पल्स पोलियो की तर्ज पर कोरोना टीकाकरण को लेकर दिया जा रहा हर घर दस्तकः मंगल पांडेय

50 0

27 नवंबर तक 15365956 घरों में दस्तक देने का लक्ष्य

पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि टीकाकरण के शत-प्रतिशत लक्ष्य को हासिल करने के लिए विभाग के स्तर पर राज्य भर में हर घर दस्तक अभियान की शुरुआत की गई है। अभियान के जरिए स्वास्थ्य कर्मियों की टीम घर-घर जाकर टीकाकरण से वंचित लोगों को वैक्सीन लगाने का कार्य कर रही है। अभियान के तहत राज्यभर में पल्स पोलियो की तर्ज पर स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा घर-घर जाकर कोविड टीकाकरण किया जा रहा है।

श्री पांडेय ने बताया कि इस तीन नवम्बर से शुरू अभियान में स्वास्थ्यकर्मी प्रत्येक घर पर दस्तक दे रहे हैं और कोरोना टीका से वंचितों को टीका लेने के प्रति जागरूक और टीकाकृत कर रहे हैं। दुर्गम तथा सुदूरवर्ती क्षेत्रों में मोटरसाइकिल मोबाइल टीम कोविड टीकाकरण का काम कर रही है। इसके साथ ही, कोरोना टीके की पहली खुराक ले चुके लोगों को दूसरी खुराक लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। अभियान के दौरान चिमनी भट्टा पर कार्य करने वाले कामगारों, खेत-खलिहानों में किसानों को जीवन रक्षा की डोज देने पर विशेष जोड़ दिया जा रहा है।

श्री पांडेय ने कहा कि पूरे राज्य की 534 प्रखंडों के चिह्नित घरों के सदस्यों का टीकाकरण किया जाना है। हर घर दस्तक अभियान के दौरान एक करोड़ 53 लाख 65 हजार 956 घरों तक पांच हजार 852 सुपरवाइजर की निगरानी में मोबाइल टीम को पहुंचने का लक्ष्य रखा गया है। अभियान के लिये ग्रामीण क्षेत्रों में कम से कम प्रत्येक 125 घरों पर एक मोटर साइकिल मोबाइल टीकाकरण टीम गठित की गई है। प्रत्येक मोबाइल टीम में एक वैरिफायर एवं एक वैक्सीनेटर होगा, जिसके द्वारा हर घर दस्तक अभियान के तहत घर-घर जाकर टीकाकरण कार्य किया जायेगा।

Related Post

औषधि उत्पादन में भारत का विश्व में है तीसरा स्थानः मंगल पांडेय

Posted by - जुलाई 23, 2022 0
देश का मान-सम्मान बढ़ाने में हाजीपुर नाइपर की भूमिका अहम राष्ट्रीय औषधीय शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान का चौथा दीक्षांत समारोह…

कुपोषित बच्चों की स्क्रीनिंग हेतु स्वास्थ्यकर्मियों का होगा उन्मुखीकरणः मंगल पांडेय

Posted by - फ़रवरी 16, 2022 0
पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग राज्य के कुपोषित बच्चों की पहचान, प्रबंधन एवं उन्हें…

एफआरयू को सुदृढ़ कर मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में लायी जाएगी कमी : मंगल पांडेय

Posted by - अप्रैल 30, 2022 0
 पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के…

आरसीएच पोर्टल पर आंकडा अपलोड करने से मातृ-शिशु मृत्यु दर में आयेगी कमीः मंगल पांडेय

Posted by - मई 22, 2022 0
लाभार्थियों को ससमय मिलेंगी बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा राज्य…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp