नवसंकल्प से नहीं होगा कांग्रेस का कायाकल्पः मंगल पांडेय

62 0

चिंतन शिविर दिखावटी ही नहीं, बल्कि एक सियासी ड्रामा

पटना। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने आज यहां कहा कि कांग्रेस अपनी दशा सुधारने के लिए चिंतन करे या मंथन, लेकिन कोई परिवर्तन नहीं होने वाला है। श्री पांडेय ने कहा कि उदयपुर में चली तीन दिवसीय नवसंकल्प चिंतन शिविर में कांग्रेस भले ही अपनी गलतियों को सुधार कर नये लोगों को मौका देने की बात कर रही हो, पर कांग्रेस की स्थिति ‘ढाक के तीन पात’ वाली है। कांग्रेस आलाकमान को अगर पार्टी बचाना है, तो खुद में बदलाव लाना होगा और परिवारवाद, वंशवाद एवं तुष्टीकरण की नीति को छोड़कर राष्ट्रवाद की नीति अपनानी होगी, वरना वह दिन दूर नहीं जब कांग्रेस का झंडा ढोने वाला भी नहीं रहेगा। 

 श्री पांडेय ने कहा कि कांग्रेस जिस रास्ते पर जा रही है, उससे यही पता चलता है कि पार्टी अभी भी अपनी संकीर्ण मानसिकता से बाहर नहीं आयी है। मैडम और युवराज अपनी घरेलू पार्टी को बचाने के लिए कितने भी जतन कर लें, कुछ नहीं होने वाला है। क्योंकि देश की जनता कांग्रेस की नीति, नीयत एवं चेहरे को अच्छी तरह जान और पहचान चुकी है। इसका उदाहरण हाल में पांच राज्यों के विधान सभा चुनावों में कांग्रेस का गिरता जनाधार है। सबसे आश्चर्य बात यह है कि कांग्रेस पार्टी में अध्यक्ष पद पर कभी मां, तो कभी बेटा पारा-पारी बैठकर एक हास्यास्पद कार्य कर रहे हैं। दोनों संगठन में पैमाना तैयार करने के लिए जो नया फार्मूला बना रहे हैं, वो सिर्फ और सिर्फ चिंतन शिविर तक ही सीमित रहने वाला है। संगठन में सुधार के नाम पर कांग्रेस का यह नवसंकल्प न सिर्फ दिखावटी है, बल्कि एक सियासी ड्रामा है, जिसे देश की भोली-भाली जनता बखूवी जानती है।

श्री पांडेय ने कहा कि चिंतन शिविर में एक परिवार, एक टिकट का ऐलान कर कांग्रेस परिवारवाद के आरोप से छुटकारा पाने की कोशिश कर रही है, लेकिन नेतृत्व को लेकर वंशवाद से कोई समझौता करने के मूड में नहीं है। यह बात दीगर है कि कांग्रेस आलाकमान संगठन को जीवित रहने एवं आगे बढ़ाने के लिए परिवर्तन और बदलाव की बात स्वीकारतीं हों, लेकिन कांग्रेस अपने पुराने ढर्रे से बाज नहीं आने वाली है। जिस पार्टी में नेताओं और कार्यकर्ताओं को खुल कर बोलने और कुछ करने की आजादी नहीं है, उस पार्टी में युवाओं एवं अन्य के लिए 50 फीसदी और महिलाओं के लिए एक तिहाई जगह देने की बात बेमानी है।

Related Post

कोरोना टीकाकरण अभियान के एक वर्ष पूरे होने पर स्वास्थ्य मंत्री ने बधाई

Posted by - जनवरी 16, 2022 0
कहा-पीएम व सीएम के कुशल मार्गदर्शन में लक्ष्य के अनुरूप लगाये जा रहे टीके पटना। कोरोना टीकाकरण अभियान के सफल…

पड़ोसी देशों में मिले पोलियो के मामले भारत के लिए चिंता का विषयः मंगल पांडेय

Posted by - मई 27, 2022 0
दो चक्रों में 19-23 जून व 18-22 सितंबर तक चलेगा पल्स पोलियो अभियान पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने…

स्वास्थ्य क्षेत्र के विकास के लिए तकनीकी शिक्षा अहम : मंगल पांडेय

Posted by - दिसम्बर 13, 2021 0
पारा मेडिकल संस्थानों में कई सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स की होगी पढ़ाई 2135 सीटें आवंटित, अगले शैक्षिक सत्र से शुरू…

बिहार के मातृ मृत्यु अनुपात में 19 अंकों की हुई कमीः मंगल पांडेय

Posted by - मार्च 12, 2022 0
स्वास्थ्य प्रणाली में अप्रत्याशित सुधार, आधारभूत संरचनाओं का विकास व संस्थागत प्रसव को बढ़ावा बना महत्वपूर्ण कारण पटना। स्वास्थ्य मंत्री…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp