ट्रिपल ड्रग थेरेपी से फाइलेरिया उन्मूलन में आयेगी गतिः मंगल पांडेय

39 0

20 जनवरी तक औरंगाबाद, शेखपुरा और शिवहर में चला आईडीए राउंड

पटना। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि फाइलेरिया उन्मूलन के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा ट्रिपल ड्रग थेरेपी (आईडीए) राउंड चलाया गया। राज्य के औरंगाबाद, शिवहर एवं शेखपुरा जिले में ट्रिपल ड्रग थेरेपी (आईडीए) राउंड की शुरूआत बीते साल 20 दिसंबर को की गई थी, जो इस वर्ष 20 जनवरी तक चला। 

श्री पांडेय ने कहा कि आईडीए के लिए पहली बार वर्ष 2018 में देश के पांच जिलों का चयन किया गया था, जिसमें बिहार का अरवल जिला भी शामिल था। अरवल में आईडीए राउंड के प्रभावी नतीजे भी देखने को मिले थे। इसी को ध्यान में रखते हुए अब पुनः राज्य के तीन जिलों में आईडीए राउंड की शुरुआत की गई। आईडीए के प्रयोग से कम समय में फाइलेरिया उन्मूलन संभव है। पूर्व में फाइलेरिया उन्मूलन के लिए सामान्यतः दो दवाओं का उपयोग किया जाता रहा है, लेकिन फाइलेरिया उन्मूलन में ट्रिपल ड्रग थेरेपी काफ़ी कारगर एवं प्रभावी है।

श्री पांडेय ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग राज्य के लोगों को विभिन्न बीमारियों के बेहतर उपचार और गंभीर बीमारी से निजात दिलाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है। फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर राज्य में पूर्व से काम किया जा रहा है, लेकिन पूर्ण रूप से इस बीमारी को खत्म करने को लेकर विभाग द्वारा इसमें तेजी लायी गई है। पूर्व में डबल ड्रग थेरेपी राउंड में पहले डीईसी एवं एलबेंडाजोल दवा दी जाती थी, लेकिन इसके प्रभाव को बढ़ाने के लिए अब एक और दवा आइवरमैक्टिन को जोड़ दिया गया है।

Related Post

नवजात बच्चों के लिए राज्य के सभी डिलीवरी प्वाइंट पर अब समेकित जांच की होगी व्यवस्थाः मंगल पांडेय

Posted by - मई 17, 2022 0
शिशु व प्रसूती रोग विशेषज्ञों को किया गया प्रशिक्षित पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग…

ईआरसीपी तकनीक से किया पथरी का इलाज- डॉ.संजीव कुमार

Posted by - मार्च 2, 2022 0
पटना: पटना के मेडीमैक्स हॉस्पिटल के सीनियर गैस्ट्रो सर्जन डॉ संजीव कुमार ने ईआरसीपी (एंडोस्कोपिक रेट्रोग्रेड कोलेंजियो पैनक्रिएटोग्राफी) तकनीक से…

वट वृक्ष का स्वरूप ले चुका महावीर कैंसर संस्थानः तारकिशोर प्रसाद,कैंसर का इलाज राज्य के अंदर हो, इसके लिए सरकार सजगः मंगल पांडेय

Posted by - सितम्बर 10, 2021 0
महावीर कैंसर संस्थान में 30 बेड के अत्याधुनिक आईसीयू का हुआ लोकार्पण       पटना, 10 सितंबर। पटना के…

बच्चों को पूर्ण रूप से स्वस्थ रखने के लिए हेल्थ कंडीशन के तहत पांच अन्य बीमारियों की जांच : मंगल पांडेय

Posted by - फ़रवरी 22, 2022 0
अब 43 हेल्थ कंडीशनों की जांच करेंगे मोबाइल हेल्थ टीम पटना। स्वास्थ्य मत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp