भीषण गर्मी से निपटने के लिए स्वास्थ्य महकमा अलर्ट मोड परः मंगल पांडेय

88 0

अस्पतालों में 24 घंटे डॉक्टर रहेंगे तैनात, सभी जरूरी दवाइयां रहेंगी उपलब्ध

पटना।  स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य में बढ़ते भीषण गर्मी को देखते पूरे राज्य में स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है। इस गर्मी से आमजनों को स्वास्थ्य संबंधी गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसे देखते हुए राज्य के सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर चिकित्सकीय इलाज के लिए अस्पतालों में डेडिकेटेड वार्ड की  व्यवस्था की जा रही है। साथ ही झुलसाती गर्मी व लू से होने वाली बीमारियों जैसे डायरिया एवं अतिसार से संबंधित ओआरएस पाउडर समेत सभी प्रकार की आवश्यक दवाओं की उपलब्धता अस्पतालों में सुनिश्चित की जा रही है।

श्री पांडेय ने कहा कि राज्य के सभी सदर अस्पताल के अलावा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र,  सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, रेफरल अस्पताल और अनुमंडलीय अस्पताल में मौजूद एंबुलेंसों में लगे एसी, आक्सीजन एवं अन्य उपकरण दुरुस्त स्थिति में है, ताकि संबंधित मरीजों का अविलंब उपचार हो सके। सभी सिविल सर्जनों को सदर अस्पताल, अनुमंडलीय अस्पताल तथा जिला के प्रभावित क्षेत्रों के निकटतम सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में रोस्टर संधारित कर अतिरिक्त चिकित्सकों एवं पारा चिकित्साकर्मियों की 24 घंटे तैनाती तथा आवश्यक चिकित्सा उपकरण एवं मेडिकल डिवाइस उपलब्धता सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है।

श्री पांडेय ने कहा कि सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों एवं चिकित्सा महाविद्यालयों में अतिरिक्त विशेषज्ञ चिकित्सक आनकाल ड्यूटी पर 24 घंटे मौजूद रहेंगे, ताकि आपातकालीन स्थिति में सूचित किए जाने पर वे शीघ्र संबंधित अस्पताल में उपस्थित हो सकें। भीषण गर्मी के मद्देनजर सभी सरकारी अस्पतालों के सामान्य वार्ड में एसी, कूलर और पंखा समेत अन्य जरूरी सुविधाओं को भी दुरूस्त करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही गर्म हवा और लू से बचाव की जानकारी आम जनमानस को उपलब्ध कराने हेतु जिलास्तरीय आपदा प्रबंधन शाखा से समन्वय बना प्रचार-प्रसार कराने पर विशेष जोर देने को कहा गया है।

Related Post

कोविन पोर्टल पर लाभार्थी भी दर्ज करा सकेंगे कोविड टीकाकरण के पश्चात प्रतिकूल प्रभावः मंगल पांडेय

Posted by - अगस्त 1, 2022 0
जानकारी के आधार पर स्वास्थ्य अधिकारी करेंगे लाभार्थियों की निगरानी पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने कहा कि कोविड…

पटना के एक डॉक्टर ने कर दिया हैरतअंगेज कारनामा, तीन दिन के बच्चे को दी नई जिंदगी,

Posted by - फ़रवरी 15, 2022 0
पटना के एक सर्जन डॉक्टर संजीव कुमार ने तीन दिन के बच्चे को नई जिंदगी दी. गैस्ट्रोस्काइसीस की गंभीर बीमारी…

फाइलेरिया प्रसार की स्थिति जानने को अरवल एवं गया में होगा एस्सेमेंट सर्वेः मंगल पांडेय

Posted by - नवम्बर 1, 2021 0
15 नवम्बर से दोनों जिलों में शुरू होगा टास कक्षा एक से दो के बच्चों की होगी फाइलेरिया जाँच पटना।…

67191 दंपत्तियों ने भाग लेकर परिवार नियोजन दिवस सफल बनायाः मंगल पांडेय

Posted by - अक्टूबर 17, 2021 0
पटना। स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय ने बताया कि विभाग कि ओर से शुरू किए गए मासिक परिवार नियोजन दिवस…
Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial
LinkedIn
Share
WhatsApp