बिहार कांग्रेस के बिहार प्रभारी ऐलान; जल्द होगी नई टीम की घोषणा; युवाओं को मिलेगा मौका।

86 0

पटना सिटी: बिहार कांग्रेस में  प्रभारी और राष्ट्रीय सचिव भक्तचरण दास ने ऐलान किया है  कि जल्द ही पार्टी में संगठन स्टार पर बदलाव होंगे और नयी टीम की घोषणा की जायेगी। नयी टीम का उद्देश्य होगा पार्टी संगठन का बिहार के घर घर तक विस्तार। सूत्रों के मुताबिक पिछले दो महीने से बिहार कांग्रेस में संगठन स्टार पर फेरबदल की चर्चा आम है और अब बिहार प्रभारी भक्त चरण दास ने इसकी पुष्टि भी कर दी। उन्होंने कहा कि  कांग्रेस संगठन स्टार पर युवाओं को मौका देने जा रही है ताकि युवा शक्ति सड़क पर उतर कर केंद्र और बिहार सरकार की जन विरोधी नीतियों की सच्चाई जनजन तक पहुंचाए। भक्त चरण दास ने ये बातें बड़हिया में कही जब वे कांग्रेस के दिवंगत नेता  सदानंद सिंह के अंतिम संस्कार में शामिल होकर वापस लौट रहे थे।

सूत्रों के अनुसार, बिहार कांग्रेस के प्रभारी भक्तचरण दास ने बिहार कांग्रेस में फेरबदल के लिए कृतसंकल्पित है। पार्टी के सूत्रों के अनुसार उन्होंने विधायक राजेश राम का नाम पार्टी प्रदेश अध्यक्ष के रूप में पी किया है। साथ ही उनकी इच्छा है कि 8 कार्यकारी अध्यक्ष बनना चाहिए जो समाज के अलग अलग तबके से हों। भक्त  चरण दास ने राहुल गांधी को अपने पसंद के पदाधिकारियों की सूची भी भेज दी है और अगर सूत्रों की मानें तो उसमें अध्यक्ष पद के लिए सिर्फ एक नाम, राजेश राम का दिया गया है। हालांकि पार्टी सूत्र बता रहे हैं कि राजेश राम को अध्यक्ष बनाने का भक्तचरण दास का इरादा पूरा होता नहीं दिख रहा है। सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस की परंपरा रही है कि प्रदेश प्रभारी प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए कम से कम तीन नाम आलाकमान को भेजते हैं। तत्पश्चात, पार्टी स्तर पर सलाह मशविरा के उपरांत ही अध्यक्ष पद के लिए नाम चयनित होते हैं। लेकिन भक्त चरण दास ने सिर्फ एक नाम पार्टी आलाकमान को भेजा है और यहीं पेंच फंस रही है।

सूत्रों के मुताबिक, लगभग दो महीने से कांग्रेस आलाकमान ने बिहार के प्रमुख कांग्रेसी नेताओं से अध्यक्ष पद को लेकर चर्चा करनी शुरू कर दी थी। पर इनमे से जयदातर नेता राजेश राम को अध्यक्ष बनाये जाने के खिलाफ हैं क्योंकि उनके अनुसार राजेश राम का व्यक्तित्व और राजनीतिक अनुभव ऐसा नहीं रहा है कि वे प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष पद के साथ न्याय कर पाएंगे। इन प्रमुख नेताओं का कहना है कि अगर दलित तबके से ही किसी को अध्यक्ष बनाना है तो ऐसे कई नेता हैं जो प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी बहुत कुशलता से संभाल सकते हैं और उन्हें पार्टी के दूसरे वरिष्ठ नेताओं द्वारा भी स्वीकारा जा सकता है।

पार्टी में मतभिन्नता के कारण बिहार कांग्रेस के नए प्रदेश अध्यक्ष की नियुक्ति एक चुनौती बन गई है। आपको बताते चल3n कि बिहार कांग्रेस के मौजूदा अध्यक्ष मदन मोहन झा का कार्यकाल पूरा हो गया है और भक्त चरण दास उन्हें हर सूरत में हटाने पर अड़े हैं। अब फैसला आलाकमान के हाथ में है। अब देखना है भक्तचरण दास की मांग पूरी होती है या कोई और नाम सामने आता है।

(रिपोर्ट: सिद्धार्थ मिश्रा)

Related Post

चिराग ने NDA से जुड़ने का दिया संकेत, कहा- उनसे पहले कोई घोषणा करना गठबंधन की ‘मर्यादा’ के विरूद्ध

Posted by - जुलाई 10, 2023 0
लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने रविवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग)…

सपना सिंह की दावेदारी से बिगड़ गए हैं सियासी समीकरण

Posted by - जनवरी 6, 2022 0
पटना। पंचायत प्रतिनिधियों के द्वारा चुने जाने वाले विधान परिषद सदस्य सीट से पूर्व कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह की पुत्रवधू…

सम्राट चौधरी ने कहा ‘बउआ हैं तेजस्वी यादव, डेढ़ साल की उम्र में थे करोड़पति’, सियासी हंगामा शुरू

Posted by - फ़रवरी 4, 2023 0
बिहार में शिक्षा मंत्री और राजद नेता चंद्रशेखर के द्वारा रामचरित मानस को लेकर दिया गया विवादित बयान राजद केलिए…

लखीसराय हत्या के 5 दिनों के बाद भी अपराधी की गिरफ्तारी नहीं होना शर्मनाक-विजय कुमार सिन्हा।

Posted by - नवम्बर 24, 2023 0
पिछले छठ के दौरान भी हुई थी छेड़छाड़ की घटना पर उनकी शिकायत पर पुलिस द्वारा कोई कार्यवाही नहीं। मुझपर…

जंगलराज -गुंडाराज स्थापित करने के लिये सत्ता सोंपने की तैयारी शुरू–विजय कुमार सिन्हा

Posted by - अप्रैल 27, 2023 0
अपराधी औऱ भ्रस्टाचारी सरकार के खिलाफ शुरू करेंगे आंदोलन, महागठबंधन सरकार द्वारा अपराधियों के समक्ष आत्म समर्पण। पटना 27 अप्रैल…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp