जनभागिदारी हो तो कुछ भी असंभव नहीं, टीकाकरण इसका प्रमाणः मंगल पांडेय

54 0

कोरोना टीकाकरण व अन्य फ्लैगशीप योजनाओं के प्रचार-प्रसार हेतु स्वास्थ्य मंत्री ने किया सात जागरुकता रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना

पटना। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार, पटना के सौजन्य से कोवि़ड 19 टीकाकरण, मिशन इंद्रधनुष 4.0, आत्मनिर्भर भारत एवं केंद्र सरकार की अन्य फ्लैगशीप योजनाओं के वृहद प्रचार-प्रसार हेतु सात जागरूकता रथों को स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने अपने सरकारी आवास से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर श्री पांडेय ने आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी एवं माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी की युक्ति का जिक्र करते हुए कहा कि कोरोना टीकाकरण इसका प्रमाण है कि अगर जनभागिदारी हो तो कुछ भी असंभव नहीं है। कार्यक्रम में नाट्य मंडली द्वारा जागरूकता गीत और नृत्य प्रस्तुत किया गया और कोरोना से बचाव को प्रेरित किया गया। मौके पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अपर महानिदेशक श्री एस. के. मालवीय सहित कई वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

    श्री पांडेय ने कहा कि यह जारूकता रथ राज्य के चयनित 19 जिलों में, जहां जागरूकता की अधिक आवश्यकता है, 20 दिनों तक घूम-घम कर लोगों को टीकाकरण को लेकर जागरूक करेगा। साथ ही नाट्य मंडली द्वारा विभिन्न प्रखंडों में कोरोना टीकाकरण हेतु जन-जागरुकता अभियान चलाया जायेगा। आरदणीय प्रधानमंत्री और माननीय मुख्यमंत्री का सपना है कि कोई भी कोरोना टीका से वंचित नहीं रहे। साथ ही आदरणीय प्रधानमंत्री ने कोरोना संकट में आर्थिक संकट से जूझ रहे लोगों को कई योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित कर आपदा को अवसर में बदलने का काम किया। इसके लिए केंद्र सरकार के सहयोग से राज्य सरकार शत-प्रतिशत लोगों को टीकाकृत करने को विभिन्न माध्यमों से जागरूक कर रही है। इसके अलावे नियमित टीकाकरण को लेकर भी स्वास्थ्य विभाग सतत प्रयासरत है और इसमें तेजी भी लायी जा रही है।

    श्री पांडेय ने कहा कि पिछले दो साल में कोरोना ने न सिर्फ लोगों की जीवनशैली और कार्यपद्धति में बदलाव ला दिया, बल्कि इससे देश और राज्य के अर्थव्यवस्था पर भी चोट पहुंचा। आदरणीय प्रधानमंत्री ने अपने अथक प्रयास से एक साल के अंदर ही स्वनिर्मित टीका इजाद करवाया और देश में मुफ्त टीकाकरण अभियान की शुरुआत की। यह पहला मौका है जब देश में इतने कम समय में स्वनिर्मित टीका उपलब्ध हो सका। पहले यह कई देशों में घूमने के बाद 10-15 साल बाद देश को टीका नसीब होता था, लेकिन यह पहला मौका है जब भारत सरकार ने बहुत कम समय में टीका बनवा राज्यों को उपलब्ध कराया। बिहार जहां प्रथम खुराक शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने की ओर अग्रसर है, वहीं 90 फीसदी दूसरी डोज पूरा कर ली गई है। आदरणीय प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश ने आत्मनिर्भरता की ओर मजबूती के साथ कदम बढ़ा दिया है। इसका अहसास आज पूरी दुनिया को हो रहा है।

Related Post

नवजात बच्चों के लिए राज्य के सभी डिलीवरी प्वाइंट पर अब समेकित जांच की होगी व्यवस्थाः मंगल पांडेय

Posted by - मई 17, 2022 0
शिशु व प्रसूती रोग विशेषज्ञों को किया गया प्रशिक्षित पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग…

स्कूल हेल्थ प्रोग्राम के तहत बच्चों का हो रहा शारीरिक व मानसिक विकासः मंगल पांडेय.

Posted by - सितम्बर 6, 2021 0
11 श्रेणियों में बच्चों को दिया जा रहा स्वस्थ जीवनशैली अपनाने हेतु प्रशिक्षण पटना, 6 सितंबर। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय…

कोविड टीकाकरण महाभियान व प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का एक साथ होगा आयोजनः मंगल पांडेय

Posted by - जुलाई 20, 2022 0
दोनों अभियान का होगा अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य में कोविड टीकाकरण…

टीकाकरण हेतु वार्ड स्तर पर आम सभा कर लाभार्थियों को किया जाएगा प्रेरितः मंगल पांडेय

Posted by - फ़रवरी 20, 2022 0
पटना।  स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु स्वास्थ्य विभाग का प्रयास…

आयुष चिकित्सा के विकास को राज्य सरकार प्रतिबद्धः मंगल पांडेय

Posted by - अक्टूबर 20, 2021 0
दरभंगा, भागलपुर और बक्सर आयुर्वेदिक कालेज फिर से होंगे शुरू पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि आयुष…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp