नीतीश कुमार ने संभावित बाढ़ एवं सुखाड़ के पूर्व तैयारियों की समीक्षा की, अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

27 0

समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि बाढ़ और सुखाड़ दोनों की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए सभी विभाग के अधिकारी और जिलाधिकारी पूरी तरह अलर्ट रहें। आपदा प्रबंधन विभाग सतत् अनुश्रवण करते रहे

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज 01 अणे मार्ग स्थित ‘लोक संवाद में संभावित बाढ़ एवं सुखाड़ के पूर्व तैयारियों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के जिलाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक भी जुड़े रहे। बैठक में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक ने इस वर्ष मॉनसून सत्र के दौरान वर्षापात के पूर्वानुमान की जानकारी देते हुए बताया कि मॉनसून के दौरान देश में सामान्य से कम, 96 प्रतिशत औसत वर्षा होने का पूर्वानुमान है। बिहार में औसत 952 मिलीमीटर वर्षा होने का पूर्वानुमान है जो कि सामान्य से थोड़ा कम है। जून माह में बिहार में पहले होने वाले वर्षा के अनुपात में इस बार 35 से 55 प्रतिशत ही वर्षा होने की संभावना है। जून के तीसरे सप्ताह में बिहार में मॉनसून के प्रवेश करने की संभावना है।

PunjabKesari

“जिलाधिकारी पूरी तरह रहें अलर्ट”
समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि बाढ़ और सुखाड़ दोनों की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए सभी विभाग के अधिकारी और जिलाधिकारी पूरी तरह अलर्ट रहें। आपदा प्रबंधन विभाग सतत् अनुश्रवण करते रहे कि और क्या-क्या करने की जरूरत है ताकि लोगों को कोई दिक्कत नहीं हो। उन्होंने कहा कि छोटी-छोटी नदियों को आपस में जोड़ने की कार्ययोजना बनाएं। नदियों के गाद की उड़ाही एवं शिल्ट हटाने को लेकर तेजी से कार्य करें इससे बाढ़ का खतरा भी कम रहेगा और नदियों की जल संग्रहण क्षमता भी बढ़ेगी, साथ ही सिंचाई कार्य में और सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि भू-जलस्तर पर नजर रखें और पेयजल का इंतजाम रखें। हर घर नल का जल योजना से लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है, इसे पूरी तरह मेंटेन रखें।

PunjabKesari

“प्रखंड स्तर पर लोगों से करें मीटिंग” 
मुख्यमंत्री ने कहा कि जिलाधिकारी अपने-अपने जिलों की स्थिति का आकलन करें उसके अनुसार सभी प्रकार की तैयारियां पूर्ण रखें। जिलाधिकारी क्षेत्रों में जाएं और वस्तु स्थिति की जानकारी लें। वे प्रखंड स्तर पर लोगों से मीटिंग करें और उन्हें सतर्क करें। जिलाधिकारी क्षेत्र में लोगों से बात करें और पिछले वर्षों में आपदा की स्थिति में किए गए कार्यों को भी ध्यान में रखते हुए आपदा से निपटने हेतु कार्ययोजना बनाएं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बाढ़ और सुखाड़ की स्थिति में प्रभावितों को हरसंभव मदद करती है, इसे ध्यान में रखते हुए सभी संबद्ध विभाग और अधिकारी सतर्क रहें। बैठक में मुख्यमंत्री ने आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा प्रकाशित पुस्तिका ‘बाढ़ आपदा प्रबंधन के लिए मानव संचालन प्रक्रिया-2023’ का विमोचन किया।

PunjabKesari

बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स;hgtds8कि अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर लोगों से मिलेंगे, जमीनी स्थिति का आकलन करेंगे और उसके अनुसार समस्याओं का समाधान करेंगे।

Related Post

बिहार लोक सेवा आयोग की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुये मुख्यमंत्री

Posted by - अप्रैल 1, 2023 0
मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज अधिवेशन भवन में बिहार लोक सेवा आयोग की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित…

पटना में रामविलास पासवान की पहली बरसी पर टूटीं दलीय सीमाएं; चिराग का आरोप- CM नीतीश ने अस्‍वीकार किया निमंत्रण

Posted by - सितम्बर 12, 2021 0
चिराग पासवान द्वारा रामविलास पासवान की पहली बरसी पर पटना में आयोजित कार्यक्रम में दलों की सीमाएं टूटीं। तेजस्‍वी यादव…

बिहटा में बिहार केशरी डॉ श्रीकृष्ण सिंह की 135वी जयंती पर चिन्तन शिविर सह सम्मान समारोह का आयोजन

Posted by - अक्टूबर 22, 2022 0
शुक्रवार को अमहरा स्थित एस एन बी फाउंडेशन के प्रांगण पर अमहारा फाउंडेशन के तत्वाधान में बिहार केशरी डॉ श्रीकृष्ण…

पटना में 17 जून को होगी पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की स्थायी समिति की बैठक, झारखंड सहित 4 राज्यों के प्रतिनिधि लेंगे हिस्सा

Posted by - जून 11, 2023 0
अधिकारी ने बताया कि बिहार सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) ने बिहार प्रशासनिक सेवा (बीएएस) के 20 अधिकारियों का…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp