बिहार: विधानसभा से पास हुआ शराबबंदी संशोधन विधेयक, जानिए क्या है प्रावधान

49 0

संशोधन के तहत पहली बार शराब पीते पकड़े जाने पर जुर्माना जमा करने के बाद ड्यूटी मजिस्ट्रेट से जमानत मिलने का प्रावधान है. यदि अपराधी जुर्माना जमा करने में सक्षम नहीं है, तो उसे एक महीने के लिए जेल जाना पड़ सकता है.

पटना: बिहार मद्द निषेध और उत्पाद संशोधन विधेयक 2022 बुधवार को विधानसभा से पास हो गया. आबकारी मंत्री सुनील कुमार ने कहा कि सभी पहलुओं के अध्ययन और सभी बिंदुओं पर विचार करने के बाद, शराबबंदी कानून में संशोधन किया गया है. उन्होंने कहा कि हम सदन के माध्यम से यह आश्वस्त करते हैं कि किसी निर्दोष को परेशान नहीं किया जाएगा और किसी भी दोषी को छोड़ेंगे भी नहीं. मंत्री ने आगे कहा कि 2230 पुलिस और उत्पाद विभाग के कर्मी जो शराब मामले संलिप्त थे, उन्हें बर्खास्त किया गया है. 

संशोधन के तहत ये है प्रावधान 
संशोधन के तहत पहली बार शराब पीते पकड़े जाने पर जुर्माना जमा करने के बाद ड्यूटी मजिस्ट्रेट से जमानत मिलने का प्रावधान है. यदि अपराधी जुर्माना जमा करने में सक्षम नहीं है, तो उसे एक महीने के लिए जेल जाना पड़ सकता है. एक प्रावधान यह भी रखा गया है कि जब किसी अपराधी को पुलिस द्वारा प्रतिबंध के उल्लंघन के मामले में पकड़ा जाता है, तो आरोपी को उस व्यक्ति का नाम बताना होगा जहां से उसने शराब प्राप्त की थी. वहीं, नए कानून के तहत इस तरह के मामलों में सुनवाई एक वर्ष के भीतर पूरी करनी होगी. यदि पुलिस भरी संख्या में अवैध शराब बरामद करती है तो पुलिस को अधिकार होगा की वो शराब का सैंपल रखकर बाकी बची शराब नष्ट कर दे. पुलिस को ऐसा करने के लिए कलेक्टर की अनुमति की आवश्यकता नहीं होगी.

बड़ी संख्या में लोग केवल शराब पीने के आरोप में जेलों में बंद
बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने बिहार मद्य निषेध व उत्पाद अधिनियम के तहत अप्रैल 2016 में राज्य में शराबबंदी लागू की थी. प्रतिबंध के बाद से बड़ी संख्या में लोग केवल शराब पीने के आरोप में जेलों में बंद हैं. जेल जाने वालों में अधिकांश गरीब तबके के ही लोग हैं. अबतक साधारण मामलों में जमानत की सुनवाई में भी कोर्ट में एक वर्ष तक का समय लग रहा था. 

वहीं, भारत के चीफ जस्टिस एनवी रमण ने पिछले वर्ष कहा था कि 2016 में बिहार गवर्नमेंट के शराबबंदी जैसे निर्णय ने अदालतों पर भारी बोझ डाल दिया है. उन्होंने कहा था कि अदालतों में 3 लाख मामले लंबित हैं. लंबे वक्त से लोग न्याय के लिए इंतजार कर रहे हैं और अब शराब से संबंधित मामले अदालतों पर अतिरिक्त बोझ डाल रहे हैं.

Related Post

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के बढ़ते प्रभाव को देखते हुये सरकार ने सभी पार्कों को 2 जनवरी तक किया बंद

Posted by - दिसम्बर 28, 2021 0
, नए साल में जश्न मनाने वालों को झटका कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के बढ़ते प्रभाव को लेकर आज…

प्रधानमंत्री की पंजाब यात्रा के दौरान सुरक्षा में हुई चूक की घटना दुखद :- मुख्यमंत्री

Posted by - जनवरी 6, 2022 0
पटना, 06 जनवरी 2022 :- मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने कहा है कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की…

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने लखीमपुर मामले में दिया बड़ा बयान, जानें- क्या कहा

Posted by - अक्टूबर 8, 2021 0
लखीमपुर कांड को लेकर उत्तर प्रदेश के डिप्टी मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बड़ा बयान दिया है. मौर्य ने कहा…

मुख्यमंत्री ने समाजवादी नेता रघुनाथ मंडल के निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की

Posted by - मार्च 31, 2023 0
मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने दरभंगा के बहेड़ी निवासी समाजवादी नेता रघुनाथ मंडल के निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त…

युवराज सिंह ने खोली बिहार की पहली क्रिकेट एकेडमी तो भामाशाह की जयंती पर CM नीतीश ने दी भावनीय श्रद्धांजलि, पढ़ें Top 10 News

Posted by - अप्रैल 29, 2023 0
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर युवराज सिंह ने बिहार के पूर्णिया में जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल में अपनी क्रिकेट अकादमी “युवराज सिंह सेंटर्स…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp