बिहार में हीट वेव को लेकर दूसरे दिन भी अलर्ट, टूट सकते हैं पिछले कई सालों के रिकॉर्ड

73 0

गुरुवार को मौसम विभाग ने बिहार के कैमूर, औरंगाबाद, गया, भोजपुर, बक्सर, नवादा, रोहतास के लिए अलर्ट जारी किया है. बिहार में पिछले कई दिनों से गर्मी का सितम जारी है. छह दिनों में अब तक 80 से ज्यादा ब्रेन स्ट्रॉक के मरीज अस्पतालों में भर्ती हुए हैं

पटना. बिहार में हीट वेव का कहर जारी है. भीषण गर्मी से जन जीवन अस्त व्यस्त है, वहीं मौसम विभाग ने फिर से गुरुवार को छह जिलों के लिए हीट वेव यानि लू को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है और लोगों से सावधानी बरतने की भी अपील की है. बुधवार को बिहार के औरंगाबाद में अधिकतम तापमान सबसे ज्यादा 42 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जबकि बाकि जिलों में भी अधिकतम तापमान 40 डिग्री के आसपास रिकॉर्ड किया गया.

गर्मी के कारण हालात ऐसे हैं कि सुबह के 10 बजते ही सूरज के तल्ख तेवर से लोगों का घरों से बाहर निकलना भी मुश्किल हो रहा है. ऐसे में गुरुवार को फिर से कैमूर, औरंगाबाद, गया, भोजपुर, बक्सर, नवादा, रोहतास में अलर्ट जारी किया गया है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो जलवायु परिवर्तन का ये असर है और यही वजह है कि सबसे ज्यादा गर्मी का रिकॉर्ड इस सीजन में टूट सकता है. बुधवार को भी राज्य के 11 जिलों में हीट वेव को लेकर अलर्ट था और गर्म हवाओं की वजह से खासकर ट्रैफिक पर भी दवाब कम होने लगा है जबकि ब्रेन स्ट्रॉक के मरीजों में भी वृद्धि देखी जा रही है.

पिछले छह दिनों में अब तक 80 से ज्यादा ब्रेन स्ट्रॉक के मरीज अस्पतालों में भर्ती हुए हैं जिसमें आईजीआईएमएस, पीएमसीएच और एनेमसीएच में सबसे ज्यादा मरीज भर्ती हुए हैं. आलम यह है कि जहां इमरजेंसी वार्ड में मरीजों की संख्या बढ़ी है वहीं ओपीडी में भी बड़ी संख्या में मरीज पहुंच रहे हैं. डॉक्टर भी मानते हैं कि हार्ट, बीपी, दमा के मरीजों के अलावे डायरिया के भी मरीज बढ़ने लगे हैं. सुबह में भले ही लोगों को ठंडी हवा से थोड़ी राहत मिलती है लेकिन दोपहर तक आसमान से आग बरसने जैसी हालत होने लगती है, ऐसे में इस भीषण गर्मी में पूरी तरह से सावधानी बरतने की जरूरत है.

Related Post

बिहार की पृष्ठभूमि पर बनी हिंदी फिल्म ‘बेरा- एक अघोड़ी’ हॉरर फिल्म है : राजू भारती

Posted by - अप्रैल 17, 2023 0
पटना, 17 अप्रैल 2023। धिराल एंटरटेनमेंट के बैनर तले बनी हॉरर हिन्दी फीचर फिल्म “बेरा – एक अघोड़ी” आगामी 28…

साइड स्लिट ड्रेस में रश्मि देसाई ने करवाया बोल्ड फोटोशूट… देखें तस्वीरें

Posted by - जुलाई 6, 2023 0
बिग बॉस 13 की कंटेस्टेंट रश्मि देसाई छोटे पर्दे का एक जाना-माना चेहरा हैं। यही नहीं एक्ट्रेस भोजपुरी सिनेमा का…

भागलपुर में अक्षरा सिंह ने महिलाओं को दी सलाह, कहा- इज्जत व आत्मसम्मान के लिए किसी प्रकार का न करें समझौता

Posted by - अगस्त 26, 2023 0
भागलपुर पहुंची भोजपुरी सिनेमा की जानी मानी अभिनेत्री अक्षरा सिंह ने कहा कि हर एक लड़की और महिला को अपनी…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp