गरिमापूर्ण मातृत्व देखभाल हेतु सरकार संवेदनशील प्रशिक्षित किए जा रहे स्वास्थ्यकर्मीः मंगल पांडेय

41 0

पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य में गरिमापूर्ण मातृत्व देखभाल को लेकर स्वास्थ्य विभाग प्रयत्नशील है। राज्य के 36 जिला अस्पताल एवं दो अनुमंडल अस्पतालों में कार्यरत स्वास्थ्यकर्मियों को गरिमापूर्ण देखभाल का उचित प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ऐसा कर प्रसव के दौरान भर्ती प्रसुता की देखभाल में गुणवत्ता आएगी। राज्य में मातृत्व स्वास्थ्य को लेकर कार्य तेजी से किए जा रहे हैं, ताकि प्रसव के दौरान मरीजों को किसी प्रकार की कमी न हो पाए। साथ ही उनके साथ गरिमापूर्ण व्यवहार किया जा सके।

श्री पांडेय ने कहा कि गरिमापूर्ण देखभाल को लेकर सभी जिलों में 26 अप्रैल से सात मई के बीच विभिन्न वर्ग के स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसमें क्लीनिकल स्टाफ एवं सहायक कर्मी दोनों को सम्मिलित किया गया है। जिला अस्पताल एवं अनुमंडल अस्पताल में कार्यरत लेबर रूम, ऑपरेशन थियेटर, एएनसी वार्ड के चिकित्सा पदाधिकारी, स्टाफ नर्स, एएनएम, ममता, एंबुलेंस ड्राईवर, प्रयोगशाला प्रावैद्यिकी, सुरक्षाकर्मी हेल्पर एवं अन्य कर्मियों को गरिमापूर्ण मातृत्व देखभाल का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि ऐसे स्वास्थ्यकर्मी गर्भवती महिला एवं माताओं के साथ कैसे पेश आएं।

श्री पांडेय ने कहा कि महिलाओं को प्रसव के दौरान किसी प्रकार की असुरक्षा की भावना न सताए। इसे लेकर सरकार पूरी तरह से सख्त है। ग्रामीण महिलाओं से लेकर शहरी महिलाओं को प्रसव के दौरान हर प्रकार की उचित चिकित्सीय सुविधा प्रदान करने के प्रति विभाग संकल्पित हैं। उसी क्रम में यह प्रशिक्षण काफी उपयोगी होगा और इससे होने वालीघटनाओं पर भी सख्ती से लगाम लगाया जाएगा।

Related Post

आजादी के अमृत महोत्सव पर प्रखंड स्तर तक लगेगा स्वास्थ्य मेलाः मंगल पांडेय

Posted by - अप्रैल 17, 2022 0
आज से 22 अप्रैल के बीच प्रत्येक प्रखंडों में किसी एक दिन होगा आयोजन पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय…

कोरोना टीका की एहतियाती खुराक के लिए स्वास्थ्य विभाग ने पूरी की आवश्यक तैयारियां,मंगल पांडेय

Posted by - जनवरी 9, 2022 0
हेल्थ व फ्रंटलाइन वर्कर समेत 60 वर्ष के लाभार्थियों को सोमवार से लगेगी डोज पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय…

औषधि उत्पादन में भारत का विश्व में है तीसरा स्थानः मंगल पांडेय

Posted by - जुलाई 23, 2022 0
देश का मान-सम्मान बढ़ाने में हाजीपुर नाइपर की भूमिका अहम राष्ट्रीय औषधीय शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान का चौथा दीक्षांत समारोह…

जनभागिदारी हो तो कुछ भी असंभव नहीं, टीकाकरण इसका प्रमाणः मंगल पांडेय

Posted by - फ़रवरी 21, 2022 0
कोरोना टीकाकरण व अन्य फ्लैगशीप योजनाओं के प्रचार-प्रसार हेतु स्वास्थ्य मंत्री ने किया सात जागरुकता रथों को हरी झंडी दिखाकर…

पल्स पोलियो की तर्ज पर कोरोना टीकाकरण को लेकर दिया जा रहा हर घर दस्तकः मंगल पांडेय

Posted by - नवम्बर 20, 2021 0
27 नवंबर तक 15365956 घरों में दस्तक देने का लक्ष्य पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि टीकाकरण…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp