जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम नाटक, मुख्यमंत्री के विभाग गृह और पुलिस महानिदेशक कार्यालय में शिकायत पेंडिग और सुनवाई नहीं-विजय कुमार सिन्हा।

97 0

भारत सरकार की केंद्रीकृत शिकायत निवारण प्रबंधन प्रणाली ने खोली बिहार सरकार की पोल, आपदा विभाग में प्राप्त 50 मामले (शिकायत) में 50 पेंडिंग

ऊर्जा मंत्री करते हैं बड़ी-बड़ी बात, पर उनके विभाग में 83 शिकायतों में 74 पर सुनवाई लंबित ।

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में 281 में से मात्र 31 शिकायतों का निपटारा।

पटना 12 दिसंबर 2023

बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष श्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा है कि कहा है कि जनता के दरबार में मुख्यमंत्री का कार्यक्रम नाटक है क्योंकि मुख्यमंत्री के अपने विभाग गृह और पुलिस महानिदेशक कार्यालय में शिकायत पेंडिंग है और सुनवाई नहीं हो रही है। भारत सरकार की केंद्रीकृत शिकायत निवारण प्रबंधन प्रणाली ने 5 दिसंबर 2023 तक की समीक्षा कर शिकायत निष्पादन के बिहार सरकार के दावों की पोल खोल दी है।
श्री सिन्हा ने कहा कि मुख्यमंत्री का विभाग रहने के बावजूद गृह विभाग में 124 शिकायतों में से 64 मामलों में सुनवाई नहीं हुई है। पुलिस महानिदेशक के कार्यालय में 1067 शिकायत में 474 पेंडिंग है। जब अपने विभाग की शिकायत का निपटारा मुख्यमंत्री जी नहीं करा पा रहे हैं तो जनता दरबार का नाटक क्यों करते हैं?

श्री सिन्हा ने कहा कि आपदा विभाग के 50 में से 50 मामले, शिक्षा विभाग के 1536 में 819, राजस्व एवं भूमि सुधार के 281 में से 250, पंचायती राज विभाग के 126 में 112 मामले पेंडिंग है। सहकारिता विभाग के 106 में 101 पेंडिंग और कृषि विभाग के 229 में 50 मामले पेंडिंग है और अधिकांश में सुनवाई भी नहीं हुई है।

श्री सिन्हा ने कहा कि ऊर्जा मंत्री बड़ी-बड़ी बात करते हैं। परन्तु उनके विभाग में 83 मामलों में से 74 पर सुनवाई नहीं हुई है। विभाग को दुरुस्त करने के बजाये विपक्षियों को ज्ञान देने में लगे रहते हैं। ऊर्जा विभाग में भ्रष्टाचार अपने आप में राज्य व्यापी मामला है।

श्री सिन्हा ने कहा कि राजस्व और भूमि सुधार विभाग में 281 में से 250 शिकायत पेंडिंग रहना दुर्भाग्यपूर्ण है। राज्य के लोग अवगत है कि जमीन मापी के लिए सी. ओ बिना पैसा लिए आदेश पारित नहीं करते हैं। विभागीय मंत्री ट्रांसफर पोस्टिंग में उगाही के लिए परेशान रहते हैं।

श्री सिन्हा ने कहा कि कृषि,श्रम संसाधन, समाज कल्याण सहित अनेक विभागों में शिकायतों का अंबार लगा रहता है जो केंद्रीयकृत शिकायत निवारण प्रबंधन प्रणाली के परिधि से बाहर है। प्रखंड से लेकर जिला मुख्यालय तक लाखों शिकायतों का निपटारा नहीं हो पा रहा है।

श्री सिन्हा ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया है कि जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम के सन्दर्भ में श्वेतपत्र जारी करें। साथ ही विभागीय समीक्षा कर शिकायतों पर ध्यान देकर त्वरित निष्पादन सुनिश्चित कराएं।
अभी प्रशासनिक अराजकता की यह स्थिति है कि मुख्यमंत्री के आदेश का भी अनुपालन नहीं होता है।माननीय न्यायालय के आदेश की भी परवाह अधिकारी नहीं करते हैं।

Related Post

केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने बम धमाके के पीड़ितों को प्रशासनिक अधिकारियों से मिलवाकर समस्याओं के तुरंत समाधान के दिए निर्देश

Posted by - मार्च 11, 2022 0
विभागीय बैठक में प्रधानमंत्री अन्न योजना, स्मार्ट सिटी और सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का काम गुणवत्तापूर्ण व समय पर करने को…

बिहार विद्युत विनियामक आयोग द्वारा बिजली कंपनी द्वारा बिजली दरों में प्रस्तावित 9.90 प्रतिशत की बढ़ोतरी को अस्वीकार करना जनता की जीत है: आप

Posted by - मार्च 26, 2022 0
पटना/26 मार्च 2022 आम आदमी पार्टी (आप) के प्रदेश प्रवक्ता ने बिहार विद्युत विनियामक आयोग द्वारा बिजली कंपनी द्वारा बिजली…

बिहार की छवि को धूमिल कर रहे हैं तेजस्वी- विजय कुमार सिन्हा

Posted by - मार्च 20, 2023 0
मुख्यमंत्री घोषणा करे तेजस्वी पर भ्रष्टाचार के मामले में वे है साथ-विजय कुमार सिन्हा उपमुख्यमंत्री के इसारे पर चल रहा…

बिहार का गठबंधन उत्तर प्रदेश में फेल,यूपी में योगी Vs नीतीश, JDU ने जारी की 26 उम्मीदवारों की लिस्ट

Posted by - जनवरी 22, 2022 0
बिहार में सत्ताधारी नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड ने उत्तर प्रदेश में अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी…

अवसरवादिता की राजनीति मुख्यमंत्री की पुरानी आदत-विजय कुमार सिन्हा।

Posted by - जनवरी 21, 2024 0
विभाग बदल देने से भ्रष्ट्र मंत्रियों का स्वभाव नहीं बदलता। नीतीश कुमार सत्ता के लिए समझौता कर, दे रहे हैं…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp