पान महासंघ के अध्यक्ष को मिले महागठबंधन से लोकसभा का टिकट : अखिल भारतीय पान महासंघ

50 0

पटना : कबीर जयंती समारोह के अवसर पर अखिल भारतीय पान महासंघ के सम्मेलन में रविवार को पान समाज द्वारा मांग पत्र जारी किया गया। इस मांग पत्र में अखिल भारतीय पान महासंघ ने महागठबंधन से अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष आई.पी. गुप्ता पान को लोकसभा का उम्मीदवार बनाने की मांग की। महासंघ ने कहा कि आई पी गुप्ता हमारे समाज के इकलौते नेता हैं जो हर तरह से लोकसभा का चुनाव लड़ने में सक्षम हैं।

उन्हें समस्तीपुर या जमुई लोकसभा सीट से महागठबंधन का टिकट मिलता है तो पूरे पान समाज में खुशी का माहौल होगा। यदि ई. आई.पी. गुप्ता पान को उम्मीदवार बनाया जाता है तो पूरे बिहार का पान समाज का वोट महागठबंधन को मिलना तय माना जाएगा। पूरे बिहार के पान समाज ई. आई. पी. गुप्ता को अपना नेता मानता है और उनके साथ खड़ा है। आगामी 2025 के विधानसभा के चुनाव में महागठबंधन से कम से कम 10 टिकट दिया जाए।अपने सम्बोधन में महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष आई.पी. गुप्ता ने महागठबंधन के सर्वमान्य नेता उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, सांसद सह प्रदेश अध्यक्ष अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी, बिहार, डॉक्टर अखिलेश प्रसाद सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री सह बिहार प्रभारी अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी, बिहार के प्रभारी भक्त चरण दास एवं महागठबंधन के अन्य नेतागण का पान समाज के वर्तमान स्थिति पर ध्यान आकर्षित कराते हुए कहा कि पूरे बिहार के 38 जिला में पान समाज की आबादी 70 लाख से अधिक है।

पान जाति अनुसूचित जाति के अंतर्गत आता है, राजनीति, सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षणिक रूप से काफी स्थिति से काफी दयनीय अवस्था में है। आजादी से अब तक पान जाति से एक भी लोकसभा सदस्य, राज्यसभा सदस्य, विधानसभा सदस्य एवं विधान परिषद सदस्य नहीं रहा है। किसी बोर्ड, निगम एवं आयोग के अध्यक्ष एवं सदस्य नहीं है। उन्होंने कहा कि हमें किसी भी दल के द्वारा लोकसभा का टिकट नहीं दिया गया है साथ ही विधानसभा, राज्यसभा एवं विधान परिषद का उम्मीदवार नहीं बनाया गया है। 40 लोकसभा सीट से 6 अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित सीट है, इन सुरक्षित सीट पर अनुसूचित जाति के दुसाध, चमार, धोबी, पासी, से उम्मीदवार बनाया जाता रहा है, लेकिन पान जाति से एक भी उम्मीदवार अब तक नहीं बनाया गया है। पान समाज का एक एक वोट महागठबंधन के उम्मीदवार को दिया जाता है। बिहार के 150 विधानसभा में पान समाज की मतदाताओं की संख्या 10 हजार से 40 हजार तक है। और बिहार के 20 लोकसभा सीट पर पान समाज की मतदाताओं की संख्या डेढ़ लाख से तीन लाख तक है।

फिर भी हम अस्तित्व विहीन हैं। आगामी 2024 के लोकसभा के चुनाव में महागठबंधन के उम्मीदवार को जीत सुनिश्चित करने के लिए पान शेख उम्मीदवार बनाया जाए जिससे पान समाज का शत प्रतिशत मत महागठबंधन के पक्ष में दिलाया जा सके। इस जाति सम्मेलन के माध्यम से मांग की जा रही है कि लोकसभा के 6 सुरक्षित सीट में से जमुई लोकसभा सीट से पान समाज को उम्मीदवार बनाया जाए।

Related Post

जदयू के राष्ट्रीय परिषद् के खुला अधिवेशन में शामिल हुए मुख्यमंत्री

Posted by - दिसम्बर 11, 2022 0
मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार आज श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल में आयोजित जदयू के राष्ट्रीय परिषद् के खुले अधिवेशन में शामिल…

जनता के दरबार में मुख्यमंत्री’ कार्यक्रम में शामिल हुए मुख्यमंत्री, 135 लोगों की सुनी फरियाद, अधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

Posted by - दिसम्बर 20, 2021 0
पटना, 20 दिसम्बर 2021 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार आज 4, देशरत्न मार्ग स्थित मुख्यमंत्री सचिवालय परिसर में आयोजित ‘जनता…

अमर स्वतंत्रता सेनानी स्व० कविराज रामलखन सिंह को उनकी पुण्य तिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई

Posted by - नवम्बर 29, 2022 0
पटना, 29 नवम्बर 2022 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने अपने पूज्य पिता अमर स्वतंत्रता सेनानी स्व० कविराज रामलखन सिंह…

मुख्यमंत्री ने हज यात्रियों की रवानगी के पूर्व आयोजित दुआईया मजलिस में की शिरकत

Posted by - जून 12, 2022 0
पटना, 12 जून 2022 : मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने हज यात्रियों की रवानगी के पूर्व हज भवन में आयोजित…

स्मार्ट प्री-पेड मीटर योजना के कार्यान्वयन की हो उच्च स्तरीय जांच,लोकधन की लूट पर लगाम लगाना जरूरी- विजय कुमार सिन्हा

Posted by - नवम्बर 15, 2023 0
सरकार द्वारा उपभोक्ताओं से जबरन वसूली का माध्यम बना स्मार्ट प्री पेड मीटर, लाखों उपभोकताओं द्वारा शिकायत का नहीं हो…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp