नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार जल्द, कई मंत्रियों की कुर्सी खतरे में, नये चेहरों को मिलेगा मौका

50 0

मुकेश सहनी के मंत्रिमंडल से हटने के साथ ही नीतीश मंत्रिमंडल के विस्तार को लेकर भी खबरें सामने आने लगी हैं. माना जा रहा है कि विस्तार के दौरान संतोषजनक काम नहीं करने वाले कई मंत्रियों की छुट्टी होगी तो कई नए चेहरों को भी मौका मिलेगा.

पटना. बिहार में नीतीश कुमार की अगुवाई वाले मंत्रिमंडल (Nitish Cabinet Bihar) का जल्द ही विस्तार हो सकता है. सूत्रों के हवाले से जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक नीतीश मंत्रिमंडल में कई ऐसे मंत्री हैं जो उम्मीदों पर खरे नहीं उतर सके हैं और उनकी वजह से सरकार के विकास कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं. सरकार के काम काज में गति लाने के साथ-साथ NDA के शीर्ष नेतृत्व की नजर आने वाले लोकसभा चुनाव पर भी टिक गई है. इसके मद्देनजर विकास कार्य में तेजी लाकर जनता के बीच ये मैसेज भी देने की तैयारी है कि NDA की डबल इंजन की सरकार (Bihar Government) बिहार के विकास के नाम पर सत्ता में आई है वो उस काम को तेज़ी से कर रही है.

सरकार में नए चेहरों को शामिल कर कार्यकर्ताओं में जोश भरने के साथ-साथ मंत्रिमंडल में नयापन लाने की कोशिश भी सरकार की है. मंत्रियों को हटाने में नीतीश सरकार उम्र और सेहत को भी आधार बना सकती है. इसका आंकलन कर लिया गया है और मंत्रिमंडल विस्तार में उनका पत्ता भी कट सकता है और उनकी जगह कई नए चेहरे को मौका मिल सकता है. नए चेहरों में अनुभव के साथ-साथ युवाओं पर ज़्यादा भरोसा जताया जा सकता है.

नीतीश कुमार की मंत्रिमंडल का विस्तार होगा तो उसमें जातीय संतुलन भी साधने की पूरी कोशिश की जाएगी. कैबिनेट में ऐसे इलाके को भी प्रतिनिधित्व दिया जा सकता है जो फिलहाल मंत्रिमंडल में शामिल नहीं हैं. सूत्र बताते हैं कि मंत्रिमंडल विस्तार में भाजपा की तरफ से ज़्यादा बदलाव देखे जा सकते हैं. कुछ बड़े मंत्रियों को भी हटाया जा सकता है और उन्हें संगठन के काम में लगाया जा सकता वहीं कुछ मंत्रियों के विभाग में भी बदलाव सम्भावित हैं.

JDU में भी कुछ बदलाव होने की उम्मीद है लेकिन खबर है कि JDU में जिसे हटाया जा सकता है उसी जाति से भरपाई भी की जा सकती है. JDU पार्टी के एक बड़े नेता को भी मंत्रिमंडल में शामिल कर सकता है. मंत्रिमंडल विस्तार में वीआईपी से बीजेपी में आए तीन विधायकों में से किसी एक को जगह मिल सकती है वहीं जीतन राम मांझी भी लगातार मांग कर रहे हैं कि उन्हें मंत्रिमंडल में एक और सीट दिया जाए, ऐसे में NDA इस मांग पर भी गम्भीरता से विचार कर सकता है. फिलहाल नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में पांच सीटें खाली हैं, जिसे भरा जाना है. पांच सीटें JDU और भाजपा के कोटे से हैं.

Related Post

जेल से रिहा होने के बाद भी खत्म नहीं होगी Anand Mohan की मुश्किलें, रिहाई के खिलाफ पटना हाईकोर्ट में PIL दाखिल

Posted by - अप्रैल 27, 2023 0
दरअसल, आनंद मोहन समेत 27 दुर्दांत अपराधियों को रिहा किए जाने के मामले को लेकर अमर ज्योति कोर्ट पहुंचे। कोर्ट…

श्रीनगर में हुये आतंकी हमले में बिहार के रहने वाले अरविंद कुमार साह की हत्या पर मुख्यमंत्री मर्माहत

Posted by - अक्टूबर 16, 2021 0
मुख्यमंत्री ने स्व० अरविंद कुमार साह के परिजन को मुख्यमंत्री राहत कोष से 02 लाख रूपये देने की घोषणा की…

बिहार में एक और निर्माणाधीन पुल ध्वस्त, 1546 करोड़ रुपए की लागत से हो रहा निर्माण

Posted by - जून 24, 2023 0
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के परियोजना निदेशक अरविंद कुमार ने बताया कि राजधानी पटना से करीब 400 किलोमीटर दूर…

पटना में सबसे तेजी से फैल रहा कोरोना संक्रमण, विभाग के जारी किए चौंकाने वाले आंकड़े

Posted by - जनवरी 14, 2022 0
प्रत्यय अमृत ने कहा कि देश भर में होम आइसोलेशन को बढ़ावा दिया गया है. बिहार में भी इसके लिए…

सुशील मोदी ने CM को दी खुली चुनौती,नीतीश कुमार में हिम्मत है तो धीरेंद्र शास्त्री को पटना आते ही गिरफ्तार करें

Posted by - मई 6, 2023 0
पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने कहा कि यदि नीतीश कुमार में हिम्मत है तो पटना आते…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp