टेलीमेडिसीन की सुविधा उपलब्ध कराने में बिहार देश में दूसरे स्थान परः मंगल पांडेय

50 0

16 अप्रैल को करीब 53 हजार लोगों ने ली टेलीमेडिसीन की सेवा

पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि हेल्थ एंड वेलनेस केंद्र की चौथी वर्षगांठ पर आमजनों के लिए प्रदान की गई टेलीमेडिसीन की सुविधा में बिहार पूरे देश में दूसरे स्थान पर रहा। इस अवसर पर पूरे राज्य में 52 हजार 779 लोगों ने टेलीमेडिसीन की सुविधा ई-संजीवनी के माध्यम से ली। बिहार ने टेलीमेडिसीन के जरिए आम लोगों को स्वास्थ्य संबंधी लाभ देने में पूरे देश में दूसरा स्थान प्राप्त कर एक मिसाल कायम किया है। इसके माध्यम से हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर आमजनों को स्वास्थ्य उपचार संबंधी परामर्श दिया गया।

श्री पांडेय ने कहा कि स्वास्थ्य सेवा की पर्याप्त उपलब्धता एवं आसान पहुंच को सुनिश्चित करने के लिए इसके डिजिटलाइजेशन पर बिहार गंभीर है। आने वाले समय में टेलीमेडिसीन की सुविधा स्वास्थ्य सेवाओं के डिजिटलाइजेशन में अहम भूमिका निभाएगी। टेलीमेडिसीन की सुविधा प्राप्त करने में राज्य के सभी जिलों के स्वास्थ्य केंद्रों के चिकित्सक व कर्मियों  ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। जिसका सकारात्मक परिणाम आज सामने दिख रहा है। श्री पांडेय ने कहा कि राज्य के भागलपुर जिला में तीन हजार 144 लोगों ने टेलीमेडिसीन का लाभ लेकर अव्वल स्थान पाने में सफलता हासिल की है। इसके अलावा सारण, मधेपुरा,  पूर्णिया और मुजफ्फरपुर जिला का भी प्रदर्शन बेहतर रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य के शेष जिलों का भी प्रदर्शन आशानुरूप ठीक रहा है। इसे और बेहतर करने पर बल दिया जाएगा।

श्री पांडेय ने कहा कि पूरे देश में बीते 16 अप्रैल को भारत सरकार आयुष्मान भारत के तहत हेल्थ एंड वेलनेस केंद्र की चौथी वर्षगांठ मनायी थी। इस मुहिम को सफल बनाने में सीएचओ, एमओआइसी, एएनएम, आशा व आशा फैसिलिटेटर ने सराहनीय भूमिका निभायी। इन कर्मियों ने इच्छुक व्यक्तियों को चिकित्सकीय परामर्श हेतु हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर लाने के लिए प्रेरित किया।

Related Post

संस्थागत प्रसव व संपूर्ण टीकाकरण कराने पर कन्या शिशुओं को मिल रही प्रोत्साहन राशिः मंगल पांडेय

Posted by - अप्रैल 6, 2022 0
प्रति दाम्पत्य दो कन्या शिशुओं तक मिल रही दो हजार रूपए पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि…

ओमिक्रोन को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट जिलों को आवश्यक निर्देश जारीः मंगल पांडेय

Posted by - दिसम्बर 5, 2021 0
विदेश से लौटने वाले व्यक्तियों की जांच पटना, गया एवं दरभंगा एयरपोर्ट पर पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने…

स्वास्थ्य विभाग में विभिन्न पदों पर 9322 कर्मियों का हुआ चयनः मंगल पांडेय

Posted by - अगस्त 3, 2022 0
579 काउंसलर और 8517 एएनएम विभिन्न जिलों में शीघ्र होंगे पदस्थापित पटना। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि विभाग…

11 से 13 दिसंबर तक नालंदा में मनेगा आयुर्वेद पर्वः मंगल पांडेय

Posted by - दिसम्बर 6, 2021 0
देश के आयुर्वेद, होमियोपैथ व यूनानी चिकित्सा के विशेषज्ञ लेंगे भाग,माननीय मुख्यमंत्री करेंगे तीन दिवसीय आयुर्वेद पर्व का उद्घाटन पटना।…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp