264, लिपिक के 550 पद के विरूद्ध 340 एवं संविदा अमीन के 550 पद के विरूद्ध मात्र 477 अमीन ही कार्यरत हैं।

शेष पदों के लिए विज्ञापन निकालकर जल्दी ही उसपर नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की दीं जाएगी। फिलहाल बिहार के 20 जिलों में भूमि सर्वेक्षण का काम चल रहा है। इस वर्ष शेष 18 जिलों में भीं सर्वे का काम शुरू किया जाना है। किंतु कर्मियों की कमी की वजह से ऐसा नहीं हो पा रहा है। इन पदों पर नियुक्ति के बाद सभी जिलों में भूमि सर्वेक्षण का काम शुरू करना संभव हो सकेगा।


Related Post

बिहार में छह फरवरी तक बढ़ाया गया नाइट कर्फ्यू, पहले की तरह ही लागू रहेंगे सभी प्रतिबंध

Posted by - जनवरी 20, 2022 0
बिहार में छह फरवरी तक नाइट कर्फ्यू बढ़ा दिया गया है. बिहार में छह फरवरी तक नाइट कर्फ्यू बढ़ा दिया…

यूक्रेन में फंसे बिहारी नागरिक को नीतीश सरकार ऐसे दे रही बचाने का भरोसा

Posted by - फ़रवरी 26, 2022 0
रूस-यूक्रेन विवाद ने पूरे विश्व को हिला कर रख दिया है. दुनिया के सभी देश अपने अपने नागरिकों को यूक्रेन…

मोतिहारी में ईंट-भट्ठे की चिमनी फटने की दुर्घटना में मजदूरों की हुयी मौत पर मुख्यमंत्री मर्माहत, पीड़ित परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की

Posted by - दिसम्बर 23, 2022 0
पटना, 23 दिसम्बर 2022 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने पूर्वी चम्पारण जिले के रामगढ़वा थाना इलाके में ईंट-भट्ठे की…

जीतन राम मांझी की पार्टी का बड़ा बयान, बिहार में RSS करवा सकता है बम ब्लास्ट

Posted by - सितम्बर 2, 2022 0
हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के प्रवक्ता दानिश रिजवान ने शुक्रवार को आरएसएस (RSS) को आड़े हाथों लेते हुए बयान जारी किया…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp