दर्शकों की मांग पर छक्का लगाने वाले सलीम दुर्रानी साहब को आखिरी सलाम

40 0

क्रिकेट दुनिया के रियल हीरो सलीम दुर्रानी ने दुनिया को अलविदा कह दिया। वह कैंसर से पीड़ित थे और उन्होंने गुजरात के जामनगर में दो अप्रैल को अंतिम सांस ली। वह 88 साल के थे। सलीम दुर्रानी साहब ने करीब एक दशक के क्रिकेट कॅरियर में खेले तो सिर्फ 29 टेस्ट थे पर उनके बारे में टेस्ट मैचों से कहीं ज्यादा किस्से मशहूर हैं। उनके बारे में सबसे ज्यादा कोई बात मशहूर थी, वह थी दर्शकों की मांग पर छक्का लगा देना। वह क्रिकेटप्रेमियों के दिलों में राज किया करते थे। उनका काबुल में 11 दिसम्बर, 1934 को जन्म हुआ था। वह जब आठ महीने के थे, तब पिता कराची रहने चले गए। 1947 में भारत का बंटवारा होने पर उनका परिवार भारत आ गया।
सलीम दुर्रानी के बारे में यह भी कहा जाता है कि वह यारों के यार थे। उन्होंने अपने जीवन में हर क्षेत्र में यार बनाए। इस कारण ही बॉलीवुड में देव आनंद, अशोक कुमार, मीनाकुमारी, साउथ फिल्मों के जैमिनी गणोशन और सिंगर हेमंत कुमार उनके अच्छे दोस्त हुआ करते थे। सलीम दुर्रानी देखने में बहुत खूबसूरत थे और 1973 में क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद देव आनंद ने उनसे पूछा था, हीरो बनोगे। इसके बाद ही उनकी परवीन बॉबी के साथ चरित्र नामक फिल्म बनी।

बाद में उन्होंने कुछ और फिल्मों में काम किया। वह जरूरतमंदों की मदद करने के लिए भी मशहूर थे। एक बार वह रणजी मैच खेलने गए और वहां बुजुर्ग महिला भिखारिन ठंड से कुड़कुड़ा रही थी, इस पर उन्होंने उसे अपना टीम वाला स्वेटर और 10 रुपये दे दिए। पर जब साथी खिलाड़ियों ने उनसे कहा कि इस पर आपके खिलाफ राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन एक्शन ले सकती है, तो वह उस भिखारिन को ढूंढते रहे। एक यह किस्सा भी मशहूर है कि सुनील गावस्कर जब युवा थे, तब वह एक बार उनके साथ ट्रेन से सफर करते समय वह अपना कंबल लाना भूल गए और रात में सोते समय ठंड से कांपने पर सलीम दुर्रानी ने उन्हें अपना कंबल उड़ा दिया और खुद रात भर ठंड खाते रहे।

सलीम दुर्रानी के बारे में कहा जाता था कि वह दर्शकों की मांग पर छक्का लगाने का माद्दा रखते थे। वह कहते थे कि 1972-73 में इंग्लैंड के साथ सीरीज के कोलकाता टेस्ट में बल्लेबाजी करते समय स्टैंड के एक छोर से आवाज आई कि सलीम दा वी वॉन्ट छक्का। मैंने उस दिशा में छक्का लगा दिया। वह कहते थे कि कुछ मौकों पर छक्के की मांग होने पर मैं छक्का लगाने में कामयाब हो गया और यह टैग मेरे ऊपर चस्पां हो गया। वह कहते थे कि बाद में यह मशहूर हो जाने पर मेरे बल्लेबाजी करते समय सारा स्टेडियम ही छक्के की मांग करता था और वह कहीं भी लगता, यह माना जाता कि छक्का जड़ दिया गया।

उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 1961-62 की सीरीज के साथ अपने कॅरियर की शुरुआत की और इस सीरीज के कोलकाता में आठ और चेन्नई में 10 विकेट लेकर भारत को यह टेस्ट जिताकर सीरीज जिताने में अहम भूमिका निभाई। भारतीय क्रिकेट के इतिहास में 1971 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ उसके घर में सीरीज जीतने की बहुत अहमियत है। भारत ने पोर्ट ऑफ स्पेन में दूसरा टेस्ट जीतकर सीरीज पर कब्जा जमाया था। कहा जाता है कि वेस्ट इंडीज की दूसरी पारी में गैरी सोबर्स और क्लाइव लॉयड की जोड़ी विकेट पर जम गई थी और इस जोड़ी को तोड़ना भारत की प्रमुख समस्या थी। तीसरे दिन की यह बात है। इस दिन रात में कप्तान वाडेकर के कमरे में विनाथ शराब पी रहे थे। सलीम दुर्रानी ने वहां पहुंचकर कहा कि यदि हमें शराब पिलाओगे तो हम अगले दिन दो ओवरों में सोबर्स और लॉयड दोनों के विकेट निकाल कर देंगे। उन्होंने अगले दिन ऐसा करके भी दिखाया और भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई। वह शराब के बेहद शौकीन थे और इस शौक ने कुछ दिक्कतें भी बनाई। कहा जाता है कि सलीम दुर्रानी की अपने कप्तान टाइगर पटौदी से बनती नहीं थी और 1973 में इंग्लैंड टीम के आने तक उनके खेल में गिरावट भी आने लगी थी। इस कारण उन्हें कानपुर में खेले गए टेस्ट की टीम से हटा दिया गया। लेकिन इस टेस्ट के दौरान दर्शक ..दुर्रानी नहीं तो टेस्ट नहीं.. की तख्तियां लेकर आए।

चयन समिति ने मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेल गए टेस्ट में उन्हें फिर से टीम में शामिल कर लिया। इस टेस्ट में वह जब कप्तान टाइगर पटौदी का साथ देने मैदान में उतरे तो उस समय कप्तान साहब को रन बनाने के लिए जूझना पड़ रहा था लेकिन उनके कुछ देर तक खेलने के बाद स्टेडियम के पूर्वी छोर से छक्के की मांग आने लगी और उन्होंने दो छक्के लगाकर दर्शकों को खुश कर दिया। इस टेस्ट में उन्होंने पहली पारी में 73 रन और दूसरी पारी में 37 रन बनाकर टीम में अपनी सार्थकता साबित कर दी। सलीम दुर्रानी की टीम के खिलाफ मुंबई की स्थानीय क्रिकेट में करीब एक दशक खेले करसन घावरी कहते हैं कि सलीम साहब के निधन से सिर्फ भारत को ही नहीं, दुनिया को भारी क्षति पहुंची है। वह कहते हैं कि मैं भारतीय टीम के साथ 1977 में वेस्ट इंडीज के दौरे पर गया था और उस दौरान मेरी गारफील्ड सोबर्स से मुलाकात हुई और ज्यादा समय सलीम साहब की ही बात होती रही। उन्होंने आखिर में कहा कि एक अच्छे खिलाड़ी की शुभकामनाएं एक महान खिलाड़ी को पहुंचा देना। इससे दुनिया भर में सलीम साहब की लोकप्रियता को समझा जा सकता है।

Related Post

अफगानिस्तान ने वर्ल्ड कप में किया बड़ा उलटफेर, इंग्लैंड को 69 रनों से दी करारी शिकस्त

Posted by - अक्टूबर 15, 2023 0
अफगानिस्तान ने अपने क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज की है. उसने रविवार को मौजूदा वनडे विश्व चैंपियन इंग्लैंड…

नेशनल स्कूल गेम्स और खेलो इंडिया ट्राइबल गेम्स फुटबॉल उपविजेता बिहार के खिलाड़ियों को कला , संस्कृति एवं युवा विभाग की अपर मुख्य सचिव श्रीमती हरजोत कौर ने किया सम्मानित

Posted by - जून 15, 2023 0
पटना, 15 जून 2023:- नेशनल स्कूल गेम्स और खेलो इंडिया ट्राइबल गेम्स चैम्पियनशिप के फुटबॉल प्रतिस्पर्धा में बालक और बालिका…

भारत के दिग्गज स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया, ’23 साल का खूबसूरत सफर..अब अलविदा’

Posted by - दिसम्बर 24, 2021 0
भारत के दिग्गज स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया. इस बात…

चौथे पैरा एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक विजेता जमुई ,बिहार के शैलेश कुमार का वापस लौटने पर पटना में हुआ भव्य स्वागत

Posted by - नवम्बर 7, 2023 0
चौथे पैरा एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक विजेता जमुई ,बिहार के शैलेश कुमार का वापस लौटने पर पटना में हुआ…

उप मुख्यमंत्री श्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने बिहार में पहली बार हो रहे नेशनल स्कूल गेम्स क्रिकेट चैम्पियनशिप का किया उद्घाटन

Posted by - जनवरी 16, 2024 0
एक खिलाड़ी के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत होना बहुत जरूरी- तेजस्वी यादव-आप सिर्फ मन से खेलें और…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp