बिहार में सोमवार से और बढ़ेगा ठंड का कहर, अलर्ट जारी

92 0

बिहार में पछुआ हवा की रफ्तार घटने से कनकनी में थोड़ी कमी आयी है. पिछले दो दिनों से न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की बढ़ोतरी हुई है. बुधवार को पटना का न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस रहा.

विमानों और ट्रेनों का परिचालन प्रभावित

बिहार में ठंड के कारण विमानों और ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हुआ है. बिहार से दिल्ली जाने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस और भागलपुर से ही दिल्ली जाने वाली गरीब रथ 28 फरवरी तक मंगलवार और गुरुवार को रद्द रहेगी.

बिहार में मौसम विभाग का अलर्ट

बिहार में मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के बाद अधिक ठंड का अनुमान लगाया है. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए 27 दिसंबर से 30 दिसंबर तक शीतलहर के प्रकोप का अनुमान लगाया है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में बदलाव होगा. जिसके कारण किसानों को विशेष सतर्क किया गया है.

दो दिन बाद पछुआ हवा और तेज गति से चलेगी

उत्तर भारत के पर्वतीय और मैदानी इलाकों में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं, जिसके कारण बिहार में ठंड बढ़ेगी. दो दिन बाद पछुआ हवा और तेज गति से चलेगी. फिलहाल बिहार में और ठंड बढ़ेगी. तेजी से तापमान में गिरावट देखने को मिलेगा.

बिहार में इस दिन हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुसार बिहार में 25 दिसंबर के बाद बारिश होने का असार है. बिहार के कई इलाकों में 28 दिसंबर को बारिश हो सकती है. वहीं तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की जाएगी. पछुआ हवा 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी, जिसके कारण कनकनी बढ़ जाएगी.

email

बिहार में बारिश होने का असार

बिहार में कनकनी बढ़ सकती है. कई इलाकों में कल 24 दिसंबर दिन शुक्रवार को धूप रहेगी. मौसम विभाग के अनुसार 25 दिसंबर के बाद कुछ इलाकों में आंशिक रूप से बाद छाये रहेगा. वहीं इस महीने के आखिरी में बारिश होने का असार है.

पटना में अधिकतम तापमान में चार डिग्री की गिरावट दर्ज

मौसम के बदले तेवर का असर लोगों की दिनचर्या पर दिखने लगा है. सुबह में लोग बाहर निकलने से परहेज कर रहे है. भागलपुर, पूर्णिया में भी न्यूनतम तापमान दस डिग्री से नीचे आ गया है. मुजफ्फरपुर में न्यूनतम तापमान दस डिग्री दर्ज किया गया. पटना में दिन में भी तेज हवाओं का असर रहा और अधिकतम तापमान में चार डिग्री की गिरावट दर्ज की गई.

न्यूनतम तापमान में अंतर

बर्फीली हवाओं के कारण न्यूनतम तापमान में अंतर आया है. पटना में पिछले 24 घंटों में 6.6 डिग्री और गया में 6.7 डिग्री, नवादा में 5.1 डिग्री, औरंगाबाद में 7.5 डिग्री, बक्सर में 5.1 डिग्री, गोपालगंज में 4.8 डिग्री, सारण में 3.8 डिग्री, मुजफ्फरपुर में 5.2 डिग्री, दरभंगा में 3.8 डिग्री तक पारे में गिरावट दर्ज की गई.

इन जिलों में सबसे कम रहा पारा

मौसम विभाग के अनुसार इन जिलों में न्यूनतम परा दर्ज किया गया है. जिसमें पटना में 7.6 डिग्री, गया में 5.3 डिग्री, भागलपुर में 9.3, पूर्णिया में 9.8 डिग्री, गोपालगंज में 7.3 डिग्री, बक्सर में 9.2 डिग्री, सीतामढ़ी में 7.5 डिग्री, औरंगाबाद में 6.7 डिग्री, बेगूसराय 9.6 डिग्री, खगड़िया में 9.3 डिग्री, बांका में 9.6 डिग्री, नवादा में 6.8 डिग्री और समस्तीपुर में 7.3 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम पारा दर्ज किया गया.

बिहार के 20 शहरों का न्यूनतम पारा गिरा

पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी से ठंडक मैदानी इलाकों तक पहुंची गयी है. उत्तरी-पश्चिमी हवाओं ने बिहार में कंपकंपी ला दी है. पिछले 24 घंटों में मौसम के इस बदलाव से राज्य के कई शहरों का न्यूनतम पारा सात डिग्री तक गिरा है. बिहार के 20 शहरों का न्यूनतम पारा दस डिग्री से भी नीचे आ गया.

पछुआ हवा के चलने की रफ्तार में कमी

पटना में पिछले दो दिनों से पछुआ हवा की रफ्तार घटने से कनकनी में थोड़ी कमी आयी है. पिछले दो दिनों से न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की बढ़ोतरी हुई है. बुधवार को पटना का न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस रहा. जो मंगलवार को न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री से लगभग एक डिग्री अधिक रहा. न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी व पछुआ हवा के चलने की रफ्तार में कमी से कनकनी

Related Post

गर्मी से फिलहाल नहीं मिलने वाली राहत, अभी और चढ़ेगा पारा, टूटेंगे पुराने रिकॉर्ड

Posted by - अप्रैल 24, 2022 0
दक्षिण बिहार के बक्सर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, गया और नवादा जिले के एक-दो स्थानों पर सोमवार को लू अथवा उष्ण…

अगले 5 दिनों में देश के कई राज्यों में भारी बारिश के आसार, सिक्किम से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक जमकर बरसेंगे बादल

Posted by - अक्टूबर 13, 2023 0
देश के राज्य उत्तराखंड, बिहार, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर अगले पांच दिनों के दौरान छिटपुट से…

पटना समेत कई जिलों में कोल्ड डे की स्थिति, जानें अगले दो दिनों तक कैसा रहेगा मौसम

Posted by - जनवरी 18, 2022 0
प्रदेश में सतह से 1.5 किमी ऊपर उत्तर पश्चिम हवा का प्रभाव बना है. इस कारण न्यूनतम तापमान 2-3 डिग्री गिरने का…

बिहार में बारिश फिर देगी दस्तक, बढ़ेगी कनकनी, पुरवैया हवा से कब बदलेगा मौसम का मिजाज

Posted by - जनवरी 20, 2022 0
बिहार में पुरवैया हवा के बहने से मौसम का मिजाज बदलेगा. बारिश और ठनके के आसार फिर जताए जा रहे…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp