बिजली उत्पादन हेतु सरकार द्वारा कदम नहीं उठाया जाना दुर्भाग्यपूर्ण-विजय कुमार सिन्हा

43 0

आधुनिक एवं प्रगतिवादी सोच के अभाव के कारण सरकार नहीं करा रही है बिजली उत्पादन-विजय कुमार सिन्हा

बिजली में आत्मनिर्भरता राज्य के औद्योगिक विकास का पहला अवयव-विजय कुमार सिन्हा

पटना, 31 मार्च 2023

बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष श्री विजय कुमार सिन्हा ने सरकार द्वारा बिजली दर वृद्धि का भार राज्य की उपभोक्ताओं पर अप्रत्यक्ष रुप से डालने का कार्य नहीं करे।

श्री सिन्हा ने कहा कि बिहार में बडे़-छोटे भाई के नेतृत्व की सरकार गलत निर्णय लेती रही या आने वाले समय की जरुरतो से अनभिज्ञ बनी रही।

श्री सिन्हा ने कहा कि बिजली अब समाज के हर वर्ग की मूलभूत आवश्यकता बन चुकी है चाहे वह किसान, मजदूर, विधार्थी, छोटे व्यवसाई या फिर बडे निवेशक सबके लिए बिजली सतत और उचित मूल्य पर उपलब्धता सुनिश्चित करना विकास के लिए आवश्यकता बन चुकी है यह सरकार का दायित्व है। श्री सिन्हा ने कहा कि ऐसे में आज यदि बिहार सरकार महंगी बिजली खरीद रही है तो यह पिछली राज्य सरकार की गलत नीतियों के कारण है। राज्य की जनता को मिल रही महँगी बिजली में राज्य द्वारा खरीद की कीमत से अधिक ट्रांसमिशन लॉस और बिजली चोरी की बड़ी भूमिका है. इससे होने वाली हानि को कम करने की जरुरत है. साथ ही ऊर्जा के अन्य विकल्पों पर भी सरकार को अपनी सुस्ती छोड़ कर नीतिगत प्रयास करने चाहिए जिससे से आने वाले समय में स्थिति ठीक हो।

श्री सिन्हा ने कहा कि पिछले 32-33 साल में लालू प्रसाद और नीतीश कुमार ने बिजली उत्पादन के मामले में बिहार की स्थिति दयनीय कर दी है। लालूजी के 1990 में शासन में आने के बाद बिजली पावर प्लांट एक-एक कर बंद होने लगे। 2000 में राज्य विभाजन के बाद 23 वर्षों में राज्य सरकार ने बिजली उत्पादन हेतु अपना प्लांट बैठाने की पहल नहीं की। वर्तमान सरकार को यह बताना चाहिए कि आने वाले समय में बिजली कम दर पर खरीदनी पड़े इसके लिए क्या प्रयास किया जा रहा है। राज्य के अपने उत्पादन केन्द्र बंद क्यों पड़े है और राज्य सरकार ने सबको किस परिस्थिति में एन.टी.पी.सी को दिया सच से भागने से नीतिगत गलतीया नहीं सुधरेगीं।

श्री सिन्हा ने विधानसभा में मुख्यमंत्री द्वारा राज्य को महंगी दर पर बिजली प्राप्त होने की शिकायत पर कहा कि आपने क्यों अपना सभी प्लांट केंद्र को सौंप दिया। राज्य को स्वयं बिजली प्लांट स्थापित कर चलाना चाहिए जिससे की राज्य विकसित हो सके।

श्री सिन्हा ने कहा कि देश के स्तर पर सर्वाधिक ऊर्जा उत्पादन करने वाले राज्यों में गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान एवं मध्य प्रदेश क्रमश: एक से लेकर चौथे स्थान पर है। ये स्वाभाविक है कि इन्हें प्राप्त होने वाली बिजली का दर कम होगा। बिहार को बिजली मामले में आत्मनिर्भर बनाने हेतु सरकार को ब्लूप्रिंट जारी करना चाहिए।

श्री सिन्हा ने कहा की राज्य के लोग अवगत है की किस प्रकार लालूजी ने कहा था ये आई.टी-वाई टी क्या होता है। नितीश जी ने औद्योगिक विकास पर वर्ष 2005 -10 में ही नकारात्मक बात कह दी थी।

Related Post

देश की नीति तय करने से पहले बताये की राज्य की नीतियाँ क्यों असफल हो गई,विजय कुमार सिन्हा

Posted by - मई 5, 2023 0
विपक्षी एकता की कल्पना में वर्वाद हो रहा है बिहार, भरस्टाचार औऱ प्रशासनिक अराजकता के कारण लोगों का जीना दूभर,…

प्रशांत किशोर एक बार फिर BJP के फैन’ हुए नुपुर शर्मा और नवीन जिंदल पर हुई कार्रवाई के बाद कह दी बड़ी बात

Posted by - जून 8, 2022 0
प्रशांत किशोर ने कहा कि समाज में जाति-धर्म के नाम पर आग फैलाने वाले लोगों के साथ शक्ति से निबटना…

मर्जी होती है तभी सरेंडर करते हैं अपराधी, इनकी गिरफ्तारी में पुलिस रहती है नाकाम,विजय कुमार सिन्हा

Posted by - दिसम्बर 24, 2023 0
जनप्रतिनिधियों की पुलिस अधिकारियों द्वारा उपेक्षा के कारण दबती है जनता की आवाज़, प्राथमिकी दर्ज कराने वाले औऱ आरोपियों दोनों…

शिक्षित समाज विकसित समाज के नारा के साथ आगे बढ़ रही है सोनिया देवी.

Posted by - मई 16, 2022 0
(सिद्धार्थ मिश्र) 26 सुरसंड विधानसभा के शिक्षित कर्मठ एवं लोक प्रिय पूर्व निर्दलीय प्रत्याशी सोनिया देवी आज कही की वो…

उड़ीसा की राजनीतिक रूप से निष्फल यात्रा से सीख लें मुख्यमंत्री,विजय कुमार सिन्हा

Posted by - मई 15, 2023 0
ड़ीसा के मुख्यमंत्री से राज्य के प्रति समर्पण का सबक लें, कांग्रेस बिरोध की राजनीति कर उदय होने वाले अब…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp