बिहार के स्कूल-कॉलेजों में अब 50 प्रतिशत क्लास होंगे ऑनलाइन, बढ़ते कोरोना को देख शिक्षा विभाग की तैयारी

66 0

कोरोना के दौर में बुरी तरह प्रभावित हुई उच्च शिक्षा फिर कभी बेपटरी न हो, इसके लिए शिक्षा विभाग एक खास किस्म का मेकैनिज्म तैयार करेगा. इसमें नियमित ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन क्लास चलाये जायेंगे.

कोरोना वायरस के दौर में बुरी तरह प्रभावित हुई उच्च शिक्षा फिर कभी बेपटरी न हो, इसके लिए शिक्षा विभाग एक खास किस्म का मेकैनिज्म तैयार करेगा. इसमें नियमित ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन क्लास चलाये जायेंगे. 50 प्रतिशत क्लास डिजिटल मोड में होंगे. इसके लिए शिक्षा विभाग जल्द ही कुलपतियों और आइटी, आइसीटी एक्सपर्ट की बैठक करेगा. जानकारी के मुताबिक प्रदेश के सभी विवि में वाइ-फाइ की सुविधा दी जा चुकी है. कॉलेजों में ऑनलाइन और डिजिटल क्लास के संचालन के लिए शिक्षा विभाग विशेष इन्फ्रास्ट्रक्चर भी मुहैया करायेगा.

श में बढ़ते कोरोना को देखते हुए प्रदेश के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के लिए तैयार किये जा रहे इस मेकैनिज्म में विशेष बात यह होगी कि प्रदेश के सभी कॉलेजों के बेहतरीन प्राध्यापकों के लेक्चर दूसरे कॉलेजों के विद्यार्थियों को मुहैया कराया जायेगा. दरअसल, प्राध्यापकों की 50% क्लास ऑनलाइन अनिवार्य होंगी. इन क्लासों को बच्चे कहीं से भी ले सकेंगे. विशेषज्ञ प्राध्यापकों की क्लासों की बाकायदा वीडियो रिकाॅर्डिंग करायी जायेगी. बाद में उस रिकाॅर्डिंग को प्रदेश के विभिन्न कॉलेजों के बच्चों को लिंक के जरिये पहुंचाया जायेगा. प्राथमिक स्तर पर इसके लिए हुए मंथन में विशेषज्ञों ने तय किया है कि सभी सरकारी और संबद्ध कॉलेजों के विद्यार्थियों और प्राध्यापकों के मोबाइल नंबर लेकर ग्रुप बनाये जायेंगे.

विभाग का अनुभव रहा है कि बच्चे तो टेक्नोलॉजी से जल्द ही अभ्यस्त हो जाते हैं, लेकिन शिक्षकों का डिजिटल फ्रेंडली होना मुख्य चुनौती है. इन्हीं कमियों को खत्म करने के लिए यह कवायद की जा रही है.

डिजिटल एजुकेशन को कॉलेजों में प्रमोट करने के लिए सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों और विशेषज्ञों की मीटिंग जल्द ही बुलायी जा रही है. इसमें ऑनलाइन और डिजिटल क्लास को नियमित रूप से कराने के लिए रणनीति पर सुझाव मांगे जायेंगे. शिक्षा विभाग की मंशा है कि किसी भी तरह की आपदा में पढ़ाई बाधित न हो. -प्रो एनके अग्रवाल ,सलाहकार , बिहार राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद

Related Post

गठबंधन में पड़ी दरार? कांग्रेस की दिल्ली की सभी सात सीटों पर चुनाव लड़ने तैयारी,

Posted by - अगस्त 16, 2023 0
आगामी लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. में दरार पड़ती नजर आ रही है। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन…

बिहार में ओमीक्रोन विस्फो ट, आइजीआइएमएस में एक साथ मिल गए इतने संक्रमित, बढ़ गई टेंशन

Posted by - जनवरी 9, 2022 0
बिहार में कोरोना वायरस की तीसरी लहर में ओमीक्रोन वैरिएंट के मामले अब कन्फर्म हो गए हैं। रविवार को आई…

राज्य के 06 जिलों में वज्रपात से 09 लोगों की मौत पर मुख्यमंत्री ने गहरी शोक संवेदना व्यक्त की

Posted by - जुलाई 14, 2023 0
मृतकों के आश्रितों को चार-चार लाख रूपये अविलंब अनुग्रह अनुदान देने का मुख्यमंत्री ने दिया निर्देश पटना, 14 जुलाई 2023…

पटना में ADM द्वारा लाठीचार्ज मामला, DM ने जांच के लिए दिए पांच दिनों का अतिरिक्त समय

Posted by - अगस्त 25, 2022 0
पटना: राजधानी के डाकबंगला चौराहे पर 22 अगस्त को शिक्षक अभ्यर्थी के प्रदर्शन के दौरान पुलिस द्वारा लाठीचार्ज किया गया…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp