नीतीश कैबिनेट का बड़ा फैसला, बिहार पुलिस में 75543 पदों पर होगी नियुक्ति

54 0

बिहार पुलिस में बड़े पैमाने पर नियुक्ति होगी. नीतीश सरकार ने 75543 पदों पर होने वाली बहाली को अपनी मंजूरी दे दी है. नीतीश कुमार की कैबिनेट ने मंगलवार को 13 एजेंडों पर अपनी मुहर लगाई.

पटना. बिहार पुलिस में बड़े पैमाने पर नियुक्ति होगी. 75543 पदों पर बहाली के प्रस्ताव को नीतीश कुमार की सरकार की हरी झंडी मिल गई है. नीतीश कैबिनेट ने मंगलवार को इस फैसले पर अपनी मुहर लगाई. इसके अलावा 13 अन्य एजेंडों पर भी मुहर लगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए बिहार में पुलिस विभाग में बड़ी संख्या में बहाली की प्रक्रिया को मंजूरी दी गई है.

बिहार पुलिस में सीधी नियुक्ति के 48447 और आरएसएस के 19288 पद समेत पुलिस कर्मियों के कुल 67735 पदों के सृजन को स्वीकृति दी गई है. इसके अलावा डायल 112 के प्रथम चरण में पुलिस संवर्ग के 7808 पदों के सृजन को भी नीतीश कैबिनेट ने मंजूरी दी है. इन दोनों चरणों में बहाली को जोड़ दिया जाए तो कुल 75543 पदों पर पुलिस विभाग में नियुक्ति होगी. फैसले की जानकारी देते हुए मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने बताया कि पुलिस विभाग के सुदृढ़ीकरण के लिए यह नियुक्ति की जायेगी. कई चरणों में बहाली की प्रक्रिया संपन्न होगी.

यह बहाली ट्रेनिंग की सुविधा के हिसाब से और वेतन व्यवस्था के आधार पर की जाएगी. इसमें दारोगा कांस्टेबल और चालक कांस्टेबल की सीधी तौर पर बहाली की जाएगी. इसके अलावा प्राथमिक विद्यालय में विद्यालय शिक्षा समिति के माध्यम से खरीदने के लिए 50 करोड़ रुपए के एजेंडे पर भी स्वीकृति दी गई है. साथ ही राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम 2013 के अभ्यर्थी या हकदार लोगों को खाद्यान्न नहीं मिलने पर खाद्यान्न सुरक्षा भत्ता दिए जाने के फैसले को भी बिहार कैबिनेट ने स्वीकृति दी है. बिहार कैबिनेट ने औरंगाबाद सदर हॉस्पिटल के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अजय कुमार सुमन को सेवा से बर्खास्त कर दिया है.

 न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें ICBN NEWS हिंदी|

Related Post

केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन पर गहरा शोक प्रकट किया देश और सेना की बहुत बड़ी क्षति है–अश्विनी चौबे

Posted by - दिसम्बर 8, 2021 0
केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन तथा उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने वरिष्ठ सीडीएस…

बिहार सरकार प्रखंड स्‍तर पर खोलेगी आवासीय स्‍कूल, केवल इन इलाकों को मिलेगा लाभ

Posted by - अक्टूबर 8, 2021 0
पटना। बिहार में अब प्रखंड स्‍तर पर आवासीय स्‍कूल खोले जाएंगे। इसके लिए जमीन की उपलब्‍धता और विद्यालय के माडल…

पूर्व विधान पार्षद स्व0 विनोद कुमार चौधरी के श्राद्धकर्म में शामिल हुये मुख्यमंत्री

Posted by - जुलाई 26, 2023 0
पटना, 26 जुलाई 2023 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार आज पूर्व विधान पार्षद स्व0 विनोद कुमार चौधरी जी के श्राद्धकर्म…

केवल गुजराती ठग हो सकते हैं”, कहकर बुरे फंसे तेजस्वी, अहमदाबाद की कोर्ट करेगी मामले की जांच

Posted by - मई 9, 2023 0
सामाजिक कार्यकर्ता एवं कारोबारी हरेश मेहता (63) ने भारतीय दंड संहिता की धारा-499 और 500 (आपराधिक मानहानि से जुड़ी) के…

CM नीतीश की ‘गलती’ को माफ करने के मूड में स्पीकर, भूपेंद्र यादव से मुलाकात के बाद कही बड़ी बात

Posted by - मार्च 27, 2022 0
सूत्रों के अनुसार रविवार को स्पीकर की भूपेन्द्र यादव से सीएम नीतीश के साथ हुई बहस के मामले में वार्ता…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp