पटना में 17 जून को होगी पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की स्थायी समिति की बैठक, झारखंड सहित 4 राज्यों के प्रतिनिधि लेंगे हिस्सा

59 0

अधिकारी ने बताया कि बिहार सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) ने बिहार प्रशासनिक सेवा (बीएएस) के 20 अधिकारियों का चयन किया है, जो संपर्क अधिकारियों के रूप में कार्य करेंगे और बैठक में भाग लेने वाले अन्य राज्यों के अधिकारियों के साथ समन्वय करेंगे।…

पटना: बिहार की राजधानी पटना में 17 जून को आयोजित होने वाले पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की स्थायी समिति की बैठक की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। पूर्वी क्षेत्रीय परिषद में बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा और सिक्किम शामिल हैं।

अधिकारी ने बताया कि बिहार सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) ने बिहार प्रशासनिक सेवा (बीएएस) के 20 अधिकारियों का चयन किया है, जो संपर्क अधिकारियों के रूप में कार्य करेंगे और बैठक में भाग लेने वाले अन्य राज्यों के अधिकारियों के साथ समन्वय करेंगे। उन्होंने बताया कि बैठक का एजेंडा अभी तैयार किया जा रहा है, हालांकि क्षेत्र से संबंधित सभी मुद्दों को बैठक में शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है। जीएडी द्वारा जारी एक परिपत्र के मुताबिक, “बीएएस के सभी 20 अधिकारियों का प्रशिक्षण सोमवार से शुरू होगा और वे राज्य के गृह विभाग को रिपोर्ट करेंगे।”

इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पिछले साल 17 दिसंबर को आयोजित 25वीं पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक की अध्यक्षता की थी। अंतर-राज्य सहयोग और समन्वय को बढ़ावा देने के लिए राज्य पुनर्गठन अधिनियम, 1956 के तहत पश्चिमी, पूर्वी, उत्तरी, दक्षिणी और मध्य जैसे पांच क्षेत्रीय परिषदों की स्थापना की गई थी। इसके तहत, उन्हें आर्थिक और सामाजिक योजना, सीमा विवाद, भाषाई अल्पसंख्यकों या अंतर-राज्यीय परिवहन सहित क्षेत्र में आम हित के किसी भी मामले पर चर्चा करने और सिफारिशें करने का अधिकार है।

Related Post

जनता के दरबार में मुख्यमंत्री’ कार्यक्रम में शामिल हुये मुख्यमंत्री, 195 आवेदकों के मामलों की सुनवाई कर अधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा-निर्देश.

Posted by - सितम्बर 6, 2021 0
पटना, 06 सितम्बर 2021:- मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज 4, देशरत्न मार्ग स्थित मुख्यमंत्री सचिवालय परिसर में आयोजित ‘जनता के दरबार…

मुख्यमंत्री ने राजगीर नें तीन दिवसीय आयुर्वेद पर्व का किया उद्घाटन

Posted by - दिसम्बर 11, 2021 0
पटना, 11 दिसम्बर 2021 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज तीन दिवसीय आयुर्वेद पर्व 2021 का दीप प्रज्ज्वलित कर…

जुमे की नमाज के बाद देश के कई शहरों में मचा बवाल, पत्थरबाजी-आगजनी की भी घटनाएं, रांची में कर्फ्यू

Posted by - जून 10, 2022 0
जुमे की नमाज के बाद देश के कई हिस्सों में हिंसक झड़प हुई। कई जगह पथराव हुए। कई जगह से…

मुख्यमंत्री ने पिछड़ा वर्ग एवं अतिपिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की 414.84 करोड़ रुपये की विभिन्न योजनाओं का किया शिलान्यास

Posted by - जुलाई 19, 2022 0
लोग पढ़ें, आगे बढ़ें और विकसित हों, इस दिशा में राज्य सरकार निरंतर कार्य कर रही है- मुख्यमंत्री महिलाओं के…

समस्तीपुर में समाज सुधार अभियान में शामिल हुए मुख्यमंत्री

Posted by - दिसम्बर 30, 2021 0
पटना, 30 दिसम्बर 2021 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार आज समस्तीपुर के पटेल मैदान में राज्य में पूर्ण नशामुक्ति, दहेज…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp